Pollution से बचने के लिए खाने में शामिल करें ये food items

By Pooja Sinha16 Dec 2017, 16:00 IST

 

देश के कई शहरों में air pollution की समस्‍या काफी बढ़ चुकी है। प्रदूषण चूंकि हवा में है और हवा के बिना कोई रह नहीं सकता है। हवा में घुली जहरीली गैसों के चलते सांस लेने में तकलीफ हो रही है। हवा में प्रदूषण कणों की मात्रा तय मानक से ज्यादा होने के कारण लोगों को कई बीमारियों का शिकार बना रहे है। प्रदूषण के इस खतरे से बचने के लिए लोगों को एहतियात बरतने की आवश्यकता है। अपनी बॉडी से air pollution के असर को कम करने के लिए आपको अपने खाने में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानें कौन से है ये चीजें।

Read more : दिल्‍ली की जहरीली हवा से हैं बेहाल, तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्‍स

Pollution से बचाने वाले food items

ब्रोकली- बॉडी से प्रदूषित तत्‍वों का सफाया करने में ब्रोकली काफी हेल्‍प करती है। इसका तना चबाने से Lungs हेल्‍दी रहते हैं।
टमाटर- टमाटर में लाइकोपीन नाम का तत्‍व पाया जाता है। यह सांस संबंधी रोगों से हमारी सुरक्षा करता है। इसलिए pollution से बचने के लिए अपने आहार में टमाटर को शामिल करें। 
हल्‍दी- प्रदूषण के जहरीले प्रभावों से Lungs को बचाने में हल्‍दी की महत्‍वपूर्ण भूमिका है। हल्‍दी को घी के साथ मिलाकर खाने से खांसी और अस्‍थमा में आराम मिलता है।
लहसुन- Immunity बढ़ाने में लहसुन काफी असरदार है। इसमें एंटीबायोटिक प्रॉपर्टीज होती हैं, जो कफ से निजात दिलाने में हेल्‍प करती है।
विटामिन सी -Air Pollution से बचने के लिए संतरे, अमरूद, कीवी, नींबू आदि का खूब सेवन करें।
इन food items के अलावा कुछ और चीजों का भी ध्‍यान रखें जैसे घर से बाहर निकलते समय फेस मास्क का प्रयोग करें, और यदि मास्क उपलब्ध नहीं है तो मुंह को ढक कर रखें। आंखों में जलन हो तो बार-बार पानी से धोएं। सुबह पार्क में न टहलें, क्योंकि सुबह नमी के कारण धुआं नीचे रहता है। पानी ज्यादा पीएं, जिससे टॉक्सिन्स body से बाहर निकल जाएं!

यह फल स्‍मॉग के खतरनाक प्रभावों से हमारी रक्षा करते हैं। तो देर किस बात की आइए आज से ही इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

 

 

Credits

Video Editor: Anand Sarpate     

Producer: Rohit Chavan