आप जिस फेसवॉश का यूज कर रही हैं क्‍या आप उससे खुश नहीं है और अब त‍क आप कई फेसवॉश बदल चुकीं हैं लेकिन आपको ज्‍यादा फायदा नजर नहीं आया है? चेहरे को साफ करने के लिए आप तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इसके बावजूद त्‍वचा इतनी साफ और फ्रेश नहीं दिखती? दरअसल, ऐसा सही फेसवॉश का इस्तेमाल न करने की वजह से होता है। बिना किसी जानकारी अगर हम कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट अपनी स्किन पर इस्तेमाल करते हैं तो इसका उल्टा असर भी होता है। ऐसे में हम आपको बताते हैं अपनी स्किन के हिसाब से कौन सा फेसवॉश आपकी क्लींजिंग अच्छी तरह से कर सकता है।

your skin type face wash inside

इसे जरूर पढ़ें: गले की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए ये 3 एंटी-एजिंग पैक घर पर ही बनाएं

फेसवॉश के चुनाव से पहले यह जान लें कि फेसवॉश कैसे हमारे चेहरे पर काम करता है। चेहरे पर जमी गंदगी को हटाने के लिए फेसवॉश एक अच्छा विकल्प होता है। यह आपके चेहरे को मॉइश्चराइज करता है और प्रदूषण, धूल और अन्य कणों को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा, फेसवॉश एक अच्छा एक्सफोलिएटर भी है, जो आपकी स्किन को हेल्‍दी रखने के साथ-साथ इसे एक्ने फ्री भी बनाता है। स्किन से जुड़े यह सब फायदे आपको तभी हो सकते हैं जब आप अपनी स्किन के हिसाब से सही फेसवॉश का चुनाव करें।

सही तरह से कैसे करें फेसवॉश का चुनाव?

फेसवॉश को हमेशा स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए खरीदना चाहिए। ड्राई, ऑयली, सेंसिटिव स्किन के लिए बाजार में अलग-अलग फेसवॉश उपलब्ध हैं, इसलिए पहले अपनी स्किन की जरूरत को समझें, उसके बाद ही फेसवॉश का चुनाव करें। फेसवॉश को कभी भी सिर्फ ब्रांड के नाम पर ना खरीदें, बल्कि ब्रांड के साथ-साथ इंग्रीडियंट्स आदि पर भी ध्यान दें। आइए जानते हैं फेसवॉश का चुनाव करने का तरीका।

face wash for your skin type inside

 

नॉर्मल स्किन के लिए

नॉर्मल स्किन वालों को हर प्रकार का फेसवॉश सूट करता है, लेकिन ऐसी स्किन वालों को भी हार्ड केमिकल वाले फेसवॉश का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। नॉर्मल स्किन पर झागदार और झाग रहित दोनों तरह के फेसवॉश इस्‍तेमाल किए जा सकते हैं।

Recommended Video

ऑयली स्किन के लिए

ऑयली स्किन के लिए ऐसा फेसवॉश चुनें जिसमें अतिरिक्त सीबम से निपटने की क्षमता हो। सीबम प्राकृतिक तेल स्त्राव है, जो आपकी स्किन पर होता है। ऑयली स्किन के लिए झागदार फेसवॉश का चुनाव करें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप सैलिसिलिक एसिड वाला फेसवॉश ही खरीदें।

ड्राई स्किन के लिए

ड्राई स्किन को हमेशा पोषण की जरूरत होती है, इसलिए ऐसी स्किन के लिए ऐसा फेसवॉश चुनें जिसमें पेट्रोलियम, लैनोलिन और मिनरल ऑयल जैसी चीजें मौजूद हों। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप कभी भी झाग देने वाले फेसवॉश ना खरीदें। इसके अलावा ग्लाइकोलिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड जैसी सामग्री वाले फेसवॉश को खरीदने से भी बचना चाहिए।

face wash use type inside

सेंसिटिव स्किन के लिए

अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो पहले यह जान लें कि समस्या चेहरे के किस हिस्से पर है। ऐसी स्किन वालों को ऐसा फेसवॉश खरीदना चाहिए, जिसमें अल्कोहल और किसी तरह की खुशबू ना हो और यह पैराबिन और हाइपोएलर्जेनिक फ्री हो।

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए

कॉम्बिनेशन स्किन वालों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस तरह की स्किन कभी बहुत सूख जाती है, तो कभी बहुत ज्‍यादा ऑयली हो जाती है। ऐसी स्किन वालों को हाइपोएलर्जेनिक अल्कोहल फ्री और सोप फ्री फेसवॉश खरीदना चाहिए।

your skin type face wash ideas inside

इसे जरूर पढ़ें: ऑयली स्किन से परेशान हैं तो जामुन से बने ये 2 फेस पैक्‍स जरूर करें ट्राई

मुंहासों वाली त्वचा के लिए

अगर आपको मुंहासों की समस्‍या है तो आप नीम, टी-ट्री, एैलिसिलिक एसिड बेस एंटी एक्ने फेसवॉश ही खरीदें।

हम उम्‍मीद करते हैं कि अब आपको फेसवॉश का चुनाव करने में कोई पपरेशानी नहीं होगी। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।