जब आप रात में सो रही होती हैं तब ये समय आपकी त्वचा कर आपके बालों की खूबसूरती बढ़ने के लिए एक अच्छा समय साबित हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कुछ ओवरनाइट हैक्स के बारे में जिन्हें फॉलो करके आप अपनी खूबसूरती को कई गुना तक बढ़ा सकती हैं। 

ओवरनाइट एक्ने ट्रीटमेंट 

overnight mask ()

जब बात आती है एक्ने या मुहांसों की, तो हर लड़की इन्हें जल्द से जल्द ठीक करने के बारे में सोचती है। एक्ने ठीक करने के लिए आप ओवरनाइट मास्क तैयार कर सकती हैं। इसके लिए एक बाउल में लगभग 3-4 चम्मच एलोवेरा जेल और टी ट्री ऑयल की 2-3 बूंदें या किसी अन्य पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। रात में सोने से पहले इस मिश्रण को एक्ने वाली जगह पर लगा लें और रात भर लगा रहने दें। सुबह चेहरा ठन्डे पानी से धुलें। कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से एक्ने दूर हो जाएंगे।  

फटी एड़ियों में डालें नई जान 

overnight mask ()

यदि आपकी एड़ियां फटी हैं तो उनमें शिया बटर और एलोवेरा जेल के मिश्रण को लगाएं। आप फटी एड़ियों में देसी घी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। दो चम्मच शिया बटर और 3 चम्मच एलोवेरा जेल को एक साथ मिलाकर रात भर के लिए अपनी एड़ियों में लगा रहने दें। बहुत जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

ऐसे पाएं ग्लोइंग स्किन 

overnight mask ()

एक बाउल में 4 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच जोजोबा या कोई अन्य एसेंशियल ऑयल जैसे लैवेंडर ऑयल ,1/4 चम्मच हल्दी पाउडर को एक साथ मिलाएं।  जब यह अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तब इसे अपने चेहरे पर तब तक मालिश करें जब तक कि यह त्वचा पर पूरी तरह समाहित न हो जाए। बचे हुए मिश्रण को  एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके फ्रिज में रख दें।

इसे जरूर पढ़ें : Expert Tips : खुद को दें दिन के सिर्फ 15 मिनट और दिखें जवान

Recommended Video


घने बालों के लिए ट्रीटमेंट 

overnight mask ()

बालों की देखभाल के लिए, प्याज के रस से बेहतर कुछ भी नहीं है। 1/4 कप एलोवेरा जेल और अपने मनपसंद तेल की लगभग 10 बूंदों को एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण में एक कप प्याज का रस मिलाएं। इसे अपने बालों पर रात भर  लगा रहने दें और तौलिये बालों को ढका रहने दें। सुबह गुनगुने पानी और माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

इसे जरूर पढ़ें : Hair Care: बालों की ग्रोथ के लिए रामबाण है पालक के हेयर मास्‍क, जानें फायदे

घनी भौहों के लिए 

overnight mask ()

यदि आपकी भौहें ज्यादा घनी नहीं हैं तो आप इनकी ग्रोथ को इस ओवरनाइट ट्रीटमेंट से बढ़ा सकती हैं। 2 चम्मच अरंडी का तेल, 2 बूंद मेंहदी का तेल और जैतून तेल की 2 बूंदें मिलाएं। आई ब्रो पेंसिल की सहायता से अपनी भौहों पर हल्के से इस मिश्रण को लगाएं। कुछ ही दिनों में आपकी भौहें घनी और खूबसूरत नज़र आने लगेंगी। 

उपर्युक्त सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं लेकिन किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले अपनी त्वचा पर पैच टेस्ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: freepik