उम्र का 30वां पड़ाव पार करते ही शरीर में कई बदलाव आते हैं। इन बदलावों के कारण कई बार त्‍वचा भी प्रभावित होती है। इस पड़ाव पर आकर सबसे ज्‍यादा खतरा त्‍वचा में ढीलापन आ जाने का होता है। कई बार महिलाएं इन बातों को नजरअंदाज कर देती हैं, जिससे त्‍वचा और भी ढीली होने लग जाती है। 

ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन कहती हैं, ' 30 प्‍लस होने के बाद महिलाओं को अपनी त्‍वचा की एक्‍सट्रा केयर करनी चाहिए। यदि वे ऐसा नहीं करती हैं तो त्‍वचा लटकने लग जाती है और वे जल्‍दी बूढ़ी दिखने लगती हैं।' इतना ही नहीं, शहनाज हुसैन उन ब्‍यूटी मिस्‍टेक्‍स के बारे में भी बताती हैं, जिनकी वजह से त्‍वचा में ढीलापन आ सकता है। 

हल्‍दी फूड न लेना 

शहनाज कहती है, 'अगर आपकी सेहत अच्‍छी है तो आप खूबसूरत नजर आएंगी। मगर आप सेहत को ही नजरअंदाज करती हैं तो इससे आपकी खूबसूरती भी प्रभावित होती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अच्‍छा भोजन करें, जो आपकी त्‍वचा की सेहत को भी लाभ पहुंचा सके।' दरअसल, बहुत सारी महिलाएं ऐसी होती हैं, जो सोचती हैं कि मेकअप से चेहरे की सारी खामियां छुपाई जा सकती हैं। मगर ऐसा नहीं है। शहनाज कहती हैं, ' महिलाओं को अच्‍छा भोजन करना चाहिए और स्‍ट्रेस को डील करना आना चाहिए। क्‍योंकि इन दोनों का ही असर त्‍वचा पर पड़ता है। '  

इसे जरूर पढ़ें: त्‍वचा को यूथफुल और ग्‍लोइंग बनाएंगे घी के ये 3 फेस मास्‍क

How to firm sagging skin

स्किन टाइप के अनुसार स्किन केयर न करना 

अमूमन महिलाओं को यह बात पता ही नहीं होती हैं कि उनका स्किन टाइप क्‍या है। इतना ही नहीं, वे जो ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती हैं, वह भी उनके स्किन टाइप के मुताबिक नहीं होते हैं। शहनाज कहती हैं, 'स्किन सैगिंग का यह भी एक बड़ा कारण होता है। अगर आप ऑयली त्‍वचा पर क्रीम बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स लगाती हैं तो यह आपकी त्‍वचा को प्रभावित करेंगे ही। वहीं ड्राई स्किन पर यदि आप वॉटर बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती हैं तो यह भी आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाएंगे।' शहनाज आगे यह भी बताती है कि ड्राई स्किन वाली महिलाओं को अच्‍छी फेस क्रीम से मसाज जरूर करनी चाहिए, इससे त्‍वचा में कसाव आता है। 

रात में स्किन क्‍लीनिंग न करना 

कई महिलाएं केवल सुबह ही स्किन क्‍लीनिंग रूटीन को अपनाना सही समझती हैं, जबकी स्किन क्‍लीनिंग रूटीन रात में भी उतना ही जरूरी होता है। इससे आपके डैमेज स्किन सेल्‍स रिपेयर होते हैं। रात में सोने से पहले मेकअप को भी चेहरे से रिमूव करना बहुत जरूरी है। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं तो आपकी त्‍वचा को उचित ऑक्‍सीजन नहीं मिल पाती है, जिससे त्‍वचा में कसाव खत्‍म होने लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे पर टोनर और मॉइश्‍चराइजर में से पहले क्‍या लगाना चाहिए, जानें

How to tighten skin on face

चेहरे को बार-बार साफ करना 

अगर आप चेहरे को दिनभर में कई बार साफ करती हैं तो यह भी स्किन सैगिंग का कारण हो सकता है। यह आपकी त्‍वचा के पीएच बैलेंस को क्षति पहुंचाता है। इससे आपको मुंहासे हो सकते हैं। शहनाज कहती हैं, 'दिन में केवल 2 से 3 बार ही चेहरे को साफ करना चाहिए।'

गलत तरह से फेस मास्‍क लगाना 

बहुत सारी महिलाओं को फेस मास्‍क लगाने का सही तरीका ही नहीं पता है। वह फेस मास्‍क से पूरे चेहरे को कवर कर लेती हैं। यहां तक की आंखों के नीचे और होंठों के आस-पास भी वह फेस मास्‍क लगा लेती हैं। चेहरे पर इन दोनों ही स्‍थानों की त्‍वचा नाजुक होती है। यहां फेस मास्‍क लगाने से खिचाव होता है, जिससे त्‍वचा ढीली पड़ने लगती है। 

Recommended Video

भरपूर पानी नहीं पीना 

केवल शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए ही नहीं बल्कि त्‍वचा को सेहतमंद रखने के लिए भी पानी को उचित मात्रा में नियमित रूप से पीना बहुत जरूरी होता है। यदि आप भरपूर पानी नहीं पीती हैं तो त्‍वचा डिहाइड्रेटेड हो जाती है। इससे भी स्किन सैगिंग की समस्‍या हो सकती है। 

अगर यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik