खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं कई तरह ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती हैं, इससे उन्‍हें कम समय में ही अच्‍छा लुक मिल जाता है। मगर ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के इस्‍तेमाल के साथ-साथ चेहरे की नियमित रूप से सफाई करना भी बहुत जरूरी होता है। खासतौर पर महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है कि वह अपनी त्‍वचा को एक्स्ट्रा केयर दें क्‍योंकि किचन के कामकाज और ऑफिस की भागदौड़ में उनकी त्‍वचा सबसे ज्‍यादा प्रभावित होती है। ऐसे में एक अच्‍छा मॉर्निंग और नाइट ब्‍यूटी रूटीन हर महिला को फॉलो करना चाहिए। 

जब बात ब्‍यूटी रूटीन की आती है तो महिलाओं के मन में इसके स्‍टेप्‍स को लेकर कई सारे सवाल उठते हैं। ज्‍यादातर महिलाओं को यह समझने में दिक्‍कत होती हैं कि उन्‍हें त्‍वचा पर पहले टोनर यूज करना चाहिए या फिर मॉइश्‍चराइजर। ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन इस बारे में जानकारी देते हुए कहती हैं, 'टोनर और मॉइश्‍चराइजर दोनों ही एक अच्‍छी साफ-सुथरी त्‍वचा के लिए जरूरी हैं। मगर इन्‍हें स्किन क्‍लीनिंग के दौरान सही वक्‍त पर ही इस्‍तेमाल करना चाहिए। तब ही आपको इसका फायदा मिलेगा।'

शहनाज हुसैन टोनर और मॉइश्‍चराइजर को इस्‍तेमाल करने का सही तरीका भी बताती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips:केवल एक मिथ है 'फिटकरी से सफेद बाल हो जाते हैं काले', हेयर केयर के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

shahnaz husain beauty tips on toner

कब करें टोनर का इस्‍तेमाल 

टोनर का यूज हमेशा मॉइश्‍चराइजर के इस्‍तेमाल से पहले करना चाहिए और फेस वॉश (होममेड फेस वॉश की रेसिपी जानें) यूज करने के तुरंत बाद करना चाहिए। शहनाज कहती हैं, 'फेस वॉश और स्‍क्रब के इस्‍तेमाल के बाद स्किन पोर्स खुल जाते हैं। त्‍वचा पर टोनर का इस्‍तेमल कर ओपन पोर्स को क्‍लोज किया जा सकता है। इतना ही नहीं, टोनिंग से ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है, जिससे चेहरे पर चमक आती है और त्‍वचा का रंग भी निखरता है।'

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: मुंहासे हैं तो अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्‍खे

shahnaz husain beauty tips on moisturiser

कैसे करें टोनर का इस्‍तेमाल 

बाजार में आपको स्किन टोनर की बहुत सारी वैरायटी मिल जाएंगी। मगर शहनाज की मानें तो त्‍वचा के लिए बेस्‍ट टोनर गुलाब जल होता है। इसे हर तरह की त्‍वचा पर इस्‍तेमाल किया जा सकता है। शहनाज बताती हैं, ' एक 4 इंच का कॉटन का टुकड़ा लें और उसे गुलाब जल (गुलाब जल के 5 बड़े फायदे जानें) में डिप करके चेहरे पर हल्‍के प्रेशर के साथ सर्कुलर मोशन में हाथ को घुमाते हुए लगाएं। टोनर को आंखों के आसपास भी लगाया जा सकता है, मगर यहां पर हल्‍के हाथों से ही लगाएं। साथ ही आपको माथे, नाक, गले आदि पर भी टोनर का इस्‍तेमाल करना चाहिए।' अगर आप नियमित ऐसा करती हैं तो आपकी त्‍वचा चमकदार और मुलायम हो जाएगी। 

कब करें मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल 

स्किन टोनिंग के 5 मिनट बाद ही चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए। शहनाज कहती हैं, 'मॉइश्‍चराइजर आपकी त्‍वचा के लिए बहुत जरूरी होता है, मगर आप इसे अपनी स्किन टाइप को ध्‍यान में रखते हुए ही चुनें।' अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो आपको क्रीम बेस्‍ड मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए, वहीं ऑयली स्किन वालों को वॉटर बेस्‍ड मॉइश्‍चराइजर यूज करना चाहिए।

Recommended Video

कैसे करें मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल 

मॉइश्‍चराइजर को उंगली की मदद से चेहरे पर डॉट-डॉट करके लगा लें। इसके बाद इसे चेहरे पर फैलाएं और लाइट मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे पर ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा हो जाता है। दिन में जितनी बार आप चेहरे को वॉश करती हैं, उतनी बार आपको चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर (इस तरह चुनें सही मॉइश्‍चराइजर) लगाना चाहिए। इससे आपकी त्‍वचा सॉफ्ट और स्‍मूद हो जाती है। 

ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन के यह टिप्‍स आपको कैसे लगे हमें जरूर बताइएगा। इसी तरह और भी आसान ब्‍यूटी हैक्‍स जानना चाहती हैं तो जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: freepik