आपने मेकअप और ब्यूटी एक्सपर्स से अक्सर सुना होगा कि हमें मेकअप अपने स्किनटोन के मुताबिक ही चुनना चाहिए। अब कई महिलाओं को स्किन टोन के बारे में जानकारी होती है,मगर कुछ को नहीं होती। स्किन टोन तीन तरह की होती हैं- कूल, वॉर्म और न्यूट्रल, लेकिन कुछ महिलाओं की ऑलिव स्किन टोन भी होती है।

मेकअप एक्सपर्ट निकिता शर्मा के मुताबिक, ' ऑलिव स्किन हल्के येलो और ग्रीन रंग के न्यूट्रल अंडरटोन का ब्लेंड होता है। कई सारी महिलाएं अपनी स्किन टोन समझ नहीं पाती हैं और उन्हें न्यूट्रल समझकर उसी तरह का मेकअप करती हैं, जो चेहरे पर बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। यही कारण है कि ऑलिव स्किन टोन वाली महिलाओं को अक्सर मेकअप का सही शेड ढूंढने में भी मुश्किल होती है।' अगर आपकी ऑलिव स्किन है, तो हम आपकी मेकअप के सही शेड चुनने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको यह नहीं मालूम कि आपकी स्किन टोन ऑलिव है या नहीं, तो उसे पता लगाने का तरीका भी हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

ऑलिव स्किन टोन का ऐसे पता लगाएं

how to know skin tone

स्किन अंडरटोन आपके स्किन कलर के नीचे का एक ही एक रंग होता है। ये तीन तरह के होते हैं- कूल, वॉर्म और न्यूट्रल। कूल अंडरटोन वाले लोगों का रंग गुलाबी, लाल या नीला होता है। वॉर्म टोन वाले व्यक्ति का रंग सुनहरा, पीची या पीला अंडरटोन हो सकता है। न्यूट्रल अंडरटोन वॉर्म और कूल दोनों तरह के अंडरटोन के बीच संतुलन है। हालांकि कुछ लोगों में ये तीनों ही अंडरटोन नहीं होते हैं और उनकी स्किन ऑलिव स्किन टोन की होती है। अगर आप यह पता लगाना चाहें कि यह कैसे पता लगाया जा सकता है कि आपकी ऑलिव स्किन टोन है कि नहीं, तो यह तरीके अपनाएं।

वेन टेस्ट करें

अपनी कलाई पर नसों को देखें और उनके रंग पर गौर फरमाएं। जिन महिलाओं की कूल और वॉर्म अंडरटोन होते हैं उनकी नसों का रंग नीला और हरा होगा। अगर आपकी स्किन टोन ऑलिव है, तो ध्यान रखें कि आपकी नसों का रंग नीला और हरे रंग का मिक्स होगा।

ज्वेलरी टेस्ट करें

determine skin tone by jewellery test

निकिता कहती हैं कि हम ज्वेलरी से भी स्किन टोन काफी हद तक पता कर सकते हैं। आपने देखा होगा कि कई महिलाओं के ऊपर सिल्वर ज्वेलरी अच्छी लगती है और किसी पर गोल्ड अच्छी लगती है। ऑलिव स्किन टोन वाली महिलाओं पर सिल्वर और गोल्ड दोनों तरह की ज्वेलरी बहुत अच्छी लगती हैं। पेस्टल रंग की ज्वेलरी ऑलिव स्किन टोन पर बिल्कुल नहीं जंचती है।

ऑलिव स्किन टोन के लिए मेकअप टिप्स

ऐसा हो फाउंडेशन

निकिता कहती हैं, 'फाउंडेशन आपके मेकअप को एक बेस देता है, जिससे आपका मेकअप अच्छा लगता है। फाउंडेशन अगर सही स्किन टोन के मुताबिक नहीं होगा, तो वह चेहरे को बहुत सफेद या बहुत काला दिखा देता है।' कई सारे फाउंडेशन कूल, वॉर्म और न्यूट्रल टोन के लिए ही बनता है। अगर आपकी ऑलिव स्किन टोन है तो आपको न्यूट्रल टोन का फाउंडेशन इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपके चेहरे पर आसानी से बैठेगा।

ऐसे चुनें ब्लश

blush for olive skin tone

ब्लश आपके चीक्स पर एक सुंदर गुलाबी रंग देता है। इससे आपके गाल लाल नजर आते हैं। लेकिन आपको यह भी स्किन टोन के मुताबिक ही चुनना चाहिए। अपने चेहरे पर पेल, कूल-टोन्ड या पेस्टल शेड के ब्लश लगाने से बचें। ऑलिव स्किन टोन पर पीच, पिंक, ब्रॉन्ज और शिमरी शेड्स बहुत अच्छे लगते हैं।  यह आपके चेहरे पर सूट करेंगे।

इसे भी पढ़ें : परफेक्ट और फ्लॉलेस मेकअप के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स का रखें ध्यान

कैसा हो हाइलाइटर

चीकबोन्स को हाइलाइट करने के लिए हाइलाइटर तो आप बी लगाती होंगी। ऑलिव स्किन टोन पर सही हाइलाइटर चुनना बेहद जरूरी है। अगर आप पेल हाइलाइटर चुनेंगी तो वह चॉकी लुक देगा। इसलिए हमेशा गोल्डन रंग में हाइलाइटर चुनें, जो चेहरे के फीचर को अच्छी तरह से एन्हांस करे।

इसे भी पढ़ें : Quick Makeup Tips: 10 मिनट में इस तरह करें 'फेस्टिवल मेकअप'

आईशैडो लगाते वक्त रखें ध्यान

eyeshadow for olive skin tone

अगर आपका आई मेकअप अच्छा हो तो वह पूरे लुक को एन्हांस करता है। ध्यान रहे कि ऑलिव स्किन टोन पर ब्रॉन्ज और गोल्ड रंग के आईशैडो बहुत अच्छे लगते हैं। हल्के शेड्स आमतौर पर लुक को एन्हांस नहीं कर पाते हैं। स्मोकी लुक चाहिए हो तो आप डीप ब्लू और पर्पल आईशैडोके साथ भी प्रयोग कर सकती हैं। 

Recommended Video

हमें उम्मीद है अब आपको अपनी स्किन टोन के हिसाब से मेकअप चुनते वक्त आसानी होगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

Image credit: freepik