गर्मियों में स्किन केयर की समस्या बहुत ज्यादा होती है। खास तौर पर ऑयली स्किन वालों को तो दाने निकलने से लेकर सनबर्न और स्किन पोर्स से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। इसके अलावा सनबर्न भी हो जाता है और साथ ही साथ ब्लैकहेड्स और टैनिंग भी बहुत ज्यादा होते हैं।

ये सभी स्किन प्रॉबलम्स आपके लिए मुश्किल भरी हो सकती हैं, लेकिन कुछ खास देसी नुस्खे गर्मियों में होने वाली स्किन की इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं।

1. बहुत ज्यादा ऑयली स्किन-

अगर आपकी स्किन से बहुत ज्यादा ऑयल निकलता है। आपका टी-जोन हमेशा ऑयली रहता है और गर्मियों में इसकी वजह से आपका निखार भी चला जाता है तो आप घर पर बनाकर एक बेहतरीन फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक के लिए आपको चाहिए होगी मुलतानी मिट्टी।

oily skin problems during summers
2-3 चम्मच मुलतानी मिट्टी के साथ खीरे का रस और थोड़ा सा नींबू का रस भी मिलाएं। बस हो गया आपका काम। इसे अपनी स्किन पर लगाएं और अगर आपको लार्ज पोर्स की समस्या है और चेहरे पर तेल बहुत ज्यादा आता है तो इससे वो हल हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें- Anti Ageing Tips: गर्मियों में चेहरे की टोनिंग के साथ स्किन को सॉफ्ट रखेंगे आम से बने ये फेस पैक

Recommended Video

2. फेस वॉश के बाद जरूर इस्तेमाल करें टोनर-

ऑयली स्किन के लिए सबसे जरूरी है कि वो लोग टोनर लगातार इस्तेमाल करें। अपने चेहरे पर रोज़ टोनर लगाएं। इससे आपकी स्किन का पीएच बैलेंस ठीक रहता है। रोज़ाना अपने मेकअप को हटाने के बाद इसका इस्तेमाल करें। अगर मेकअप नहीं है तो भी दिन में एक बार तो टोनर का इस्तेमाल कर ही लें।

3. बड़े स्किन पोर्स को कम करने के लिए करें ये काम-

अगर आपको लार्ज पोर्स की प्रॉबलम है तो सबसे पहले वो पैक ट्राई करना है जो ऊपर बताया गया है। अगर आप वो ट्राई नहीं करना चाहते हैं तो आप केले के छिलके की मदद से भी अपने चेहरे को सही कर सकती हैं।

problems of oily skin during summers

थोड़े से हल्दी पाउडर में आधा छोटी चम्मच नींबू का रस मिलाएं और उसका एक पैक बनाएं। इसे केले के छिलके पर लगाकर चेहरे पर रगड़ें। इसे कम से कम 10 मिनट के लिए रब करें।

इसे जरूर पढ़ें- प्याज का ऐसे करेंगी इस्तेमाल तो झड़ना बंद हो जाएंगे बाल, बहुत असरदार है ये देसी नुस्खे

4. टैनिंग को खत्म करने के लिए करें ये काम-

अगर आपकी स्किन टैन हो गई है तो आप ग्रीन टी का पानी लीजिए, उसमें थोड़ा सा नींबू और हल्दी एड करिए। इसके बाद बहुत थोड़ा सा गेहूं का आटा। इस पैक को पतला ही रखना है और जहां पर भी आपकी स्किन टैन हो गई है उसपर इसे लगाएं। ये पैक वाकई टैनिंग को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

5. सनबर्न के लिए ये देसी नुस्खा-

सनबर्न के लिए आधा कप कच्चा दूध लें उसमें आधा कप पानी मिलाएं और 5-6 आइसक्यूब्स डालें। अब एक वेट वाइप या बेबी टिशू या फिर सॉफ्ट टॉवेल को इसमें डालें। इसे भिगो कर रखें और थोड़ी देर बाद हल्का सा निचोड़ कर उसे अपनी सनबर्न वाली स्किन पर रख लें। ऐसा आपको तीन-चार बार करना है। इससे आपको सनबर्न में राहत मिलेगी।

ये सभी टिप्स आप ट्राई करें और अपना एक्सपीरियंस हमारे साथ शेयर करें। ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।