भारत का राष्ट्रीय फूल यानि कमल सिर्फ एक फूल नहीं है, बल्कि बालों और त्वचा के लिए लिए एक वरदान भी है। शायद आपको जानकारी न हो लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कमल के फूल, पत्तियां, बीज और कमल का तेल कई मायने में स्वास्थ्य वर्धक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए इसे बालों और स्किन के लिए बेस्ट माना जाता है।  

आज इस लेख में हम आपको लोटस तेल के बारे में कुछ बताने जा रहे हैं, जिनका उपयोग बालों को खूबसूरत बनाने और स्किन को किसी भी मौसम में ग्लोइंग और हेल्दी रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कमल के तेल से त्वचा और बालों को क्या फायदा मिलता है ये जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: अगर बालों के झड़ने से हो गई हैं परेशान तो इस्तेमाल करें ये hair oils

बालों के लिए फायदेमंद 

skin and hair care benefits of lotus oil inside

  • कमल के तेल को बालों के लिए बेहतर तेल माना जाता है। इस तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में मौजूद मुक्त कणों से लड़ने में काम करते हैं और आपके सिर को अन्य के मुकाबले बेहतर बनाने में हेल्प करते हैं।
  • कमल का तेल सिर्फ देखने में साधारण लगता है लेकिन, अगर इसका इस्तेमाल रोज किया जाए तो यह तेल बालों को रेशमी और मजबूत बनाने में भी काफी हेल्प करता है।
  • अगर आप दिन में एक से दो बार कमल के तेल से बालों की मालिश करती हैं, तो बालों के पतले होने की समस्या, गंदगी और रूसी चंद दिनों में दूर हो सकती है। इसे लगाने से बाल घने भी होते हैं।

Recommended Video

त्वचा के लिए फायदेमंद 

skin and hair care benefits of lotus oil inside

  • ऐसा माना जाता है कि कमल का फूल विटामिन बी, सी और खनिज जैसे-तांबा, लोहा जैसे पौष्टिक तत्वों का भंडार है इसलिए इसे स्वास्थ्यवर्धक फूल के रूप में जाना जाता हैं।
  • कमल का तेल नियमित रूप से स्किन पर लगाने से बेजान त्वचा फिर से खिल जाते हैं। इसे लगाने से डेड स्किन भी कुछ दिनों में शरीर से गायब हो जाती है। आपको फिर से जंवा बनाने के लिए कमल फूल का तेल कमाल का तेल है।
  • कमल के फूल को एक बेहतरीन कंडीशनर के रूप में भी जाना जाता है। यह किसी भी त्वचा को हाइड्रेट और गहराई से पोषण देता है, जो किसी भी औषधि से कम नहीं है।
  • इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा की उम्र बढ़ने को धीमा करने के साथ-साथ झुर्रियों और काले धब्बों को दूर करने में भी कमल का तेल हेल्प करता है, अगर आप इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करती हैं तो।

फेस मास्क के लिए फायदेमंद 

skin and hair care benefits of lotus oil inside

बाल और त्वचा के अलावा आप फेस मास्क के लिए भी कमल के तेल का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप कमल फूल के पत्तों को एक बर्तन में डालकर उसमें कमल का तेल और हल्का दूध डालकर पेस्ट बना लीजिये और उसे फेस पर लगाएं। इससे चेहरा एकदम चमक उठेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@imimg.com,hz)