हम अपने चेहरे की देखभाल के लिए काफी कुछ करते हैं पर कई बार हाथ और पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं। सिर से लेकर पैरों तक सभी की खूबसूरती बहुत जरूरी होती है। पैरों की देखभाल के लिए ऑर्गेनिक पेडिक्योर काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। ऑर्गेनिक पेडिक्योर में नेचुरल ऑयल और एक्सट्रैक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। आजकल पैडिक्योर के साथ-साथ फुट स्पा ट्रीटमेंट्स भी काफी लोकप्रिय हो गए हैं। 

फुट स्पा और फुट रैप से पैरों का एक्सफोलिएशन और मसाज जुड़ा होता है। इससे न सिर्फ थकान कम होती है बल्कि पैरों की मसल्स टोन भी होती हैं और शरीर रिलैक्स होता है। आप ये घर में भी कर सकते हैं और इसके लिए आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी। 

घर पर भी इस तरह से किया जा सकता है फुट रैप-

आपको अगर घर में फुट रैप करना है तो उसके लिए दूध, ओट्स, एलोवेरा जैल और शुद्ध बादाम का तेल मिलाएं। इसे अपने पैरों पर लगाकर कोई साफ कपड़ा या फिर गेज बैंडेज बांध लें। 20 मिनट के लिए आराम से बैठ जाएं और रिलैक्स करें। एलोवेरा बहुत ही अच्छा मॉइश्चराइजर होता है जिसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। ये एड़ियों की स्किन पर ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता है और फटी एड़ियों को ठीक कर स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाता है। दूध, तेल और ओट्स से स्किन की क्लींजिंग होती है और नॉरिश्मेंट मिलता है।

pedicure process shahnaz husain

इसे जरूर पढ़ें- Shahnaz Husain Tips: जानें घुंघराले बालों की देखभाल करने के आसान टिप्‍स

घर पर ऐसे किया जा सकता है ऑर्गेनिक पेडिक्योर-

आपको नेल ब्रश, प्यूमिक स्टोर या हील स्क्रबर, नेल कटर, नेल फाइलर, रुई, मसाज क्रीम, नेल पॉलिश रिमूवर, नेल पॉलिश और पैरों को सोक करने के लिए एक छोटे टब की जरूरत होगी। 

सबसे पहले नेल पॉलिश रिमूवर और कॉटन की मदद से पुरानी नेल पॉलिश को हटाएं। इसके बाद अपने पैरों को गुनगुने पानी में डुबोएं। अगर चाहें तो हर्बल शैम्पू और कोई वेजिटेबल ऑयल जैसे ऑलिव ऑयल, सरसों का तेल आदि भी इसमें मिलाएं। आप इसमें दानेदार नमक भी मिला सकते हैं। पैरों को 15 मिनट तक इसमें डूबे रहने दें। इसके बाद ब्रश की मदद से नाखूनों को साफ करें। ब्रश बहुत ज्यादा सख्त नहीं होना चाहिए। आप प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल एड़ियों और तलवों पर करें। मेटल स्क्रबर्स का इस्तेमाल न करें और अगर प्यूमिक स्टोन नहीं है तो किसी सख्त टॉवल या लूफा से पैरों को घिसा जा सकता है। जब ये सब हो जाए तो पैरों को साफ पानी से धो लें और फिर सूखे टॉवल से पोंछें।  

अगर नाखूनों को कटिंग की जरूरत है तो पहले किसी नेल कटर का इस्तेमाल करें। पैरों की उंगलियों के नाखूनों को सही से काटना चाहिए। इन्हें ज्यादा शेप देने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे एक के ऊपर एक नाखून आने का खतरा होता है। आप नेल फाइलर की मदद से उन्हें स्मूथ कर सकते हैं। पैरों के नाखूनों के क्यूटिकल्स को काटें नहीं। साथ ही इन नाखूनों को साफ करने के लिए किसी तेज़ धार वाले औजार का इस्तेमाल न करें। बादाम का तेल लगाकर रुई से धीरे से इन्हें साफ करें।  

pedicure by shahnaz

पैरों में कैसे करें स्क्रब? 

अब पैरों को स्क्रब ट्रीटमेंट दें। पिसे हुए बादाम को दही और शक्कर के साथ मिलाएं और पैरों में लगाएं। 15-20 मिनट बाद हल्के हाथों से सर्कुलर मूवमेंट्स में स्किन को रब करें। एड़ियों पर खास ध्यान दें और फिर पानी से धो दें। इसके बाद पैरों को ऑलिव ऑयल या फिर सरसों का तेल लगाकर मसाज करें और थोड़ी देर में रोएंदार नम तौलिए से पोंछ लें। 1 चम्मच नींबू का रस और शहद 50 मिली गुलाब जल में मिलाकर अपने पैरों में लगाएं। लेट जाएं और आधे घंटे तक आराम से बैठें और फिर पैरों को सादे पानी से धो लें।  

नाखूनों और पैरों पर तेल लगाकर मसाज करें और एड़ियों पर खास ध्यान दें। अगर जरूरत पड़े तो थोड़ा और तेल लगाएं। मसाज करने के लिए ऊपर की ओर हाथों को चलाएं। एड़ियों से शुरू करके ऊपर की ओर ले जाएं। इसके बाद नम तौलिए से पैरों को पोंछ लें।  

Recommended Video

थोड़ा सा नींबू का रस शहद में मिलाकर पैरों में लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। ये स्किन को सॉफ्ट और मॉइश्चराइज करता है। 

इसे जरूर पढ़ें- शहनाज हुसैन से जानें अनचाहे बाल हटाने के कई तरीके और हेयर रिमूव करने से जुड़ी समस्याएं 

अगर आपको नेल पॉलिश लगानी है तो पैरों की उंगलियों की बीच पहले थोड़ी रुई रख लें। पहले एक कोट लगाएं और उसके सूखने के बाद दूसरा कोट लगाएं। पैरों की देखभाल के लिए ये टिप्स काफी काम के साबित हो सकते हैं।  

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)   

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।