मुंहासे निकलना एक ऐसी समस्‍या है जिससे आज तक कोई भी नहीं बच सका है। उम्र का एक पड़ाव होता है जब सभी को हारमोनल बदलाव के कारण मुंहासों से जंग लड़नी पड़ती है मगर उम्र के उस पड़ाव को पार करने के बाद भी कई लोगों की मुंहासे निकलने कि दिक्‍कत दूर नहीं होती। ज्‍यादातर लोग इसे हारमोनल डिसबैलेंस समझ कर अपनी डाइट और कॉस्‍मेटिक्‍स में बदलाव कर लेते हैं मगर, सचाई यह है कि पिंपल्‍स अगर जरूरत से ज्‍यादा निकल रहे हैं और एक ही स्‍थान पर बार बार निकल रहे हैं तो इसका कारण हारमोनल बदलावा या डिसबैलेंस होना नहीं है बल्कि यह किसी दूसरी बीमारी का संकेत है। खासतौर पर अगर आपके चेहरे के किसी हिस्‍से पर मुंहासे निकल रहे हैं और बार-बार वहीं निकल रहे हैं तो जान लीजिए कि आपको कोई शारीरिक समस्‍या हो गई है। चलिए आज हम आपको एकने मैप के जिरिए बताते हैं कि चेहरे के किस हिस्‍से पर निकलने वाले मुंहासे किस बीमारी का संकेत देते हैं। 

Read More: अगर खाती हैं ये चीजें तो गर्मी में होने लगेगी पिंपल्स की समस्या

Acne map tell you about your health problem  ()

फॉरहेड

कई महिलाओं को फॉरहेड पर मुंहासे निकलने की परेशानी से जूझना पड़ता है। ज्‍यादातर महिलाएं सोचती है कि ऑयली स्किन होने की वजह से ऐसा होता है मगर यह सच नहीं है। फॉरहेड पर मुंहासे होने का बड़ा कारण स्‍ट्रेस होता है या फिर ठीक तरह से नींद न ले पाना भी हो सकता है। जिन लोगों को यह समस्‍या होती है उनका लीवर कमजोर होता है और उनके डायजिस्टिव सिस्‍टम में भी खराबी होती हैं। अगर आपके साथ ऐसा है तो एक बार डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। 

Read More: दादी मां का नुस्खा- अगर नहीं ठीक हो रहे हैं पिंपल्स तो यूज़ करें बर्फ का टुकड़ा

Acne map tell you about your health problem  ()

जॉ लाइन और चिन 

यदि आपको जॉ लाइन और चिन पर लगातार मुंहासे निकल रहे हैं तो समझ जाइए आपको हार्मोनल प्रॉब्लम इ है और यह भी हो सकता है कि आपके एण्ड्रोजन हारमोन का लेवल बढ़ा हो। आपको बता दें कि यह हार्मोन लड़कों में पाया जाता है। लड़कियों में भी इस तरह का हार्मोन होता है मगर जब इसका लेवल बढ़ जता है तो इस तरह की समस्‍याएं आती हैं। वैसे ऐसा सही तरह से पीरियड्स न होने पर भी होता है। 

Acne map tell you about your health problem  ()

फेस के किनारो पर 

अगर चेहरे के किनारों और कान के किनारों पर आपके मुंहासे निकल रहे हैं तो हो सकता है कि आपको हार्मोनल  डिसबैलेंस की समस्‍या हो। इसके लिए आप किसी अच्‍छे डर्मेटोलॉजिस्‍ट से सलाह ले सकती हैं। मगर ऐसा भी हो सकता है कि जो कॉस्‍मेटिक आप इस्‍तेमाल कर रही हैं या जो शैंपू आप इस्‍तेमाल कर रही हैं वह आपको सूट न कर रहा हो। इसलिए एक बार अपने कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स और शैंपू को चेंच करके भी देखें। 

Acne map tell you about your health problem  ()

गालों पर 

बहुत सारी महिलाएं इस बात से परेशान रहती हैं कि उनके सुंदर गाल मुंहासों से भरे रहते हैं। कई महिलाएं सोचती हैं कि खुन में खराबी होने के कारण या फिर पॉल्‍यूशन होने की वजह से ऐसा हो रहा है मगर यह सच नहीं है। गालों पर मुंहासे निकलने की अलग वजह हो सकती हैं मगर इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि आप अपने आहार में शुगर की बहुत अधिक मात्रा लेती हैं। कोशिश करें कि ज्‍यादा प्रोसेस्‍ड शुगर न लें और इससे आपको लंग्‍स और सांस संबंधी बीमारी हो सकती हैं या फिर यूं कहिए कि लगातार इसी जगह पर मुंहासे निकल रहे हैं तो अपना एक मेडिकल चेकअप जरूर कराएं। 

Acne map tell you about your health problem  ()

आइब्रोज के बीच में 

कई लोगों को आईब्रोज के बीच में मुंहासे निकलने की दिक्‍कत होती है। यह इस बात का संकेत है कि आप बहुत ज्‍यादा ग्रीसी फूड खाती हैं। अगर आप ज्‍यादा ग्रीसी फूड खाती हैं तो आपकी आईब्रोज के बीच मुंहासे निकलना बड़ी बात नहीं है और यह भी बड़ी बात नहीं है कि आपका डायजिस्टिव सिस्‍टम सही नहीं रहता और आपका लीवर भी सही तरह से काम नहीं करता होगा। आपका मेटाबॉलिज्‍म भी काफी स्‍लो होगा। अगर आप चाहती हैं कि आपको कोई बड़ी हेल्‍थ प्रोब्‍लम न हो तो आप जल्‍द से जल्‍द ग्रीसी फूड खाना छोड़ दें। 

Acne map tell you about your health problem  ()

नाक और अपर लिप

यदि आपके नाक पर मुंहासे निकलते हैं तो यह इस बात का संकेत देते हैं कि आप बहुत ज्‍यादा स्‍पासी, ऑयली और सॉल्‍टी खाना खाती हैं। यदि यह सच है तो कोशिश करें कि इस तरह की फूड हैबिट को सुधारे और अपने ब्‍लड प्रेशर और दिल की सेहत की ओर ध्‍यान दें। इसके साथ ही अगर आपको  नाक की टिप पर या फिर अपर लिप पर मुंहासे हाते हैं और लगातार हो रहे हैं तो आपको तुरंत ही डॉक्‍टर से बातचीत करके अपना हार्ट चेकअप कराना चाहिए। हो सकता है कि आपको लंग्‍स प्रॉब्‍लम हो इसलिए भी आपके अपर लिप पर मुंहासे हो सकते हैं। 

Image Credit: Herzindagi