कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया के लोगों को परेशान कर रखा है और हमारी जिंदगी में अब मास्क का अहम रोल हो गया है। कोरोना के कारण मास्क का इस्तेमाल हमेशा करना पड़ रहा है। कई लोग रोज़ाना कई घंटों तक मास्क पहन रहे हैं और ऐसे में स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना भी कर रहे हैं। सिर्फ मास्क पहनना ही आवश्यक नहीं है बल्कि मास्क के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग और बार-बार हाथों को धोना भी जरूरी है। इसी के साथ, हाथों पर हैंड सेनेटाइजर और काम करने की जगह पर स्प्रे वाला सेनेटाइजर छिड़का जा रहा है। ये सब चीज़ें स्किन के लिए थोड़ी नुकसानदेह भी हैं। 

असल में रोज़ाना कई घंटों तक मास्क पहनने और मुंह को ढक कर रखने से स्किन में ऑयल ट्रैप हो जाता है और साथ ही साथ बार-बार मास्क के अंदर सांस लेने के कारण चेहरे पर पसीना आने लगता है। मास्क पहनने के लिए कॉटन मटेरियल सबसे अच्छा लगता है क्योंकि इससे वेंटिलेशन अच्छी तरह से होता है और मॉइश्चर के जमा होने की गुंजाइश कम होती है। 

इसे जरूर पढ़ें- शहनाज हुसैन: महिलाओं को अपनी क्षमता और ताकत को समझना होगा   

कौन से मास्क होते हैं नुकसानदेह-

मास्क पहनते समय अगर आप कॉटन से बने हुए मास्क का इस्तेमाल कर रही हैं तो ये सही होंगे। अगर आपने सिंथेटिक का कपड़ा या मास्क इस्तेमाल किया है तो ये स्किन के लिए अच्छे नहीं होंगे और साथ ही साथ पसीना भी ज्यादा आएगा।  मास्क ऐसा पहनना चाहिए जो हमारे चेहरे के हिसाब से परफेक्ट हो, लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा टाइट मास्क पहनते हैं तो ये स्किन को इरिटेट करने के साथ-साथ सफोकेशन का जिम्मेदार भी हो सकता है। कॉटन मास्क ऐसे होते हैं जो धोकर धूप में सुखाए जा सकते हैं और फिर से उन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है।               

shehnaz husain skin car            

मास्क को लंबे समय तक पहनने, बाहर पहनने और धूप में पहनने से हमारी स्किन में पार्शियल टैनिंग हो सकती है। ऐसे में आधी स्किन काली और आधी गोरी लगेगी और ये पैची स्किन बहुत ही खराब लुक देती है। 

कैसे बचें इस तरह की स्किन टैनिंग से-

सबसे पहले तो अपनी स्किन में सनब्लॉक या सनस्क्रीन लगाना न भूलें। कई एंटी टैन सनस्क्रीन्स उपलब्ध हैं। आप कई स्किन केयर घरेलू नुस्खे भी ट्राई कर सकती हैं। 

दही से मिटाएं टैनिंग-

आप अपनी टैनिंग दही से भी मिटा सकती हैं। 2 चम्मच दही के साथ एक चुटकी हल्दी को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे के उस हिस्से में लगाएं जहां मास्क न पहनना हो। इसे 20 मिनट बाद धो दें। ये तरीका टैनिंग हटाने के काम आएगा।  

इसे जरूर पढ़ें- Beauty Tips: ऑयली त्वचा वालों के लिए बड़े काम की हैं शहनाज हुसैन की ये 5 स्किन केयर टिप्स  

अगर मास्क की वजह से हो रही है स्किन ड्राईनेस तो? 

दिन भर मास्क पहनने की वजह से ड्राईनेस होना भी स्वाभाविक है। अगर आपके चेहरे पर मास्क की वजह से ड्राईनेस हो रही है तो अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं। इसे उस जगह पर ज्यादा लगाएं जहां ड्राईनेस है और उसके 20 मिनट बाद सादे पानी से धो दें।  

Recommended Video

फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल- 

टैनिंग के लिए आप फेशियल स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, अगर आपको इसके साथ ड्राईनेस हो रही है तो अपने चेहरे को हफ्ते में 1 बार ही स्क्रब करें, लेकिन अगर मास्क की वजह से ऑयल जमा हो रहा है तो आप इसे ज्यादा कर सकती हैं। स्क्रब को मीडियम प्रेशर के साथ आराम से सर्कुलर मोशन में रगड़ना चाहिए। इससे डेड स्किन सेल्स हटते हैं और साथ ही पिगमेंटेशन भी कम होता है। स्किन ज्यादा ब्राइट होती है और टैनिंग हटती है।   

पिसे हुए बादाम की मदद से अच्छा फेशियल स्क्रब बनाया जा सकता है। इसमें आप थोड़ा सा दही या फिर दो चम्मच दूध मिला सकती हैं। इस मिक्सचर से चेहरे को रगड़ने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लेना चाहिए।  

स्किन का ख्याल रखना बहुत जरूरी- 

स्किन का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। आप रात में सोने से पहले स्किन की क्लींजिंग कीजिए और दिन में ऐसी क्रीम लगाएं जो ज्यादा कवरेज दे और स्किन को स्मूथ बनाए। मास्क पहनने से पहले चंदन की क्रीम को मॉइश्चराइजर के साथ मिलाकर लगाएं और उसके बाद मास्क पहनें। 

अपना मास्क हमेशा न पहने रहें और जब जरूरत न हो तब इसे निकालें और स्किन को थोड़ी राहत भी दें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।