क्‍या आप भी बेदाग, गोरी और जवां निखरी त्‍वचा पाने की इच्‍छा रखती हैं? आज हर महिला गोरी और ग्‍लोइंग त्वचा पाने के लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही है और मुझे यकीन है कि आप भी उनमें से एक हैं। शायद, आपने गोरी त्‍वचा पाने की उम्मीद में केमिकल स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल करने की कोशिश भी की होगी, लेकिन रिजल्‍ट आपकी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे होंगे। तो, विकल्प क्या है? इसमें नारियल का तेल सबसे अच्छा होता है। यह उन महिलाओं के लिए सबसे अच्‍छे समाधान के रूप में काम करने वाले अद्भुत गुण रखता है जो गोरी और बेदाग त्वचा पाना चाहती हैं। त्वचा यूवीबी किरणों, प्रदूषण, बहुत ज्‍यादा ड्राईनेस और अन्‍य कारणों से डार्क होने लगती है। लेकिन आप नेचुरल चीजों के इस्‍तेमाल से अपनी त्वचा के ग्‍लो को सुरक्षित और इसे लंबे समय तक सुंदर बनाए रख सकती हैं।

आपको लग रहा होगा कि नारियल तेल कैसे काम करता है? इसलिए, इस आर्टिकल के माध्‍यम से हमने आपको गोरी त्‍वचा पाने के लिए नारियल के फायदों और इस्‍तेमाल के तरीके के बारे में बताया है। इन टिप्‍स की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसके बारे में हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी बता रही हैं।

गोरी त्‍वचा के लिए नारियल का तेल

shahnaz husain tips for skin whitening inside

अपने अनोखे गुणों के कारण शुद्ध नारियल तेल को एक सुपरफूड माना जाता है। इस तेल के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ हैं जो सिर्फ मेटाबॉलिज्‍म और वेट लॉस में सुधार करने तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि त्वचा को गोरा बनाने, बालों की देखभाल और बहुत सारी समस्‍याओं के लिए अच्‍छा है। अगर हम नारियल तेल के साथ त्वचा की गोरा बनाने के बारे में बात करते हैं तो यह आपको अद्भुत बदलाव देता है जो आपकी त्वचा को टोन और मॉइश्चराइज करने के लिए अविश्वसनीय रूप से काम करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:हफ्ते में सिर्फ 1 बार इस नुस्‍खे को इस्‍तेमाल करें, सांवली त्‍वचा पर आएगा निखार

नारियल का तेल त्‍वचा को गोरा बनाने के लिए अत्यधिक प्रभावी होता है, लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि तेल का उपयोग कभी भी तुरंत बदलाव नहीं करता है। आप चिंता न करें, नारियल का तेल त्वचा को गोरा करने और चेहरे की रंगत को निखारने के लिए काम करता है, लेकिन आपको इसके इस्‍तेमाल लगातार और थोड़ा लंबे समय तक करना होगा।

नारियल तेल के गुण

नारियल तेल में नेचुरल एसपीएफ है जो नेचुरल रूप से काम करता है और त्वचा टोन में सुधार करता है। सभी प्राकृतिक तेलों की तुलना में नारियल का तेल सबसे अच्छे प्राकृतिक अवयवों में से एक माना जाता है जो आपको अच्‍छे रिजल्‍ट प्रदान करता है। यह अच्‍छे त्वचा मॉइश्चराइज़र के रूप में काम करता है जो आपकी त्वचा को एक्टिव रूप से फ्रेश और ऊर्जावान बनाए रखता है। इसके अलावा, इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को एक हेल्‍दी ग्‍लो देने के लिए आश्चर्यचकित रूप से काम करते हैं। चेहरे को गोरा बनाने के साथ काले धब्बे, डार्क सर्कल्‍स और त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करता है।

 

Recommended Video

गोरी त्‍वचा के लिए शहनाज हुसैन जी के टिप्‍स

coconut oil for skin whitening inside

नारियल तेल त्वचा को गोरा बनानेमें मदद करता है। इतना ही नहीं रोजाना इसका इस्‍तेमाल करने से त्वचा के काले-धब्बे या पैचेस भी दूर हो जाते हैं।

  • इसे इस्‍तेमाल करने के लिए थोड़ा सा नारियल तेल लें और इसे गर्म करें। इसे कुछ मिनट के लिए हल्की मालिश के साथ चेहरे पर लगाएं, ताकि तेल अवशोषित हो जाए। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो तेल को रात-भर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह ढेर सारे पानी से धो लें। 
  • आप चाहे तो 2 चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच नींबू का रस ले सकती हैं। इसे अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे के बाद इसे हल्‍की गीली कॉटन की मदद से पोंछ लें या पानी से धो लें। लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि धोने से पहले धूप में न जाएं।
  • आप 1 चम्मच नींबू के रस और 1 चम्मच नारियल के तेल के साथ थोड़ा सा बेसन मिलाएं। इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके पेस्‍ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं, लेकिन होंठ और आंखों के आसपास के हिस्‍से पर पैक को लगाने से से बचें। 20 मिनट के बाद इसे धो लें।

नारियल तेल के त्‍वचा पर लगाने के अन्‍य फायदे

coconut oil for skin whitening inside

  • इसके अलावा नारियल का तेल त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करता है और इस तरह नमी की कमी को रोकता है। चूंकि यह अपने हाइड्रेटिंग गुणों के लिए जाना जाता है, इसलिए इसे बॉडी मॉइश्‍चराइज़र या स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल के तेल में मीडियम चेन फैटी एसिड होता है, जैसे लॉरिक एसिड जो त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है।
  • नारियल तेल विटामिन ई और अन्य आवश्यक अमीनो एसिड से भरपूर होता है जो त्वचा को रिपेयर और मजबूत बनाने में मदद करता है और नमी की कमी को रोककर हेल्‍दी त्‍वचा को बनाए रखता है। वास्तव में यह भी कहा जाता है कि इसमें हीलिंग गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं।
  • मीडियम चेन फैटी एसिड को एंटीमाइक्रोबियल गुण भी कहा जाता है और यह मुंहासे सहित संक्रमण से त्वचा की रक्षा करता है। लॉरिक एसिड को त्वचा की सुरक्षा के लिए विशेष रूप से उपयोगी माना जाता है। वास्तव में, इसका उपयोग त्वचा की स्थिति जैसे एक्जिमा, त्वचा को सॉफ्ट और सूदिंग करने में किया जाता है। 

आप भी त्‍वचा को गोरा बनाने के साथ-साथ निखार पाने और त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए रोजाना नारियल के तेल का इस्‍तेमाल शहनाज हुसैन के बताए टिप्‍स की मदद से करें। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।