अब तक, हम सभी को बताया गया है कि खूंखार कोरोनावायरस से खुद को बचाने का एक तरीका अल्‍कोहल बेस हैंड सैनिटाइजर से हाथों को साफ करना है और दिन में कई बार साबुन और पानी से हाथों को साफ़ करना है। ये दोनों तरीके हाथों की त्वचा को वास्तव में ड्राई बना देते हैं, यहां तक कि त्वचा झड़ और छील भी सकती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हाथों के पीछे की त्वचा पतली होती है और उस हिस्‍से में ऑयल ग्‍लैंड की कमी होती है। इसीलिए हाथों पर झुर्रियां और फाइन लाइन्‍स आने लगती हैं। नाखून भी ड्राई और भंगुर हो जाते हैं, आसानी से टूट जाते हैं या छिल जाते हैं। इसलिए इस नई बीमारी से खुद को बचाने के साथ-साथ हमें अपने हाथों की भी रक्षा करनी होगी।

नहाने का समय हाथों को पैंपर, ऑयलिंग और मॉइश्‍चराइजिंग के लिए सबसे बेस्‍ट है। नहाने से पहले, हाथों पर हॉट ऑयल लगाएं और इससे त्वचा की मसाज करें। यह त्वचा को मुलायम बनाने में हेल्‍प करता है। आप इसके लिए नारियल तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जो बहुत पौष्टिक है या शुद्ध बादाम के तेल का इस्‍तेमाल करें। अगर आपकी त्‍वचा नम है तो भी नहाने के तुरंत बाद, मॉइश्‍चराइजिंग लोशन या क्रीम लगाएं। यह नमी को सील करने में हेल्‍प करता है। हफ्ते में दो बार, पीसे हुए बादाम को दही और एक चुटकी हल्दी के साथ मिलाकर नहाने से पहले ट्रीटमेंट करें। इसके लिए इन सभी चीजों को मिक्‍स करके, इसे हाथों पर लगाएं। 15 मिनट के बाद, पेस्ट को त्वचा पर धीरे से रगड़ें और इसे पानी से धो लें। रात में, अपने हाथों पर क्रीम से मसाज करें। यह आपकी त्वचा पर काम करता है। त्वचा को सॉफ्ट और स्‍मूद रखने के लिए आप कुछ घरेलू ट्रीटमेंट को भी आजमा सकते हैं:

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 आदतें बिना मैनिक्योर के आपके हाथों को बनाएंगी फूलों सा नाज़ुक

hand care tips Inside

हाथों की देखभाल के लिए घरेलू ट्रीटमेंट

  • हाथों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए थोड़े से दूध को गर्म करके और अपने हाथों को इसमें 10 मिनट के लिए भिगोएं।
  • हाथों के लिए लक्जरी ट्रीटमेंट: 4 चम्मच बादाम का तेल लें और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। आधा चम्मच टिंचर बेन्ज़ोइन जोड़ें, बूंदों से गिराएं। इन सभी को एक साथ मिलाएं। इसे हाथों पर लगाएं। हाथों पर लूज कॉटन मोजे पहनें और पूरी रात ऐसे ही छोड़ दें। अगले दिन सुबह सादे पानी से धो लें।
  • नींबू का रस और चीनी को हाथों से रगड़ने से त्वचा को सॉफ्ट बनाने में हेल्‍प मिलती है।
hand care tips Inside
  • ताजे संतरे के छिलके लें, उनमें कांटे से छेद कर दें। हाथों पर छिलकों को रगड़कर उन्हें ब्राइट करें।
  • 2 बड़े चम्मच सूरजमुखी तेल, 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और 3 चम्मच मोटे चीनी लें। एक साथ मिलाकर पेस्ट बनने तक पकाएं। अच्‍छे से लगाकर और हाथों में रगड़ें। 15 मिनट बाद धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें।

Recommended Video

  • गेहूं का चोकर और बेसन को हल्दी और दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर इसे अपने हाथों पर लगाएं। 20 मिनट बाद हाथों को धो लें। यह त्वचा को मुलायम, साफ़ और टाइट करता है।
  • बादाम का तेल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं और नाखूनों और क्यूटिकल्स पर मसाज करें।
hand care tips Inside
  • ड्राई नाखूनों के लिए, किसी भी वेजिटेबल ऑयल को गर्म करें और उसमें दस मिनट तक उंगलियां भिगोएं। फिर उसे नम तौलिया के साथ पोंछ लें।
  • रोजाना कुछ बादाम खाने से नाखून मजबूत होते हैं। अपनी डाइट में साबुत अनाज, दही, पत्तेदार हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज और फल शामिल करें।
  • 1 चम्‍मच ब्रूयर यीस्‍ट को एक गिलास ताजे फलों के रस में मिलाकर लेने से भी नाखून और त्वचा अच्‍छी रहती है।

तो देर किस बात की अगर आप भी Covid 19 के दौरान अपने हाथों की देखभाल अच्‍छे से करना चाहती हैं तो शहनाज हुसैन के बताये ये टिप्‍स अपनाएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।