कई महिलाओं के शरीर और चेहरे पर बाल मौजूद होते हैं जो अच्छे नहीं लगते हैं। महिलाएं अलग-अलग तरीके अपना कर हेयर रिमूव करने की कोशिश करती हैं और कई बार अपने शरीर के हिसाब से सही तरीका मिलता भी नहीं है। जरूरत से ज्यादा अगर किसी के शरीर में बाल आ रहे हैं तो उन्हें निकालने के कुछ तरीके हो सकते हैं। पर क्या आपने सोचा है कि अनचाहे बाल हटाने का सबसे सही तरीका क्या हो सकता है और हमें इसके बारे में क्या सोचना चाहिए। 

शरीर से अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग को ही सबसे लोकप्रिय तरीका माना जाता है। सबसे बड़ी बात ये है कि ये वैक्सिंग महंगी नहीं होती है और एक ही बार में आपको रिजल्ट मिल जाता है, लेकिन साथ ही साथ ये भी बात है कि वैक्सिंग किस तरह की करें उससे काफी फर्क पड़ता है। वैक्सिंग से जड़ों से ही बाल निकल जाते हैं और काफी लंबे समय तक वापस नहीं आते। हॉट एंड कोल्ड वैक्स सभी उपलब्ध होते हैं और ब्यूटी सलून्स में जिस तरह का कोल्ड वैक्स इस्तेमाल किया जाता है वो अधिकतर गर्म शक्कर और नींबू का मिक्सचर होता है। 

शेविंग से हेयर रिमूव करने के ये हैं नुकसान-

शेविंग से शरीर के बालों को हटाने के कई नुकसान हो सकते हैं। शेविंग करने के बाद सबसे जल्दी बाल तो निकल जाते हैं, लेकिन हमेशा ग्रोथ ब्लंट ही होती है और कुछ ही दिनों में बाल दिखने लगते हैं। साथ ही साथ अगर लोग हमेशा शेविंग करते रहेंगे तो बालों की ग्रोथ पर भी असर होता है। नए बाल सख्त और मोटे उगते हैं। केमिकल डेपिलेटोरीज में ऐसे इंग्रीडियंट्स होते हैं जो बालों को गला देते हैं और इन्हें चेहरे पर बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साथ ही ऐसे एरिया पर भी नहीं करना चाहिए कि रैशेज, चोट, कटी-जली त्वचा, एक्ने आदि है तो वहां भी इस्तेमाल न करें। इनसे एलर्जिक रैशेज और कलर में बदलाव भी हो सकते हैं। 

एपिलेशन एक ऐसा तरीका है जिसमें एक गैजेट की मदद से कुछ हद तक बालों को निकाला जा सकता है। ये घर पर ही किया जा सकता है और इसे कई लोग आसान भी मानते हैं। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Shahnaz Husain Tips: आंखों की सूजन और स्किन टेक्सचर को ठीक करने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें Ice Cubes 

चेहरे के बाल हटाने के तरीके-

चेहरे के बाल हटाने के कई तरीके हो सकते हैं। सबसे पहले तो प्लकिंग और थ्रेडिंग भी है जो टेम्प्रेरी तरीका है। कई लोग घर पर ही प्लकिंग कर लेते हैं। ये चिन, अपरलिप्स, आईब्रोज आदि के साथ बेस्ट हो सकते हैं। इसे करने के पहले और बाद में एंटिसेप्टिक सॉल्यूशन से आपको रुई की मदद से उस एरिया को पोछना चाहिए। एक बात का ख्याल रखना जरूरी है कि अगर कोई मस्सा या फिर दाना है जहां से बाल उग रहा है तो उसे निकालने के पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।  

थ्रेडिंग के फायदे और नुकसान- 

चेहरे के बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग को ही सबसे असरदार तरीका माना जाता है, लेकिन इसका असर तात्कालिक ही होता है। जरूरत से ज्यादा थ्रेडिंग करवाने से स्किन में जलन, रेडनेस, रैश आदि की समस्या हो सकती है खासतौर पर उन लोगों को जिनकी सेंसिटिव स्किन है। जिन जगहों पर पिंपल्स और एक्ने आदि होते हैं वहां पर थ्रेडिंग नहीं करनी चाहिए।  

वैक्स करने से पहले बरतें ये सावधानियां- 

कई ब्यूटी सलून्स कटोरी वैक्सिंग करते हैं और यही सही मानते हैं। चेहरे के लिए कोल्ड वैक्स ही सबसे सुरक्षित हो सकता है और ये बात भी ध्यान रखने वाली है कि चेहरे के अधिकतर हिस्से को वैक्स नहीं करना चाहिए। ये छोटे हिस्सों के लिए अच्छा हो सकता है कि चिन, अपरलिप्स या फिर साइडबर्न्स आदि को वैक्स कर लिया जाए। कई महिलाएं फेशियल हेयर हटाने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करती हैं जैसे चिन और अपरलिप्स आदि पर थ्रेडिंग कर ली जाएगी और बाकी चेहरे को ब्लीच किया जाएगा। 

waxing shahnaz husain

इलेक्ट्रोलिसिस - 

इलेक्ट्रोलिसिस बालों को हटाने का परमानेंट तरीका माना जाता है, लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि रिग्रोथ हो जाए। आजकल ट्रांसडर्मल इलेक्ट्रोलिसिस हो रहा है जिसमें सुई का प्रयोग नहीं होता है। ये जरूरी है कि आप किसी अच्छे क्लीनिक से ही ये करवाएं।  

इसे जरूर पढ़ें- स्ट्रेस की वजह से चेहरे पर हो रही हैं झुर्रियां, तो शहनाज़ हुसैन से जानें Best Anti Ageing Tips 

लेजर हेयर रिमूवल- 

चेहरे के बालों को हटाने का परमानेंट तरीका भी लेजर हो सकता है। लेजर से लाइट बीम निकलती है जो हेयर फॉलिकल्स को एब्जॉर्ब कर लेती है। लेजर से हेयर फॉलिकल्स की एबिलिटी खत्म हो जाती है और वो उग नहीं पाता है। स्किन के बाकी हिस्से से डैमेज हटाने के लिए कूलिंग डिवाइस का उपयोग किया जाता है। हालांकि, ऐसा भी होता है कि इसमें रीग्रोथ हो जाए। ये थोड़ा महंगा तरीका होता है और साथ ही साथ ये भी बहुत जरूरी है कि हम सही लेजर क्लीनिक का पता लगाएं।  

laser shahnaz husain

क्या देसी तरीके करते हैं हेयर रिमूवल में काम- 

चेहरे से बालों को हटाने के देसी तरीके काम नहीं करते, लेकिन अगर इन्हें बार-बार इस्तेमाल किया जाए तो इससे बालों की ग्रोथ जरूर कम हो जाती है। देसी तरीकों से बालों की ग्रोथ कम करने के लिए शक्कर, नींबू के रस और पानी का गाढ़ा पेस्ट बनाएं और उसे उसी डायरेक्शन में लगाएं जिसमें बाल उग रहे हों। जब ये सूख जाए तो इसे धो लें। इसे हफ्ते में एक या दो बार लगाएं। इसी के साथ हल्दी और दूध का पेस्ट भी स्किन पर सर्कुलर मोशन में लगाया जा सकता है।  

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं।  इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।