यह तो हम सभी जानते हैं कि सोयाबीन की बड़ियां जिसे आम भाषा में सोया चंक्स भी कहा जाता है सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। सोया चंक्स में भारी मात्रा में प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन, यह बहुत कम लोग ही जानते हैं कि सोयाबीन की बड़ियां फेस स्क्रब बनाने के भी काम आती हैं। इन सोया चंक्स में वो सभी गुण मौजूद हैं जो आपकी स्किन को जवां और हेल्दी बना सकती है। इस लेख के जरिए हम आपको सोया चंक्स से होममेड फेस स्क्रब बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। 

फेस स्क्रब बनाने के लिए चाहिए यह चीजें

  • सोयाबीन बड़ियां-2
  • नारियल तेल- 1/2 चम्मच

Soya Chunks Home Made Scrub inside

 

स्क्रब बनान की विधि

हर घर की रसोई में अदरक और इलायची कूटने के लिए इमामदस्ता होती ही है। इस इमामदस्ते में दो सोयाबीन बड़ियों को डालें और इन्हें कूटकर पीस लें। अब इसमें नारियल तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिक्षण को 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से सोयाबड़ी के हर कण में नारियल तेल अच्छी तरह से मिल जाएगा।    

इसे जरूर पढ़ें- DIY: चावल के पानी से धोएं चेहरा, स्किन होगी बेदाग़ और ग्लोइंग

कैसे करें उपयोग

Soya Chunks Home Made Scrub inside

सबसे पहले अपने चेहरे को ठीक तरह से साफ कर लें। इसके लिए आप चेहरे को पानी से साफ करें और थोड़ा सा फेसवॉश लेकर चेहरा क्लीन करें। इसके बाद स्किन साफ कर लें। अब आप इस स्क्रब से चेहरे और गर्दन के हिस्सों पर हल्के हाथ से स्क्रबिंग शुरू करें। 2 से 3 मीनट के इस्तेमाल के बाद इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें। यह फेस मास्क का भी काम करेगा। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर दें। अगर चेहरे पर ज्यादा चिकनाई लग रही है तो थोड़ा फेसवॉश लेकर चेहरा धो लें। 

क्लिनिंग के बाद करें यह काम

चेहरा साफ करने के बाद थोड़ा गुलाब जल स्प्रे कर लें। चाहें तो गुलाब जल में भिगोकर रूई को टोनर की तरह भी यूज कर सकती हैं। अगर आप कोई खास टोनर यूज करती हैं तो वह भी अप्लाई कर सकती हैं। अगर आपकी स्किन ऑइली है तो इसके बाद चेहरे पर कुछ भी अप्लाई ना करें। यदि आपकी स्किन ड्राई है तो मॉइश्चराइजर यूज करें। 

इसे जरूर पढ़ें- अपने पैरों को और खूबसूरत बनाने के 5 आसान तरीके

Recommended Video

बॉडी स्क्रब की तरह करें यूज

Soya Chunks Home Made Scrub inside

अगर आप चाहे तो इस स्क्रब को फुलबॉडी के लिए भी यूज कर सकती हैं। इसका प्रॉसेस भी चेहरे जैसा ही है। फुलबॉडी के लिए आपको सिर्फ 6 बड़ियां लेनी होंगी और डेढ़ चम्मच नारियल तेल लेना होगा। अब बॉडी स्क्रब करते समय आप शरीर पर सोप यूज करें और नहा लें। अब स्क्रब करने के बाद आप बॉडी पर सोप और फिर गुनगुने पानी को डाल सकती हैं। 

इस स्क्रब को यूज करने से आपको बहुत फायदा होगा और महंगे-महंगे बॉडी स्क्रब नहीं खरीदना पड़ेगा जिससे आपके पैसे की बचत भी होगी। आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।