हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए हर महिला स्किन केयर रुटीन अपनाना पसंद करती है। लेकिन क्या आपका रुटीन वैसे ही फायदे देता है जैसे आप चाहती हैं? ब्यूटी एक्सपर्ट गीतिका मित्तल ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करके स्किन केयर रुटीन बताया है। इसमें हेल्दी डाइट से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में बताया गया है, जो आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है। डॉ गीतिका ने बताया कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से पहले आपको उनकी क्वालिटी चेक करनी चाहिए। चलिए जानते हैं डॉक्टर के मुताबिक बेहतर स्किन केयर रुटीन कौन-सा है।

वॉरड्रोब में रखें अच्छे स्किन केयर प्रोडक्ट्स

 skin care expert inside

ग्लोइंग और सॉफ्ट त्वचा के लिए सबसे पहला काम है कि आप अच्छे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। डॉक्टर गीतिका ने बताया कि आपको चेहरे पर कुछ भी अप्लाई करने से पहले सोचना चाहिए कि वह स्किन को नुकसान न पहुंचाए। अगर आपकी कम्बाइन स्किन है और टीट्री युक्त क्रीम लगाना चाहती हैं, तो डॉ गीतिका की सलाह है आपको सप्ताह में केवल 2 बार इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

पूरी नींद लेना है जरूरी

स्किन केयर रुटीन का सबसे जरूरी हिस्सा है पूरी नींद लेना। कई बार हम इतने बिजी हो जाते हैं कि देर रात तक जागते हैं, लेकिन यह स्किन के लिए अच्छा नहीं है। डॉ गीतिका ने बताया कि आपको ब्यूटी स्लीप लेना चाहिए, जिसमें 7 से 9 घंटे सोना काफी जरूरी है। ब्यूटी एक्सपर्ट गीतिका ने बताया पूरी नींद लेने से पफिनेस, झुर्रियां, फाइन लाइंस कम होती हैं और स्किन टोन ब्राइट होती है। इतना ही नहीं अगर आपके डार्क सर्कल हैं, तो रुटीन में जल्दी सोना शामिल कर लें।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: जौ के आटे से बने इन होममेड फेस पैक्स से आप भी संवार सकती हैं चेहरे की रंगत

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

 skin care expert inside

हम हमेशा से ही सुनते हैं कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, यह न सिर्फ बॉडी को हाइड्रेट रखता है बल्कि स्किन के लिए भी जरूरी है। डॉक्टर गीतिका ने बताया कि स्किन केयर रुटीन का जरूरी स्टेप ज्यादा पानी पीना भी है। जब हमारी बॉडी हाइड्रेटिड रहती है, तो स्किन पर दाग-धब्बे कम होते हैं और ग्लो आता है। अगर आपको प्लैन वॉटर ज्यादा पीना पसंद नहीं है, तो हेल्दी स्मूदी या डिटॉक्स ड्रिंक बेहतर रहेंगी।

रोजाना सनस्क्रीन लगाएं

ग्लोइंग स्किन आखिर किसे पसंद नहीं होती है? लेकिन कई बार बाहर जाने के पहले हम सनस्क्रीन लगाना भूल जाते हैं। डॉक्टर गीतिका ने बताया कि धूप की किरणें आपकी त्वचा को डार्क बना सकती हैं, इसलिए चाहे सर्दियां हों या गर्मियां सनस्क्रीन जरूर लगाएं। कोशिश करें कि विटामिन-सी युक्त सनस्कीन लगाएं और न सिर्फ चेहरे पर बल्कि हाथों और गर्दन पर भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें: यंग और ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के लिए हर संडे फॉलो करें ये 6 स्‍टेप्‍स स्किन केयर रूल

Recommended Video

हेल्दी और बैलेंस डाइट का सेवन

 skin care expert inside

अक्सर हम फलों को खाते समय उनकी चाट बना लेते हैं, लेकिन आपको हमेशा एक जैसे फल ही एक साथ खाने चाहिए। उदाहरण के तौर पर- केले और तरबूज को अकेला खाना चाहिए और बैरीज़ को एक साथ खाया जा सकता है। हेल्दी और बैलेंस डाइट से ही आपकी स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट बन सकती है। डॉक्टर गीतिका ने कहा हेल्दी और बैलेंस डाइट जरूर लें। रात को सोने के 3 घंटे पहले खाना खाएं और सबसे हैवी मील दोपहर में लें।

तो ये आसान सा स्किन केयर रुटीन अपनाकर आप भी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik