ब्‍यूटी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 19 Jun 2018, 18:20 IST

अपने हाथों की टैनिंग इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर करें

गर्मियों में चेहरे के साथ हाथ भी टैन भी हो जाते हैं। चेहरे की टैनिंग को तो फेशिअल के जरिये हम हटा लेते हैं। लेकिन टैन्ड हाथों का क्या करें? इसके लिए इ...
home redeis for tanned hand main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 19 Jun 2018, 18:20 IST

गर्मी में धूप की वजह से टैनिंग की समस्या होना एक आम समस्या है। चेहरे के साथ हाथ भी टैन हो जाते हैं। चेहरे की टैनिंग को तो कई सारे फेशिअल और क्लीनिंग पैक से साफ कर लिया जाता है। लेकिन टेन्ड हाथों का क्या करें? टेन्ड हाथों की समस्या एक आम समस्या है जो गर्मी में हर किसी को होती है। बॉलीवुड सेलीब्रिटीज़ को भी होती है। लेकिन उनके पास तो कई सारे स्किन स्पेशलिस्ट होते हैं जो उनकी ब्यूटी को निखारने के लिए कई सारे ट्रीटमेंट करते हैं। किंतु आपके साथ ऐसा नहीं है। तो फिर क्या किया जाए? 

इसके लिए इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। 

1दही और बेसन

home redeis for tanned hand inside

जिस तरह से चेहरे की रंगत साफ करने के लिए दही और बेसन के पैक का इस्तेमाल किया जाता है उसी तरह से हाथों की टैनिंग हटाने के लिए भी इस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह पैक एक नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। इस पैक को बनाने के लिए एक बड़े चम्मच बेसन में 2 चम्मच दही मिलाएं। फिर इसे हाथों में लगाएं। जब यह पूरी तरह से सूख जाये तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। हाथ साफ हो जाएंगे और सॉफ्ट बनेंगे।

Read More: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर ही तैयार करें ये आसान ब्यूटी मास्क

2आलू का रस

home redeis for tanned hand inside

अपने हाथों की रौनक को बनाए रखने के लिए आलू सबसे बेहतर उपाय माना जाता है। यह दाग धब्बों को दूर कर त्वचा को साफ करने का काम करता है। इसके लिये आप पहले आलू को कद्दूकस कर लें और इसका रस निकालकर इसे प्रभावित अंगों पर लगायें। 15 मिनट तक लगे रहने के बाद इसे धो ले थोड़ी ही देर बाद आप अपने हाथों की सुंदर चमक को देख सकेगें। यह त्वचा के कलर को साफ कर सुंदर बनाने का काम करता है।

3टमाटर का रस

home redeis for tanned hand inside

हाथों के कालेपन को दूर करने के लिए टमाटर का रस एक बेहतर उपाय है। टमाटर के रस को पूरे हाथों में लगा लें और फिर इसे 10 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये अच्छी तरह से सूख जाये तो हाथों को ठंडे पानी से धो लों। इससे हाथों की टैनिंग हट जाएगी और हर तरह के दाग-धब्बे भी साफ हो जाएंगे। 

4जैतून का तेल, नमक और चीनी

home redeis for tanned hand inside

जैतून का तेल और नमक भी टैनिंग हटाने के लिए बेहतर नुस्खा माना जाता है। चीनी पूरी टैनिंग को हटा देती है और नमक स्किन को एक्सफलॉएट करता है। जैतून के तल से हाथ सॉफ्ट बनते हैं। एक कटोरी में चीनी और नमक की बराबर मात्रा लेकर उसे मिलाएं। फिर इसमें जैतून के तेल की कुछ बूदें डालकर हाथों पर लगाकर रगड़ें। 5 मिनट के बाद अपने हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। एक सप्ताह में टैनिंग हट जाएगी। 

Read More: एक चुटकी नमक, खाने के स्वाद के साथ आपकी खूबसूरती भी निखारेगा

5सफेद अंडे और मुल्तानी मिट्टी

home redeis for tanned hand inside

अगर टैनिंग बहुत अधिक हो गई है तो इस पैक का इस्तेमाल करें। ये टैनिंग के साथ हाथों के दाग-धब्बों को ठीक कर देते हैं। एक कटोरी में 2 सफेद अंडे और मुल्तानी मिट्टी को पानी के साथ मिश्रण बनाते हुए इस पैक को अपनी बाहों पर लगाएं और 20 मिनट तक लगे रहने के बाद ठंडे पानी से धो लें यह हाथ में टैनिंग की वजह हुए काले धब्बे के साथ मैलनीकरण को दूर कर त्वचा को साफ करने का काम करता है।

तो इनमें से कोई एक नुस्खे का इस्तेमाल करें और हाथों को सुंदर बनाएं। 

Loading...
Loading...