हर किसी के बालों का टेक्‍सचर अलग होता है। किसी के बाल स्‍ट्रेट होते हैं तो किसी के कर्ली। अलग-अलग टेक्‍सचर वाले बालों की देखभाल करने का तरीका भी अलग-अलग होता है। अमातौर पर महिलाएं इस बात पर ध्‍यान नहीं देती हैं और अपने बालों के टेक्‍सचर के हिसाब से उनकी देखभाल भी नहीं करती हैं। ऐसे में बालों की सेहत प्रभावित होती है और वह खराब होने लगते हैं। 

ज्‍यादातर मामलों में देखा गया है कि जिन महिलाओं के बाल घुंघराले होते हैं, उन्‍हें बालों की केयर करने में सबसे ज्‍यादा दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। 

तो चलिए आज हम कर्ली हेयर वाली महिलाओं की दिक्‍कत को आसान करते हैं और उन्‍हें ऐसे टिप्‍स देते हैं, जिन्‍हें आजमा कर वह अपने बालों की उचित देखभाल कर सकेंगी। 

इसे जरूर पढ़े: शहनाज हुसैन से जानें अनचाहे बाल हटाने के कई तरीके और हेयर रिमूव करने से जुड़ी समस्याएं

best tips to care curly hair

कर्ली बालों के लिए शैंपू 

कर्ली बालों को वॉश करने के लिए हमेशा माइल्‍ड हर्बल शैंपू का इस्‍तेमाल करना चाहिए। बालों को शैंपू करते वक्‍त पहले उसे पानी में घोल लें। इस मिश्रण से बालों को अच्‍छी तरह से साफ करें और शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं। बालों को हफ्ते में दो बार शैंपू से वॉश करें। हो सके तो कर्ली बालों में क्रीमी कंडीशनर का प्रयोग करें और 2 मिनट के लिए कंडीशनर को बालों में लगा रहने दें। इसके बाद बालों को वॉश कर लें। बालों को वॉश करने के बाद उसमें हेयर सिरम जरूर लगाएं। 

कर्ली बालों के लिए होम रेमेडीज 

घंघराले बालों के लिए यह आसान सी होम रेमेडीज भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं- 

  • कर्ली बालों को स्‍मूद बनाने के लिए एक स्‍प्रे बॉटल में पानी और क्रीमी हेयर कंडीशनर का मिश्रण तैयार करके भर लें। इसके बाद इस मिश्रण को बालों पर स्‍प्रे करते जाएं और उन्‍हें कॉम्‍ब करते जाएं। इसे उलझे हुए बाल जल्‍दी सुलझ जाएंगे। 
  • अपने बालों में आप अंडे का होममेड कंडीशनर भी यूज कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक अंडे में 1 बड़ा चम्‍मच मियोनीज और 1 छोटा चम्‍मच ऑलिव ऑयल मिला कर बालों में लगाना चाहिए। आधे घंटे बाद बालों को वॉश कर लें। इससे भी आपके बालों में शाइन और सॉफ्टनेस आ जाएगी। 
  • कर्ली बालों के लिए एलोवेरा जैल भी बहुत ही फायदेमंद होता है। यह बालों को सॉफ्ट बनाता है और उन्‍हें मॉइश्‍चराइज करता है। 
 
shahnaz husain curly hair

कर्ली बालों को कैसे करें सेट 

कर्ली बालों को सेट करने और स्‍ट्रेट करने के लिए हीटिंग प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल किया जा सकता है, मगर यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए घुंघराले बालों को सेट करने के लिए रोलर का आप इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आपको बता दें कि इससे आपके बाल तब तक सेट रहेंगे जब तक आप बालों में शैंपू न करें। 

इसके साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि जब भी आप बालों को वॉश करें उन्‍हें टॉवल से रगड़ने की जगह टॉवल को बालों में रैप कर लें। इसके बाद जब बालों का पानी पूरी तरह सूख जाए तब बालों में बीच से पार्टिंग कर लें और फिर उन्‍हें धीरे-धीरे कंघी से सुलझाएं। 

कर्ली बालों के तेल 

कर्ली बालों में हफ्ते में एक बार हॉट ऑयल की चंपी जरूर करें। इसके लिए आप नारियल का तेल और कैस्‍टर ऑयल को मिक्‍स करके यूज कर सकती हैं। ऐसा करने से आपके बालों में शाइन और सॉफ्टनेस दोनों आ जाएगी। 

( फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Freepik