बॉलीवुड इंडस्‍ट्री की टॉप एक्‍ट्रेसेस में से एक सोनम कपूर अपने शानदार फैशन सेंस को लेकर हमेशा ही चर्चा में रहती हैं। फैशनेबल और स्‍टाइलिश दिखने के साथ-साथ सोनम कपूर अपनी खूबसूरती का भी खास ख्‍याल रखती हैं। कुछ दिन पहले ही सोनम कपूर ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक तस्‍वीर साझा की थी, जिसमें उन्‍होंने चेहरे पर फेस मास्‍क लगाया हुआ था। जब सोनम के फैंस ने उनसे पूछा की वह कौन सा फेसमास्‍क यूज करती हैं तो उन्‍होंने बताया, 'यह मिंट और क्‍ले से बना फेस मास्‍क है। इससे त्‍वचा में ग्‍लो आ जाता है।'

सोनम कपूर की उम्र 35 वर्ष है। उम्र के इस पड़ाव पर आकर भी सोनम की त्‍वचा बेहद यूथफुल नजर आती है। अगर आप भी चाहती हैं कि आपकी त्‍वचा ग्‍लो करे और यूथफुल नजर आए तो आपको भी 'मिंट और क्‍ले' से बना यह फेस मास्‍क जरूर इस्‍तेमाल करना चाहिए। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप घर पर ही 'मिंट और क्‍ले' का फेस मास्‍क कैसे तैयार कर सकती हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें: ऑयली स्किन से परेशान हैं तो जामुन से बने ये 2 फेस पैक्‍स जरूर करें ट्राई

mint clay face mask homemade

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच बेंटोनाइट क्ले
  • 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस 
  • 4-5 ड्रॉप्‍स पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल 
  • पानी जरूरत के अनुसार 

विधि 

सबसे पहले क्‍ले में नींबू और पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की बूंदें मिक्‍स करें। इसके बाद जरूरत के अनुसार क्‍ले में पानी मिलाएं। अगर आप पानी यूज नहीं करना चाहती हैं तो आप इस फेस मास्‍क को तैयार करने के लिए गुलाब जल या एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। इन सभी सामग्रियों को मिक्‍स करके एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट तक इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। इस फेस मास्‍क को हफ्ते में 2 बार चेहरे पर जरूर लगाएं, इससे आपको ग्‍लोइंग त्‍वचा मिलेगी। इस फेस मास्‍क को लगाने के बाद चेहरे पर वॉटर बेस्‍ड मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल जरूर करें। खासतौर पर जिन लोगों की त्‍वचा ड्राई है। बेंटोनाइट क्ले से त्‍वचा को एक्‍सट्रा ऑयल से छुटकारा मिल जाता है।  

Recommended Video

त्‍वचा पर बेंटोनाइट क्ले के फायदे 

  • बेंटोनाइट क्ले में मिनरल्स का खजाना छुपा होता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीसियम, सिलिका, सोडियम, आयरन और पोटेशियम आदि की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इससे त्‍वचा के ऊपर से डेड स्किन की परत रिमूव होती है। 
  • बेंटोनाइट क्ले त्‍वचा के इस्‍तेमाल से त्‍वचा की डीप क्‍लीनिंग भी होती है। त्‍वचा के पोर्स में छुपी गंदगी भी बेंटोनाइट क्‍ले को यूज करने पर साफ हो जाती है, इससे आपको चेहरे पर मुंहासे (जानें चेहरे पर क्‍यों होते हैं मुंहासे) नहीं होते। 
  • अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आपके लिए बेंटोनाइट क्ले किसी वरदान से कम नहीं है। बेंटोनाइट क्ले से त्‍वचा पर मौजूद एक्‍सट्रा ऑयल को एब्जॉर्ब हो जाता है। साथ ही त्‍वचा बहुत अच्‍छे से डिटॉक्सिफाइ भी हो जाती है। 
mint clay face mask DIY

त्‍वचा पर पेपरमिंट ऑयल के फायदे 

  • मिंट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं। इसके अलावा यह विटामिन -A, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर का भी बहुत अच्‍छा सोर्स है। त्‍वचा के लिए यह सारे तत्‍व अच्‍छे माने गए हैं। (जानें पेपरमिंट ऑयल के फायदे
  • बाजार में आपको पेपरमिंट ऑयल आसानी से मिल जाएगा। आप इसे घर पर भी तैयार कर सकती हैं। अगर आपको सनबर्न या टैनिंग की प्रॉब्‍लम है तो पेपरमिंट ऑयल का इस्‍तेमाल करने से आपकी यह समस्‍या दूर हो जाएगी। 
  • अगर आपको अपना रंग निखारना है और त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाना है तो इसमें भी पेपरमिंट ऑयल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 
  • त्‍वचा पर बहुत अधिक मुंहासे हैं तो पेपरमिंट ऑयल के इस्‍तेमाल से इसमें भी आपको राहत मिलेगी। आप नारियल के तेल के साथ पेपरमिंट ऑयल को मिक्‍स करके लगा सकती हैं। 

अगर आप भी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस सोनम कपूर की तरह ग्‍लोइंग त्‍वचा पाना चाहती हैं तो आपको भी उनकी तरह चेहरे पर 'मिंट और क्‍ले' से तैयार फेस मास्‍क जरूर लगाना चाहिए। ब्‍यूटी से जुड़ी और भी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

 Image Credit: Freepik