आजकल धूप और धूल व प्रदूषण की वजह से हर किसी की चेहरे की रौनक कहीं गायब सी हो गई है। ऐसे में काम का तनाव चेहरे की रौनक गायब करने के लिए सोने पर सुहागा साबित होता है। इस स्थिति में महिलाएं बार-बार चेहरा धोते रहती हैं। जबकि इससे कुछ नहीं होता। उल्टा जिनकी स्किन ड्राय होती है उनकी स्किन और अधिक ड्राय हो जाती है। वहीं ऑयली स्किन डैमेज हो जाती है। तो ऐसे में स्किन की खूबसूरती पाने के लिए क्या किया जाए?

इसका उपाय छुपा है इन टिप्स में। ये टिप्स आजमाएं और अपनी स्किन को पॉल्यूशन और धूप से ऐसे बचाएं। 

सुबह चेहरे को बनाएं फ्रेश 

सुबह अगर आप उठ जाती हैं तो इसका मतलब ये नहीं कि आपकी स्किन भी उठ गई है। स्किन को उठाने के लिए सुबह उठकर चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। इसके अलावा चेहरे पर बर्फ रगड़ें। इससे कुछ ही सेकेंड में आपकी स्किन में ग्लो आ जाएगा। दरअसल ठंडा पानी या बर्फ स्किन में तुरंत ही बल्डसर्कुलेशन को तेज कर देता है, जिसकी वजह से चेहरा ग्लो करने लगता है। 

Simple Tips To Make Fresh And Clear Skin in

घर से निकलने से पहले बर्फ जरूर रगड़ें 

घर से निकलने से पहले चेहरे पर बर्फ जरूर रगड़ें। चेहरे पर बर्फ रगड़ने से स्किन के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं जिससे बाहर के वातावरण के धूल व प्रदूषण के कण हमारी स्किन के अंदर घुस नहीं पाते। साथ ही बर्फ रगड़ने से चेहरा चिकना और मुलायम दिखने लगता है। चेहरे पर बर्फ रगड़ने के बाद सनस्क्रीन लगा लें। इससे धूप का असर भी आपके स्किन पर नहीं होगा। गर्मी के मौसम में मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन को फ्रिज में रखें।

Simple Tips To Make Fresh And Clear Skin in   

पपीता और दूध का स्क्रब यूज़ करें

अगर चाहते हैं कि प्रदूषण का असर आपके चेहरे पर ना हो तो नियमित तौर पर चेहेर की सफाई करते रहें। क्योंकि खूबसूरत, चिकनी और सॉफ्ट स्किन पाने के लिए चेहरे की सफाई बहुत जरूरी है। स्किन पर जब गंदगी जमी रहती है तो चेहरे पर ग्लो आना मुश्किल होता है। इसलिए सप्ताह में कम से कम तीन दिन चेहरे को पपीते और दूध से स्क्रब करें। इससे रूखी स्किन ठीक हो जाती है और स्किन की सारे डेड सेल्स भी निकल जाते हैं। 

फेस मास्क से मिटाएं चेहरे की थकान

चेहरे पर दिखने वाली चेहरे की थकान भी चेहरे का ग्लो छीन लेती है। ऐसे में चेहरे की तनाव को दूर करने के लिए फेस मास्क का इस्तेमाल करें। स्किन स्पेशलिस्ट के अनुसार फेस पैक के लिए पुदीने से बेहतर कुछ नहीं होता। ये स्किन को ठंडक पहुंचाता है और आपका तनाव भी दूर करता है। 

Simple Tips To Make Fresh And Clear Skin in

पुदीने और मिट्टी का पैक

चेहरे का तनाव दूर करने के लिए पुदीने और मिट्टी का फेसपैक इस्तेमाल करें। शाम को बाहर से घर आने के बाद ये फेसपैक अपने चेहरे पर बीस मिनट के लिए लगाएं। इससे आपके दिनभर की थकान खत्म हो जाएगी। यह स्किन से गंदगी को सोख लेता है और चेहरे को फ्रेश लुक देता है। 

खानपान में करें सुधार 

अंत में सबसे जरूरी टिप्स। खानपान हमेशा सही रखें। अगर ग्लोइंग स्किन पानी है तो हमेशा अच्छा खाना खाएं। क्योंकि आप जैसा खाती हैं उसका असर चेहरे पर जरूर दिखता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि गहरे हरे रंग की सब्जियां जरूर खानी चाहिए क्योंकि उसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। इन सब्जियों को खाने से स्किन के पीलेपन, नाखून टूटने और आंखों के नीचे काले घेरे बनने बंद हो जाते हैं। 

Read More: बेजान और रूखे बालों ने छीन ली है आपके बालों की beauty? तो try करें ये घरेलू conditioners