स्किन को पैम्पर करने के लिए सिर्फ बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना ही काफी नहीं है। यह आपकी त्वचा को बाहरी तौर पर ही साफ करता है। लेकिन स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने से लेकर उसे एक रिफ्रेश लुक देने के लिए बॉडी स्क्रब करना भी जरूरी होता है। वहीं जिन महिलाओं को स्किन डिस्कलरेशन, टैनिंग व ब्लेमिश आदि की समस्या रहती है, उनके लिए भी बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करना काफी लाभदायक होता है। इतना ही नहीं, यह स्किन हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है। बॉडी स्क्रब करने के बाद आपकी त्वचा मॉइस्चराइज़र को बेहतर तरीके से अब्जार्ब करती है, जिससे आपकी स्किन कोमल और ब्यूटीफुल बनती है।

वहीं जब आप बॉडी को स्क्रब करती हैं, तो इससे आपके पूरे शरीर पर एक मसाज होती है, जिससे बॉडी स्ट्रेस दूर होता है और आप खुद को काफी रिलैक्स्ड महसूस करती हैं। इस तरह अगर देखा जाए तो बॉडी स्क्रब से आपकी स्किन को कई लाभ होते हैं। लेकिन यह लाभ आपको तभी प्राप्त होते हैं, जब आप बॉडी स्क्रब को सही तरह से यूज करें। कई बार महिलाएं बॉडी को स्क्रब करते हुए बेहद हार्श हो जाती है, जिससे आपकी स्किन को लाभ कम और नुकसान ज्यादा होता है। इससे स्किन में रेडनेस, जलन, खुजली व अन्य कई प्रॉब्लम्स होती हैं। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए बॉडी को सही तरह से स्क्रब करें। तो चलिए जानते हैं बॉडी स्क्रब को इस्तेमाल करने के स्टेप्स के बारे में-

इसे भी पढ़ें: 5 में से किसी भी 1 घरेलू नुस्खे को अपनाएं, तुरंत आ जाएगा त्वचा पर निखार

लें गर्म शावर

right way of using body scrub inside

अगर आप बॉडी स्क्रब को यूज करने का मन बना रही है तो इसके लिए पहले आप एक हॉट शावर लें। स्टीमी शॉवर के ठीक बाद अपने शरीर को एक्सफोलिएट करने से आपकी स्किन को काफी लाभ होता है। (सोना बाथ) शावर से निकलने वाली भाप छिद्रों को खोल देती है और इस कारण परिणाम बेहतर होता है। इसके अलावा गुनगुना पानी आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। 

Recommended Video

यूं करें अप्लाई 

know right way of using body scrub inside

अब आप बॉडी स्क्रब को अप्लाई करें। इसके लिए आप थोड़ा सा बॉडी स्क्रब लेकर उसे अपनी बॉडी पर अप्लाई करें। आप अपनी स्किन को सर्कुलर मोशन में अप्लाई करें। हमेशा शुरूआत आप पैरों से करें और फिर आप धीरे-धीरे स्किन को ऊपर की तरफ एक्सफोलिएट करें। आप अपनी स्किन को हाथों की मदद से भी स्क्रब कर सकती हैं या फिर लूफा की मदद भी ले सकती हैं। लेकिन स्किन को एक्सफोलिएट करते समय हमेशा याद रखें कि आप अपनी स्किन के साथ जेंटल रहें। स्किन को बहुत अधिक जोर से रगड़ने या फिर हार्श होने से बचें। यह आपकी स्किन के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। करीब पांच से सात मिनट तक स्क्रब पर मसाज करें और फिर पानी की मदद से स्किन को साफ करें। 

इसे भी पढ़ें: रंगत निखारने के लिए इन 4 चीजों में से 1 रोजाना लगाएं, 1 हफ्ते में दिखेगा असर


बॉडी लोशन का इस्तेमाल

tips to right way of using body scrub inside

जिस तरह आप अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करने के बाद किसी मॉइस्चराइज का इस्तेमाल करती हैं, ठीक उसी तरह अपने शरीर की नमी को लॉक करने के लिए बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करने के बाद आपको बॉडी लोशन को जरूर अप्लाई करना चाहिए। (होममेड एलोवेरा बॉडी स्‍क्रब) एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा को ड्राई कर सकता है और लोशन त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा। बॉडी लोशन को हमेशा हल्की damp skin पर ही अप्लाई करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)