साफ- सुथरी और चमकती-दमकती त्‍वचा तो हर कोई पाना चाहता है। मगर इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी त्‍वचा को साफ रखें। खासतौर पर चेहरे को साफ रखना बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि यह सबसे ज्‍यादा एक्‍सपोज होता है और इसे सबसे ज्‍यादा धूल-मिट्टी और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है। 

मगर चेहरे को साफ करने का एक तरीका होता है। इस तरीके में सबसे मुख्‍य बात होती है कि आपको यह जानकारी हो कि आपकी त्‍वचा का टाइप क्‍या है। यदि चेहरे को त्‍वचा के टाइप के अनुसार साफ किया जाए तो वह अच्‍छी तरह से साफ होने के साथ-साथ चमकने और दमकने भी लगता है। 

इस बारे में ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन कहती हैं, 'बाजार में फेस वॉश करने के लिए बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आते हैं। मगर इन सभी प्रोडक्‍ट्स को हर तरह की स्किन पर यूज नहीं किया जा सकता है। किसी के लिए भी यह जानना बहुत जरूर है कि उनकी त्‍वचा का टाइप क्‍या है। ताकि वह अपनी त्‍वचा पर सही प्रोडक्‍ट्स का यूज कर सकें और त्‍वचा को क्‍लीन कर सकें।'

तो चलिए शहनाज हुसैन से जानते हैं कि त्‍वचा के टाइप के अनुसार चेहरे को साफ करने का सही तरीका क्‍या है- 

face beauty tips at home in hindi

नॉर्मल-ड्राई स्किन को कैसे करें क्‍लीन 

आपकी त्‍वचा यदि नॉर्मल है या बहुत अधिक ड्राई है तो आपको जैल या क्रीम बेस्‍ड क्‍लींजिंग प्रोडक्‍ट्स का यूज करना चाहिए। शहनाज हुसैन बताती हैं, ' नॉमर्ल स्किन वालों के लिए जैल बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स और ड्राई स्किन वालों के लिए क्रीम बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना बेस्‍ट विकल्‍प है।' 

इतना ही नहीं, शहनाज बताती हैं, 'चेहरे पर क्‍लींजर को हल्‍की मसाज के साथ लगाएं और कॉटन के टुकड़े से उसे साफ कर लें।' नॉर्मल या ड्राई स्किन टाइप वाले लोग चेहरे पर एलोवेरा जैल युक्‍त प्रोडक्‍ट्स का यूज कर सकते हैं, इससे त्‍वचा सॉफ्ट और मॉइश्‍चराइज्‍ड रहती है। 

शहनाज हुसैन होममेड फेस क्‍लींजर बनाने की विधि भी बताती हैं- 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच ठंडा दूध 
  • 2 ड्रॉप्‍स ऑलिव ऑयल 

विधि 

दोनों सामग्रियों को एक बाउल में मिक्‍स करें और कॉटन पैड्स की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। यदि आप इस होममेड क्‍लींजर का इस्‍तेमाल रोज करती हैं तो आपको इससे बहुत फायदा मिलेगा। आप चाहें तो इस फेस क्‍लींजर को बना कर 2-3 दिन के लिए फ्रिज में स्‍टोर भी कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: 5 गलतियां जो त्‍वचा में लाती हैं ढीलापन

face beauty tips natural

ऑयली स्किन को कैसे करें क्‍लीन 

यदि आपकी त्‍वचा ऑयली है तो त्‍वचा की साफ-सफाई पर आपको और भी ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है क्‍योंकि ऑयली त्‍वचा पर धूल-मिट्टी आसानी से चिपक जाती है और इसके कण स्किन पोर्स में जाकर बैठ जाते हैं। ऐसे में त्‍वचा को अच्‍छी तरह से साफ करना बहुत जरूरी है। 

शहनाज हुसैन बताती हैं, 'ऑयली त्‍वचा वालों को दिन में लगभग 2-3 बार चेहरे को साफ करना चाहिए, मगर इसके लिए हर बार साबुन का इस्‍तेमाल करना सही नहीं है। आपको अपनी त्‍वचा के टाइप के अनुसार फेस वॉश का इस्‍तेमाल करना चाहिए।'

शहनाज हुसैन ऑयली त्‍वचा वालों के लिए चंदन, तुलसी और नीम युक्‍त फेस वॉश को बेस्‍ट ऑप्‍शन बताती हैं। इतना ही नहीं, शहनाज हुसैन कहती हैं, ' ऑयली स्किन वालों को हफ्ते में 2 बार फेस स्‍क्रब का भी यूज करना चाहिए। इससे त्‍वचा के पोर्स में छुपी गंदगी साफ होती है और मुंहासों और ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या भी खत्‍म हो जाती है।'

कॉम्बिनेशन स्किन को कैसे करें क्‍लीन 

यदि आपकी त्‍वचा का टाइप कॉम्बिनेशन है तो आपको ग्लिसरीन युक्‍त प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना चाहिए। आप चेहरे को साफ करने के लिए ग्लिसरीन युक्‍त साबुन का यूज कर सकती हैं। इतना ही नहीं, आप क्‍लींजिंग मिल्‍क से भी चेहरे को साफ कर सकती हैं। 

शहनाज हुसैन कहती हैं, 'कॉम्बिनेशन स्किन वालों के लिए बहुत जरूरी है कि वह अपनी त्‍वचा के उन हिस्‍सों की डीप क्‍लीनिंग जरूर करें, जो ऑयली हैं। इसके लिए माइल्‍ड स्‍क्रब का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।' दरअसल, कॉम्बिनेशन स्किन वालों के चेहरे पर टी-प्‍वाइंट, जॉ लाइन और चिन एरिया में ऑयल इकट्ठा होता है, जिससे उन्‍हें ब्‍लैकहेड्स और मुंहासों की समस्‍या हो सकती है। 

शहनाज हुसैन कॉम्बिनेशन स्किन वालों के लिए एक आसान होममेड फेस वॉश बनाने की विधि भी बताती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: त्‍वचा पर नेचुरल ग्‍लो पाने के लिए ये 5 तरह के तेल इस्‍तेमाल करें

Recommended Video

सामग्री 

  • 1/4 छोटा चम्‍मच नींबू का रस 
  • 1 छोटा चम्‍मच खीरे का रस 
  • 1 छोटा चम्‍मच ठंडा दूध 

विधि 

इन तीनों सामग्रियों को एक बाउल में मिक्‍स करें और एक कॉटन की मदद से इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें। ऐसा यदि आप रोज करते हैं तो आपका चेहरा साफ और चमकदार नजर आएगा।   

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik