सनस्‍क्रन के बारे में सभी ने सुना है। सभी को यह बात भी पता है कि सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल सूर्य की अल्‍ट्रा वायलेट किरणों से त्‍वचा को बचाने के लिए किया जाता है। मगर सनस्‍क्रीन से एसपीएफ शब्‍द भी जुड़ा हुआ होता है। इसे सन प्रोटेक्टिव फैक्‍टर कहा जाता है। 

ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन कहती हैं, 'सनस्‍क्रीन को ब्‍यूटी और सेहत दोनों से जोड़ कर देखा जा सकता है क्‍योंकि सूर्य की अल्‍ट्रा वायलेट किरणों से सन टैन, सन बर्न, त्‍वचा के  मॉइश्‍चर मे कमी आना और कई तरह की दूसरी त्‍वचा संबंधी परेशानियां उत्‍पन्‍न होती हैं, जो चेहरे की खूबसूरती और त्‍वचा की सेहत को प्रभावित करती हैं।'

मगर जब बात आती है सही सनस्‍क्रीन के चुनाव की अक्‍सर लोग यहां फेल हो जाते हैं क्‍योंकि उन्‍हें पता ही नहीं होता है कि उनकी त्‍वचा के हिसाब से उन्‍हें कितने एसपीएफ की सनस्‍क्रीन इस्‍तेमाल करनी चाहिए। शहनाज कहती हैं, 'सनस्‍क्रीन के एसपीएफ के साथ-साथ यूवी रेज की प्रकार को समझना भी बहुत जरूर है।'

तो चलिए ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन से जानते हैं कि किस तरह की त्‍वचा पर कितने एसपीएफ की सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करना सही रहता है। 

 इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Beauty Tips: चेहरे पर टोनर और मॉइश्‍चराइजर में से पहले क्‍या लगाना चाहिए, जानें

shahnaz sunscreen

यूवी रेज के बारे में जानें 

यूवी रेज यानी अल्‍ट्रा वायलेट किरणों 3 प्रकार की होती हैं।

  • UV- A-  सूर्य की UV- A किरणें त्‍वचा को अंदर तक डैमेज कर देती हैं, जिससे आपको एजिंग और त्‍वचा संबंधी कोई रोग हो सकता है।   
  • UV- B- सूर्य की UV- B किरणें त्‍वचा की आउटर लेयर को प्रभावित करती हैं। जिससे सन टैन और सन बर्न जैसी परेशानियां हो सकती हैं। 
  • UV-C - सूर्य की UV- C किरणों का त्‍वचा पर कोई असर नहीं होता है। यह ओजोन लेयर में एब्‍जॉर्ब हो जाती हैं। 

अगर आपकी त्‍वचा बहुत अधिक सेंसिटिव है तो आपको सूर्य की UV- A और UV- B किरणों से हमेशा बच कर रहना चाहिए। इसके लिए आपको अपनी त्‍वचा के टाइप के अनुसार सनस्‍क्रीन का चुनाव करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: शहनाज़ हुसैन से जानें मास्क पहनने का सही तरीका और स्किन में हो रही समस्याओं का निदान

स्किन टाइप के हिसाब से चुने एसपीएफ  

शहनाज हुसैन कहती हैं, 'वैसे तो ज्‍यादातर लोगों की त्‍वचा पर एसपीएफ 15, 20 और 25 वाली सनस्‍क्रीन ही सूट करती हैं। मगर ज्‍यादा सेंसिटिव त्‍वचा (सेंसेटिव स्किन को इस तरह करें एक्सफोलिएट) वालों को एसपीएफ 30, 40 और 60 वाली सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करना चाहिए।' इतना ही नहीं, शहनाज बताती हैं कि मार्केट आपको 80 एसपीएफ वाली भी सनस्‍क्रीन उपलब्‍ध हो जाएगी। मगर इसका इस्‍तेमाल बिना त्‍वचा विशेषज्ञ से परामर्श किए नहीं करना चाहिए। शहनाज कहती हैं, 'एसपीएफ के साथ-साथ अपने स्किन टेक्‍शचर को भी ध्‍यान रखना चाहिए। अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो आपको क्रीम बेस्‍ड सनस्‍क्रीन यूज करनी चाहिए। नॉर्मल स्किन वालों को लोशन युक्‍त सनस्‍क्रीन का यूजन करना चाहिए। वहीं ऑयली स्किन वालों के लिए जैल बेस्‍ड सनस्‍क्रीन बेस्‍ट रहती है।' 

Recommended Video

कब लगाएं हाई एसपीएफ सनस्‍क्रीन 

हाई एसपीएफ सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल अधिकतर उन लोगों को करना चाहिए, जिन्‍हें सूर्य की रोशनी का ज्‍यादा देर तक सामना करना पड़े। शहनाज कहती हैं, 'अधिकतर स्‍पोर्ट्स में शामिल होने वाले लोग ही हाई एसपीएफ वाली सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करते हैं। मगर ऐसे लोगों को सनस्‍क्रीन के साथ सन ब्‍लॉक का भी यूज करना चाहिए। '

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह शहनाज हुसैन की टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik