बाल महिलाओं का सबसे अनमोल गहना होते हैं और अपने इस गहने की हिफाजत के लिए महिलाएं बहुत कुछ करती रहती हैं। इसके बावजूद मौसम के बदलने, तबियत खराब होने या फिर उचित देखभाल न होने पर बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। जाहिर है, बालों का झड़ना हर महिला को परेशान कर देता है। इसलिए बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स हेयर फॉल की रोकथाम के लिए ही आते हैं। मगर इनका प्रभाव तब तक ही रहता है, जब तक आप इनका इस्‍तेमाल करती रहती हैं। 

यदि आप बालों के झड़ने की समस्‍या को रोकने के लिए कोई नेचुरल और स्‍थाई विकल्‍प तलाश रही हैं तो एक बार एक्‍ट्रेस शीबा आकाशदीप द्वारा इंस्‍टाग्राम पर शेयर की गई इस आसान होम रेमेडी को ट्राई करके देखें। शीबा ने एक वीडियो पोस्‍ट किया है और उसमें मे‍थी हेयर मास्‍क लगाने की सलाह दी है। तो चलिए जानते हैं यह हेयर पैक घर पर कैसे बनाया जा सकता है और इसे लगाने के फायदे क्‍या होंगे। 

methi hair mask benefits

मेथी हेयर मास्‍क 

सामग्री 

  • 1 कटोरी मेथी का पेस्‍ट
  • 1 बड़ा चम्‍मच कैस्टर ऑयल
  • 1 बड़ा चम्‍मच दही 

विधि 

  • सबसे पहले मेथी के दाने को रात भर के लिए पानी में भिगो कर रख लें। 
  • सुबह उठ कर भीगे हुए मेथी के दाने को मिक्‍सी में पीस कर एक फाइन पेस्‍ट तैयार कर लें। 
  • अब इस पेस्‍ट में दही और कैस्टर ऑयल मिक्‍स करें। 
  • अब इस मिश्रण को अपने स्‍कैल्‍प पर हल्‍की मसाज के साथ लगाना शुरू करें। 
  • इसके बाद आप बालों की लेंथ में भी इस होममेड हेयर मास्‍क को लगाएं। 
  • 30 मिनट तक इस मास्‍क को बालों में ही लगा रहने दें। 
  • बाद में आप नॉर्मल वॉटर से बालों को वॉश कर लें। 
 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sheeba Akashdeep Sabir (@simplysheeba)

 

बालों में कैसे लगाएं मेथी हेयर मास्‍क 

मेथी बालों की सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बालों के लिए मेथी के फायदे एक नहीं अनेक हैं। ऐसे में आप बालों की अलग-अलग समस्‍या को हल करने के लिए मेथी के हेयर मास्‍क में अलग-अलग इंग्रीडियंट्स मिला सकती हैं। मगर इसे लगाने, सुखाने और बालों से साफ करने का एक उचित तरीका होता है, उसे जरूर अपनाएं- 

  • मेथी के दानों को आपने जिस पानी में रात भर के लिए भिगोया है, उस पानी को फेंकने के स्‍थान पर हेयर मास्‍क रिमूव करते वक्‍त इस्‍तेमाल कर लें। यह पानी बालों के लिए फायदेमंद होता है क्‍योंकि मेथी के रात भर इसमें भीगने के कारण पानी में भी कुछ मात्रा में पोषक तत्‍व आ जाते हैं। आप इस पानी को गरम करके पी भी सकती हैं। 
  • मेथी का फाइन पेस्‍ट तैयार करें। यदि आप दरदरा पेस्‍ट तैयार करती हैं तो स्‍कैल्‍प की मसाज करते वक्‍त आपको दिक्‍कत महसूस हो सकती हैं। 
  • स्‍कैल्‍प की तरह आप बालों की लेंथ में भी मेथी का हेयर मास्‍क हल्‍की मसाज करते हुए लगाएं। ऐसा करने से यह हेयर मास्‍क  बालों में अच्‍छे से पेनेट्रेट हो जाता है। 

बालों के लिए मेथी हेयर मास्‍क के फायदे 

  1. बालों की अच्‍छी ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है कि उन्‍हें प्रोटीन की उचित मात्रा मिले क्‍योंकि बाल प्रोटीन से ही बने हुए होते हैं। मेथी के बीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। मेथी का हेयर मास्‍क लगाने से बाल मजबूत और लंबे हो जाते हैं। 
  2. मौसम कोई भी हो अगर बालों का उचित ध्‍यान न रखा जाए तो डैंड्रफ की समस्‍या हो जाती है। इस समस्‍या से निजात पाने के लिए अगर आप नेचुरल रेमेडी तलाश रही हैं तो आपको मेथी का हेयर मास्‍क यूज करना चाहिए। मेथी में एंटी फंगल और एंटी बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। यह डैंड्रफ की समस्‍या में राहत पहुंचाता है। 
  3. स्‍कैल्‍प की हेल्‍थ का ध्‍यान रखना भी बेहद जरूर है। मेथी में कई प्रभावशाली एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो त्‍वचा को हील करते हैं और उन्‍हें मुलायम बना रखते हैं। 
  4. अगर आपके बाल बहुत अधिक रूखे हैं और झड़ रहे हैं तो आपको मे‍थी का हेयर मास्‍क जरूर लगाना चाहिए क्‍योंकि इसमें लेसिथिन (Lecithin) तत्‍व होता है, जो बालों को मॉइश्‍चराइज करता है। इससे बालों का रूखापन दूर होता है और बालों के झड़ने की समस्‍या भी कम हो जाती है। 

 

Recommended Video

नोट- अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं और किसी भी उपाय से उन्‍हें फायदा नहीं पहुंच रहा है तो एक बार चिकित्सक से परामर्श जरूर करें। हो सकता है कि आप जो भोजन कर रही हैं, उसमें मौजूद पोषक तत्‍व आपके शरीर तक पहुंच ही नहीं पा रहे हों और इसलिए बालों का झड़ना बंद नहीं हो रहा हो। 

 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit: Freepik