• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

त्‍वचा को ग्‍लोइंग नहीं, दाग-धब्‍बों से भरपूर बना सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

अगर आप आप त्‍वचा पर निखार लाने के लिए घरेलू नुस्‍खों का इस्‍तेमाल करती हैं तो इससे चेहरे पर दाग-धब्‍बे आ सकते हैं। 
author-profile
Published -03 Jun 2022, 15:43 ISTUpdated -03 Jun 2022, 23:01 IST
Next
Article
How Can I Treat My Skin at Home

त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाना हो या दाग-धब्‍बों को दूर भागना हो, ज्‍यादातर महिलाएं घरेलू नुस्‍खों पर भरोसा करती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि घरेलू नुस्‍खों को अक्सर इस्‍तेमाल में आसान, सुरक्षित, साइड इफेक्‍ट्स से मुक्त, प्रकृति में हर्बल और त्वचा के लिए सौंदर्य लाभों से भरपूर बताया जाता है। फिर भी, कई बार तथाकथित सुरक्षित और प्राकृतिक घरेलू नुस्‍खों का उपयोग करने के बाद महिलाओं ने अपनी त्वचा पर एलर्जी, फुंसी, फोड़े आदि की शिकायत की है। तो क्या इन घरेल नुस्‍खों के साइड इफेक्‍ट्स हैं? क्या आपको घर पर DIY फेस पैक बनाना बंद कर देना चाहिए? 

सच्चाई यह है कि घरेलू नुस्‍खों के साइड इफेक्‍ट्स होते हैं। यह आमतौर पर तब होता है जब आप अपनी त्वचा पर गलत प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा, कुछ चीजें अपने प्राकृतिक गुणों के कारण जलन या रेडनेस पैदा कर सकती हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप फेस पैक बनाते समय इनका इस्‍तेमाल न करें। इसके बारे में विस्‍तार से जानने के लिए हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी से बात की, तब उन्‍होंने हमें इस बारे में विस्‍तार से बताया।

एक्‍सपर्ट की राय

expert tips on Does home remedies side effects

शहनाज हुसैन के अनुसार, 'केमिकल्‍स के हानिकारक प्रभावों को देखकर मैंने आयुर्वेद को अपनाया और इसे ब्‍यूटी केयर के लिए प्रासंगिक बना दिया। ऐसा करते हुए, मैंने केमिकल्‍स अवयवों से होने वाले नुकसान और प्रकृति और हर्बल उपचार की हमारी विरासत की ओर मुड़ने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता पैदा की।' 

'हालांकि, ऐसा नहीं है कि किसी को किसी घरेलू नुस्‍खे से एलर्जी की प्रतिक्रिया नहीं हो सकती है, जिस तरह से कई महिलाओं को कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी होती है। दरअसल, हमारी त्वचा और स्‍कैल्‍प में जो कुछ भी लगाया जाता है उसे अवशोषित करने की अत्यधिक कुशल क्षमता होती है। संवेदनशील त्वचा में किसी घटक से तत्काल एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। यहां तक कि अगर कोई अचानक प्रतिक्रिया नहीं होती है तो लंबे समय तक उपयोग करने के बाद, एक संचयी प्रभाव हो सकता है, जिससे सिस्टम में घटक का निर्माण हो सकता है।'

इसे जरूर पढ़ें: दादी मां के नुस्खों से चेहरे के दाग-धब्बे हो सकते हैं कम

नींबू के नुकसान

lemon side effects on skin hindi

'एलर्जी प्रतिक्रियाओं के अलावा, कुछ घरेलू नुस्‍खे के अवांछनीय प्रभाव हो सकते हैं। इन्हीं में से एक है नींबू। दरअसल, नींबू के रस का इस्तेमाल कई घरेलू नुस्खों में किया जाता है, लेकिन मुझे लगता है कि इसे सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा पर बहुत ज्यादा कठोर हो सकता है। इसके अलावा, त्वचा पर नींबू का रस लगाने के बाद, त्वचा को धूप में नहीं निकालना चाहिए, क्योंकि त्वचा पर नींबू का रस धूप के संपर्क में आने पर प्रतिक्रिया कर सकता है।

पुदीने की पत्तियां

कुछ महिलाओं को पुदीने की पत्तियों को चेहरे पर लगाने से कई तरह की समस्‍याएं हो जाती हैं। सूखे पुदीने के पाउडर या पुदीने की पत्ती के पेस्ट का इस्तेमाल घरेलू उपचार में किया जा सकता है, लेकिन यह कुछ महिलाओं में त्वचा पर प्रतिक्रिया करने के लिए जाना जाता है।

अगर त्वचा तैलीय है तो तेल लगाने से बचना चाहिए, भले ही वह प्राकृतिक तेल ही क्यों न हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि तेल तैलीय त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर सकता है और पिंपल्स, मुंहासे या रैशेज का कारण बन सकता है।

एसेंशियल ऑयल

essential oil side effects

एसेंशियल ऑयल नेचुरल होते हैं। वे पौधों, पेड़ों, फूलों और फलों से प्राप्त होते हैं। इनका उपयोग जैविक और प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण में भी किया जाता है। हालांकि, उन्हें सावधानी के साथ उपयोग करने की आवश्यकता है, क्योंकि उनकी क्रिया अत्यधिक शक्तिशाली है। एसेंशियल ऑयल को "करियर ऑयल", मिनरल वाटर या गुलाब जल के साथ निर्धारित अनुपात में मिलाना और पतला करना सीखना चाहिए। आवश्यक तेलों को उनकी सुगंध के लिए भी महत्व दिया गया है।

कभी-कभी, एक प्राकृतिक सुगंध एलर्जी का कारण बन सकती है। बरगामोट एक ऐसी खुशबू है, जिसका इस्तेमाल क्रीम और मेकअप में किया जाता है। यह सूर्य की यूवी किरणों के संपर्क में आने पर प्रतिक्रिया करने के लिए जाना जाता है।

उपाय

aloe vera for skin

कभी-कभी, एक संवेदनशील त्वचा लाल हो सकती है और किसी घरेलू नुस्‍खे से गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण खुजली शुरू हो सकती है। हाथ की तरह (आंतरिक कोहनी) के अंदर थोड़ा सा नुस्‍खा लगाकर, पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। यदि कोई प्रतिक्रिया होती है तो आपको इससे बचना चाहिए। कुछ नेचुरल चीजों में हीलिंग गुण होते हैं और इनका उपयोग त्वचा की प्रतिक्रियाओं को शांत करने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, चंदन, लौंग, एलोवेरा आदि, प्रतिक्रिया होने पर त्वचा को शांत कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:स्किन पर ग्लो लाने में मदद कर सकते हैं ये DIY नुस्खे

Recommended Video

यदि कोई गंभीर प्रतिक्रिया है, तो आपको तुरंत चिकित्सा देखभाल लेनी चाहिए। हल्के एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लिए, कुछ नेचुरल चीजों की मदद ले सकती हैं। स्थिति को शांत करने के लिए एलोवेरा जेल लगाया जा सकता है। एक मग पानी में एक बड़ा चम्मच सिरका या बेकिंग सोडा मिलाएं और खुजली से राहत पाने के लिए उस जगह को धो लें। या खसखस को पीसकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और प्रभावित जगह पर लगाएं। कोई आश्चर्य नहीं, लोग प्रकृति को प्रबुद्ध निगाहों से देख रहे हैं।

अगर आप घरेलू नुस्‍खों का इस्‍तेमाल बहुत ज्‍यादा या गलत तरीके से करती हैं तो एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।