रूखी त्वचा होना त्वचा की सबसे आम अवस्था है। जरूरी नहीं है कि सिर्फ सर्दियों में ही रूखी त्वचा की समस्या हो। कई बार त्वचा का रूखापन इसके प्रकार पर भी निर्भर करता है। जिसकी वजह से किसी भी मौसम में रूखी त्वचा का सामना करना पड़ सकता है। आमतौर पर देखा जा सकता है कि चेहरे में माथे वाले हिस्से की त्वचा जरूरत से ज्यादा रूखी हो जाती है। माथे की त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं और इस समस्या से हमेशा के लिए निजात पाया जा सकता है।

मेरे चेहरे में मुख्य रूप से माथे की त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई है। माथे की त्वचा ड्राई होने की वजह से पूरा चेहरा बेजान नज़र आने लगता है और माथे पर रिंकल्स भी नज़र आने लगते हैं। ऐसे में मैंने कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए और 2 महीने से भी कम समय में मेरी त्वचा के रूखेपन की समस्या पूरी तरह समाप्त हो गयी। आप भी इनमें से कोई घरेलू नुस्खा आजमा सकती हैं और त्वचा के रूखेपन से निजात पा सकती हैं। 

रूखी त्वचा के कारण 

dry skin summer reason

जब त्वचा के किसी भी हिस्से से रूखी पपड़ी या डेड स्किन निकलने लगती है तब ये ड्राई स्किन के लक्षण हैं। यदि माथे की त्वचा ज्यादा रूखी है तो इससे पपड़ी झड़ना शुरू हो जाती है। जिससे त्वचा का ऑयल कम हो जाता है और ड्राइनेस ज्यादा नज़र आने लगती हैं। त्वचा का रूखापन कई कारणों से हो सकता है, जैसे बिना सनस्क्रीन लगाए धूप में ज्यादा देर तक रहना, बीचेज़ में घूमना, स्वीमिंग पूल का खारा पानी, दवाइयों का सेवन, स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई समस्या जैसे थायरॉइड या फिर किसी दवा का लम्बे समय तक सेवन करना। यही नहीं कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि पूरे चेहरे की त्वचा रूखी न होकर सिर्फ कुछ ही हिस्सों की त्वचा जरूरत से ज्यादा ड्राई होती है। त्वचा का रूखापन शरीर में पौष्टिकता की कमी के कारण भी हो सकता है। कई बार गरम पानी से चेहरा धुलने से भी त्वचा शुष्क हो जाती है। गरम पानी के त्वचा के सम्पर्क में आने से एपिडरमीस यानि त्वचा की पहली परत प्रभावित होती है जिसके कारण त्वचा शुष्क हो जाती है।

Recommended Video

माथे की रूखी त्वचा के लिए घरेलू नुस्ख़े 

यदि माथे की त्वचा ज्यादा रूखी है, तो इसे नमी की ख़ास जरूरत है। इसकी उचित देखभाल के लिए आम तौर पर त्वचा को मुलायम बनाने तथा ग्लो लाने के लिये कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:इन 5 आदतों की वजह से बढ़ती हैं झुर्रियां, फौरन छोड़ दें ऐसा करना

शहद का इस्तेमाल 

honey use forehead

आमतौर पर माथे में मुख्य रूप से आइब्रोज़ के बीच के हिस्से की त्वचा रूखी हो जाती है। रूखी त्वचा के लिए शहद बेहद फायदेमन्द है। अक्सर मौसम के बदलने के कारण त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसी त्वचा में शहद का इस्तेमाल बेहद लाभदायक होता है। शहद लगाने से त्वचा को नमी मिलती है और ड्राइनेस कम होने लगती है। इसके लिए आप एक चम्मच शहद को अपनी उँगलियों में लेकर माथे में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। कम से कम 10 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाए रखें फिर चेहरा पानी से धो लें।

जैतून का तेल

olive oil uses

माथे की त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए जैतून के तेल को सोने से पहले प्रभावित स्थान पर लगाएं और रात भर इसे लगा रहने दें। सुबह चेहरे को हल्के हाथों से मसाज करते हुए पानी से धो लें। कभी भी जैतून का तेल लगाकर धूप में न निकलें। ये चेहरे की टैनिंग का कारण बन सकता है। इसके नियमित इस्तेमाल से 15 दिन से भी कम समय में माथे की त्वचा का रूखपन दूर हो जाएगा। 

दूध की मलाई malai apply forehead

दूध की मलाई का माथे की त्वचा पर इस्तेमाल करना एक सबसे आसान घरेलू नुस्खे में से एक है। मलाई का इस्तेमाल भी आप रात में सोने से पहले माथे की रूखी त्वचा पर करें और रात भर इसे लगाए रखें। खासतौर पर भौहों के बीच के हिस्से में मलाई लगाएं और त्वचा का रूखापन दूर करें। 

नारियल तेल 

coconut oil use

नारियल का तेल रूखी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल किसी भी मौसम में किया जा सकता है। यदि आपके माथे की त्वचा रूखी है तो इसमें नारियल का तेल लगाएं और मसाज करें। आधे घंटे बाद चेहरा पानी से धो लें। 

दही का इस्तेमाल 

curd use skin

दही प्राकृतिक रूप से त्वचा के रूखेपन को दूर करने का सबसे कारगर नुस्खा है। दही में त्वचा को नमी प्रदान करने वाले कई तत्व मौजूद होते हैं। इसमें एन्टीऑक्सिडेंट एवं जलनरोधी गुण रूखी त्वचा को सुकून प्रदान करते है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड रूखापन या जलन पैदा करने वाले जीवाणुओं को दूर करने में मदद करता है। यदि माथे की त्वचा रूखी है तो एक चम्मच ताजे दही को उँगलियों में लेकर माथे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। दस मिनट के लिए इसे छोड़ दें इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

ये सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और मैंने खुद इन्हें अपनी त्वचा पर इस्तेमाल किया है। लेकिन यदि आप भी इन नुस्खों को आजमा रही हैं तो पैच टेस्ट जरूर करें या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik