• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

आंखों के रंग के अनुसार चुनें हेयर कलर

अगर आप बालों में कलर करवाने का मन बना रही हैं, तो अपनी आइज के कलर के अनुसार सही कलर को चुन सकती हैं।
Published -02 May 2022, 14:19 ISTUpdated -02 May 2022, 15:46 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -02 May 2022, 14:19 ISTUpdated -02 May 2022, 15:46 IST
Next
Article
hair  colour  brown  shades

पिछले कुछ समय से कलर्ड हेयर का चलन काफी बढ़ा है। चाहे पुरुष हो या महिला, हर कोई बालों को कलर करवाना चाहता है। हालांकि, बालों को कलर करवाने के बाद आपका लुक बेहद स्टाइलिश नजर आए, इसके लिए जरूरी है कि आप सही कलर का चयन करें। जी हां, आजकल मार्केट में ब्राउन से लेकर पर्पल शेड तक कई हेयर कलर अवेलेबल हैं। लेकिन हर कलर आप पर अच्छा लगे, यह जरूरी नहीं है।

आमतौर पर, यह देखने में आता है कि महिलाएं अपनी स्किन टोन के अनुसार बालों को कलर करवाती हैं, लेकिन आपको हेयर कलर करते समय अपनी आइज के कलर पर भी ध्यान देना चाहिए। महिलाओं की स्किन टोन की तरह ही उनकी आइज का कलर भी अलग होता है और डिफरेंट आई कलर की महिलाओं को उसका ध्यान रखते हुए ही हेयर कलर को सलेक्ट करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि डिफरेंट आई कलर वाली महिलाओं को किन हेयर कलर शेड्स को चुनना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें- हेयर स्मूदनिंग करवाने के बाद इस तरह करें अपने बालों की केयर

Eyes  Colour  Ke  Anusaar  Hair  Colour

ग्रीन आइज

ग्रीन आइज आमतौर पर बेहद कम महिलाओं की होती हैं, लेकिन यह देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगती हैं। अगर आपकी आंखें भी ग्रीन है और आप बालों को कलर करवाना चाहती हैं तो ऐसे में चॉकलेट ब्राउन रंग यकीनन आप पर बेहद अच्छा लगेगा। यह आपकी आंखों को और भी अधिक जादुई बनाने में मदद करेगा। हालांकि, ग्रीन आइज की महिलाएं किसी भी कलर को सलेक्ट करने से पहले अपनी स्किन टोन पर भी थोड़ा ध्यान दें, ताकि उनका लुक नेचुरल लगे। मसलन, डार्क, टैन और ऑलिव स्किन टोन वाली (ऑलिव स्किन टोन वाली महिलाओं के लिए टिप्‍स) ग्रीन कलर आइज की महिलाओं को डार्क ब्राउन, वाइब्रेंट ऑबर्न जैसे कलर्स को प्राथमिकता देनी चाहिए।  

ब्राउन आइज

ब्राउन आइज और ब्राउन हेयर आपस में एक बेहद ही बेहतरीन कॉम्बो है। हालांकि, आप ब्राउन कलर शेड का चयन अपनी स्किन टोन को ध्यान में रखते हुए कर सकती है। मसलन, अगर आपकी आंखें लाइट ब्राउन हैं और स्किन फेयर है, तो आप ब्राउन के लाइट शेड्स को चुन सकती हैं। वहीं, अपनी आंखों को एक पॉप लुक देने के लिए आप चेस्टनट ब्राउन को चुनें। इसी तरह, अगर आपकी आंखों का कलर डार्क ब्राउन है तो आप उसे कॉम्पलीमेंट करने के लिए चॉकलेट ब्राउन या डार्क ब्राउन को चुन सकती है।  

इसे जरूर पढ़ें- इन हेयरस्टाइल को करेंगी ट्राई तो दिखेंगी 10 साल जवां

hair  colour  after  keratin  treatment

ब्लू आइज

अगर आपकी आंखें नीली हैं, तो आपके पास हेयर कलर के कई विकल्प मौजूद हैं। दरअसल, ब्लू आइज की महिलाओं पर कई तरह के हेयर कलर काफी अच्छे लगते हैं। आप लाइट ब्राउन से लेकर डीप रेड तक कई हेयर कलर को अपने स्टाइल का हिस्सा बना सकती हैं। हालांकि, एक नेचुरल लुक पाने के लिए आप अपनी स्किन टोन को भी ध्यान में रखें। मसलन, अगर आपकी आंखें नीली हैं और स्किन टोन फेयर है, तो आप लाइट ब्लॉन्ड, कारमेल ब्लॉन्ड, स्ट्रॉबेरी ब्लॉन्ड और चेस्टनट ब्राउन जैसे कलर्स को चुन सकती हैं। वहीं, मीडियम से डीप स्किन टोन की महिलाएं (डीप स्किन टोन वाली महिलाओं के लिए टिप्‍स) थोड़े अधिक गहरे रंगों का विकल्प चुनें- जैसे डार्क ब्राउन या डीप रेड आदि।

Recommended Video

हेज़ल आइज

जिन महिलाओं की आइज हेजल कलर की होती है, वह बेहद ही लकी होती हैं। ऐसी महिलाएं कई कलर्स को अपने हेयर पर अप्लाई कर सकती हैं। बस आपको यह देखना होता है कि आप अपनी आंखों को किस तरह हाइलाइट करना चाहती हैं। मसलन, अगर आप अपनी आइज को वार्म गोल्डन ग्लो देना चाहती हैं, तो आप कारमेल ब्लॉन्ड या हनी ब्लॉन्ड को सेलेक्ट करें। वहीं, आप लाइट ब्लॉन्ड और प्लेटिनम ब्लॉन्ड आपकी आइज को अधिक ब्राइट दिखाएगा। इसी तरह, डार्क ब्राउन कलर आपकी आंखों को ब्लू या ग्रे अपीयरेंस देंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- pexels

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।