देर रात और फेस्टिव के कारण थकान आंखों और त्वचा पर दिखाई देती है। इसलिए नई दुल्‍हन के लिए मेकअप और अशुद्धियों को दूर करने के लिए विशेष रूप से क्‍लींजिंग बहुत जरूरी होता है। नॉर्मल से ड्राई स्किन के लिए एलोवेरा युक्त क्लींजिंग जैल का उपयोग करें, जो न केवल त्वचा को फिर से हाइड्रेट करता है, बल्कि सामान्य संतुलन को भी बहाल करता है। ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए क्लींजिंग लोशन या लाइट क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल करें। आंखों के आसपास की त्‍वचा के लिए क्लींजिंग क्रीम या जैल का उपयोग करना सबसे अच्छा है। इसे केवल अनामिका का उपयोग करके, हल्की मालिश से आंखों के आस-पास लगाएं। फिर सॉफ्ट कॉटन से धीरे से पोंछ लें।

tips for new bride inside graphic

अगर ज्यादा धूप में ज्‍यादा रहना है या धूप में झुलसना पड़ सकता है तो कॉटन की मदद से ठंडा दूध लगाएं। यह धूप से डैमेज त्वचा को शांत करने में मदद करता है। क्लींजिंग के बाद त्वचा को गुलाब जल या गुलाब बेस स्किन टॉनिक से टोन करें। इसमें कॉटन भिगोकर त्वचा को पोंछ लें। फिर त्वचा को तेजी से थपथपाएं। ठंडे गुलाब जल में भिगोए हुए कॉटन वूल पैड को आंखों की पलकों पर आई पैड के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए लेटकर 15 मिनट के लिए आराम करें और आई पैड को लगा लें। यह बेहद आराम देने वाला और तरोताजा करने वाला और शरीर और दिमाग दोनों को ठीक करने वाला उपाय है।

इसे जरूर पढ़ें:शादी में बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फॉलों करें ये हेयर केयर टिप्स और हेयरस्टाइल

skin care tip for new bride inside

नई दुल्‍हन स्किन केयर के लिए हफ्ते में दो बार फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल करें। यह त्वचा पर अद्भुत काम कर सकता है, डेड स्किन सेल्‍स को हटाने और त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने में मदद करता है। यह त्वचा की बनावट में भी सुधार करता है और रंगत को एक जैसा बनाता है। यह एक शक्तिशाली क्‍लींजिंग प्रक्रिया भी है, जो त्वचा को नवीनीकृत, फ्रेश और ग्‍लोइंग बनाती है। स्क्रब के लिए दही में पिसे हुए बादाम मिलाएं। आप सूखे और पिसे हुए नींबू और संतरे के छिलके भी मिला सकते हैं। मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर धीरे से सर्कुलर मोशन में स्‍क्रब करें और पानी से धो लें।

नई दुल्हन की त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने वाले फेस मास्क

skin care tip for new bride inside

  • एक "पिक-मी-अप" फेस मास्क शादी के कामों के बीच आपकी त्वचा को साफ और ग्‍लोइंग बना सकता है। यह थकान दूर करने और त्वचा को तरोताजा करने का एक आसान तरीका है। इसके लिए अंडे की सफेदी में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें।
  • फलों के पैक त्वचा में चमक लाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इन्हें रोजाना भी लगाया जा सकता है। पके हुए पपीते के गूदे और मसले हुए केले के साथ कद्दूकस किया हुआ सेब मिलाएं। मिश्रण में दही या नींबू का रस मिला सकती हैं। इसे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। सादे पानी से धो लें। यह न सिर्फ त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाता है, बल्कि टैन भी हटाता है और त्वचा को मुलायम बनाता है।

नई दुल्हन के लिए बालों की देखभाल के टिप्‍स

  • स्टाइलिंग प्रोडक्‍ट्स जैसे स्प्रे और जैल, बालों से चिपके रहते हैं और स्‍कैल्‍प पर भी जमा हो सकते हैं और पोर्स को अवरुद्ध कर सकते हैं। बालों को बेजान भी बना सकता है। सबसे अच्छी बात यह होगी कि डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट किया जाए।
  • ड्राई बालों को पोषण देने के लिए 1 अंडे को 1 कप दूध के साथ फेंट लें। मिश्रण को स्कैल्प में रगड़ें और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बाल धो लें।
  • बालों को माइल्ड हर्बल शैम्पू से धोएं। इसे थोड़े से पानी से पतला करें और फिर लगाएं। पानी से अच्छी तरह धो लें। अगर बाल ड्राई हैं तो शैंपू के बाद क्रीमी कंडीशनर लगाएं। बहुत कम लगाएं, बालों में हल्की मालिश करें। दो मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें।
hair care tip for new bride inside
  • सिर को तौलिये में लपेटें और पानी को सोखने दें। बाल में कंघी करें। बालों को अलग करने के लिए, सिरों से शुरू करें और ऊपर की ओर काम करें।
  • बियर से रिंस करने से भी शरीर में निखार आता है और बालों में चमक आती है। बियर से बाल धोने से पहले उसमें एक नींबू का रस मिलाएं। 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें।
  • ड्राई बालों के लिए क्रीमी हेयर कंडीशनर में थोड़ा पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल लें। मिश्रण को बालों पर स्प्रे करें। फिर बालों में कंघी करें, ताकि यह बालों में फैल जाए।
  • ऑयली बालों के लिए इस्तेमाल की गई चाय की पत्तियों को फिर से पर्याप्त पानी में उबाल लें। उबालने के बाद आपके पास लगभग 6 कप चाय-पानी होना चाहिए। तरल को ठंडा करके छान लें। इसमें एक नींबू का रस मिलाएं और इसे रिंस के रूप में इस्‍तेमाल करें।

Recommended Video

नई दुल्‍हन शहनाज हुसैन के इन प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।  
shahnaz husain products inside

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

shahnaz husain products  inside

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik.com