पैरों की खूबसूरती कई कारणों से खराब होती हैं। कई बार तो उनमें इन्फेक्शन भी होने लगता है, डल स्किन, टैनिंग, चप्पल के काटने के निशान, पैरों का दर्द, थकान, एड़ियों का दुखना और दरारें पड़ना ये सब कुछ न सिर्फ आपको तकलीफ देता है बल्कि इसके कारण आपके पैरों की खूबसूरती भी कम होती जाती है। अगर देखा जाए तो फुट टिशू शरीर का पूरा भार उठाते हैं और साथ ही साथ इनका ख्याल रखने के मामले में हम पीछे हो जाते हैं। 

देखा जाए तो पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बहुत सारा काम किया जा सकता है, लेकिन हमें 5 बेसिक समस्याओं पर ध्यान देना चाहिए और साथ ही पांच बेसिक इलाज भी करने चाहिए। 

1. इस तरह करें इनग्रोन नेल फंगस का इलाज-

नाखूनों में फंगस लगना कआ लोगों की समस्या होता है और इसे ठीक करने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं। अगर आप इसे घरेलू तरीकों से ठीक करना चाहते हैं तो आप ये टिप्स अपना सकते हैं-

एप्पल साइडर विनेगर (ACV) और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर उसमें पैर डालकर बैठ सकते हैं। इसमें 20-30 मिनट तक पैर डालकर बैठे रहें और फिर टॉवल की मदद से पैरों को सुखाएं। इससे फंगस में काफी आराम मिलेगा। 

इसके अलावा नाखूनों में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों से मसाज करें और रात भर इसे लगा रहने दें। इससे आपके पैरों को आराम मिलेगा और फंगस भी जाएगी। 

foot care hacks

इसे जरूर पढ़ें- आईब्रो को घना बनाने के लिए घर पर बनाएं ये DIY जेल 

2. पैरों का एक्सफोलिएशन है बहुत जरूरी-

जिस तरह हम चेहरे और स्किन का एक्सफोलिएशन करते हैं उसी तरह पैरों का एक्सफोलिएशन भी बहुत जरूरी है। पैरों के टिशू को ठीक रखने के लिए आपको पैरों को स्क्रब करना बहुत जरूरी है। 

आप सी सॉल्ट या फिर शुगर की मदद से स्क्रब बना सकते हैं जिससे पैरों की सारी डेड स्किन निकल जाएगी।  

तरीका- 

  • 1 चम्मच शक्कर
  • 1/2 चम्मच शहद
  • 1/2 चम्मच गुलाब जल 

ये सभी चीज़ों को मिलाकर एक स्क्रब तैयार करें और पैरों की अच्छे से मसाज करें।  

3. पैरों की स्किन को चमकदार बनाने के लिए फुट मास्क- 

अक्सर हम पैरों का स्क्रब कर भी लें तो भी उन्हें ठीक से मॉइश्चराइज करना और उनकी देखभाल करना भूल जाते हैं। ऐसे में अपने पैरों की स्किन के लिए आप कद्दू की मदद से बहुत अच्छा मास्क बना सकते हैं।  

सामग्री- 

  • 2 चम्मच कद्दू का पेस्ट
  • 1/4 चम्मच दालचीनी पाउडर
  • 1 चम्मच दही 

इन्हें मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं। कद्दू आपके पैरों की स्किन को ब्राइट करेगा, दालचीनी से स्किन सॉफ्ट होगी और दही सारे बैक्टीरिया को मारेगा। इससे पैरों की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ेगी।  

hacks and foot care

इसे जरूर पढ़ें- घर पर नेचुरल तरीकों से ऐसे हटाएं अपर लिप के बाल  

4. क्रैक हील्स को नजरअंदाज़ न करें- 

क्रैक हील्स आगे चलकर पैरों की खूबसूरती को ही नहीं बल्कि उनकी सेहत को भी खराब कर सकती है।  

फिटकरी और नमक के पानी में पैर डुबा कर रखने से क्रैक हील्स में आराम मिलता है।

आप स्टोर में मिलने वाली क्रैक क्रीम्स भी लगा सकते हैं। 

अगर इनकी समस्या बहुत ज्यादा हो रही है, खून आ रहा है या फिर स्किन बहुत कड़क हो गई है तो आप डॉक्टर को जरूर दिखाएं।  

Recommended Video

5. पैरों की मसाज जरूर करें- 

आपको अपने पैरों की मसाज जरूर करनी चाहिए। एक अच्छी फुट मसाज से दर्द, तकलीफ, थकान आदि सब जा सकता है। अगर आप कोई मसाज नहीं कर सकते तो एक चेयर पर बैठकर पैरों के नीचे टेनिस बॉल को रखकर ही गोल-गोल घुमाएं और पूरे तलवे की मसाज करें। ये स्ट्रेस रिलीविंग मसाज हो सकती है।  

ये सभी तरीके आपके पैरों की खूबसूरती भी बढ़ाएंगे और साथ ही साथ उन्हें स्ट्रॉन्ग भी रखेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।