ब्‍यूटी
  • Rashmi Upadhyay
  • Her Zindagi Editorial | 08 Sep 2017, 18:59 IST

आपकी skin के लिए कौन सा sunscreen है बेस्ट, ऐस करें स्लेक्ट

एक तो गर्मी और ऊपर से tanning? गर्मियों में हर लड़की की सबसे बड़ी दिक्कत होती है। 
spf inside image
  • Rashmi Upadhyay
  • Her Zindagi Editorial | 08 Sep 2017, 18:59 IST

एक तो गर्मी और ऊपर से tanning? गर्मियों में हर लड़की की सबसे बड़ी दिक्कत होती है। क्योंकि गर्मी ही वो सीजन होता है जब लड़कियां अपने पसंद के कपड़े पहन सकती हैं। लेकिन तेज धूप और tanning की वजह से ऐसा करने में दिक्क्त होती है। चाहे वर्किंग हो, कॉलेज गर्ल हो या फिर हाउस वाइस हो, हर कोई सुंदर और tanning फ्री स्किन चाहता है। tanning से बचने के लिए sunscreen को सबसे अच्छा आॅप्शन माना जाता है। क्योंकि सनस्क्रीन हमें सूरज की ultraviolet rays से बचाती है। लेकिन कभी—कभी लोगों को ना तो अपनी स्किन के लिए बेस्ट sunscreen पता होती है और ही उसे लगाने का सही तरीका पता होता है। जिसकी वजह से उन्हें negative रिजल्ट भी मिलते हैं। आज हम मायावती हॉस्पिटल की skin doctor कविता से बात कर बेस्ट सनस्क्रीन खरीदने और उसे लगाने के टिप्स बता रहे हैं।

1मैट फिनिश वाली खरीदें

matte finish

कई लोग बिना मैट फिनिश की सनस्क्रीन उठा लाते हैं। जिससे फेस डल लगने के साथ ही चिपचिपा भी रहता है। हमेशा मैट फिनिश वाली सनस्क्रीन चुनें। इससे फेस हमेशा फ्रेश दिखने के साथ ही tanning से भी बचता है।

2सही मात्रा में लगाएं

quantity

सनस्क्रीन को सही मात्रा में लगाना भी बहुत जरूरी है। कई लोग बहुत कम मात्रा में लगाते हैं तो कुछ लोग ज्यादा ही पोथ लेते हैं। हमेशा Ist layer के साथ ही सनस्क्रीन को लगाना चाहिए। अच्छे रिजल्ट के लिए हर 3 से 4 घंटे में सनस्क्रीन को apply करें।

 

3अच्छे ब्रांड की खरीदें

brand

सनस्क्रीन खरीदते समय पैसों का ना देखें। हमेशा अच्छे ब्रांड की ही खरीदें। कोई सस्ता या कम क्वॉलिटी वाला प्रोडक्ट खरीदने से आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है। अच्छे ब्रांड की सनस्क्रीन स्किन को protect करने के साथ ही tanning फ्री भी रहती है।

4स्किन कलर भी है जरूरी

skin colour

अगर आपकी स्किन ज्यादा गोरी है, तो आपको SPF 30 से 50 के बीच वाली सनस्क्रीन लेनी चाहिए। जबकि जिन लोगों की स्किन टोन brown होती है उन्हें 6 से 15 तक की सनस्क्रीन लेनी चाहिए। और जिन लोगों की स्किन त्वचा ज्यादा डार्क है, उन्हें SPF 2 से 10 तक की सनस्क्रीन ही लेनी चाहिए।

 

5पहले पढ़ें expire date

expire date

कुछ लोग दुकानदार जो देता है उसे ही खरीद लेते हैं। जो गलत है। हमेशा सनस्क्रीन खरीदने से पहले manufacturing और expire date जरूर पढ़नी चाहिए। सनस्क्रीन जितनी नई होगी, उसका ही अच्छा असर करेगी। पुरानी सनस्क्रीन से एलर्जी होने के चांस रहते हैं।

Loading...
Loading...