करवाचौथ का त्‍यौहार आते ही हर महिला मेहंदी की लेटेस्‍ट डिजाइन तलाशने लग जाती है। जाहिर है, करवाचौथ पर मेहंदी के बिना महिलाओं का श्रंगार अधूरा माना जाता है। ऐसे में मेहंदी को लेकर हर महिला की अलग पसंद और न पसंद होती है। कुछ महिलाओं को मेहंदी से भरे हुए हाथ पसंद होते हैं तो कुछ को कम भरे हाथ पसंद होते हैं। 

आज हम उन महिलाओं के लिए मेहंदी की लेटेस्‍ट डिजाइन लेकर आए हैं, जो मेहंदी भरे हाथों को ज्‍यादा पसंद नहीं करती हैं। ऐसी महिलाओं के लिए 2 बेल वाली मेहंदी डिजाइन बेस्‍ट विकल्‍प है। इस डिजाइन से हाथ न ज्‍यादा भरे हुए लगते हैं और न ज्‍यादा खाली। 

इसे जरूर पढ़ें: Karwa Chauth 2020 Mehndi Designs: करवाचौथ पर हाथों पर 10 मिनट में लगाएं ये 'सिंगल बेल मेहंदी डिजाइन'

new karwa chauth mehendi

Mehndi Design 1 

यदि आप हाथों में डबल बेल मेहंदी डिजाइन लगाना चाहती हैं तो आप फूलों वाली 2 चौड़ी बेल हथेली पर बना सकती हैं। इन बेलों में एक बेल डिजाइन अंगूठे को कवर करती है और दूसरी अंगूठे की बगल वाली उंगली को। इस बेल में फूल और पत्‍ती के साथ-साथ आप केरियां भी बना सकती हैं। यह मेहंदी डिजाइन लगाना बेहद आसान है। अगर आपके हाथ मेहंदी लगाने में साफ हैं तो आपको इस डिजाइन को लगाने में बहुत कम समय लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: करवाचौथ 2020 को बनाएं खास इन 5 बिंदी और मेहंदी डिजाइन्स के साथ

bollywood style karwa chauth mehendi designs

Mehndi Design 2 

अगर आप हाथों को मेहंदी से पूरी तरह भरना नहीं चाहती हैं और यह भी चाहती हैं कि हाथ खाली-खाली न लगें तो आपको हाथों में डबल बेल मेहंदी की यह डिजाइन लगानी चाहिए। इस तरह की मेहंदी डिजाइन में आप एक बेल फूल और पत्तियों की बनाएं और एक बेल बारीक पत्तियों की बनाएं। यह मेहंदी डिजाइन आसान है और इसे मेहंदी एक्‍सपर्ट ही नहीं फ्रेशर्स भी बना सकते हैं। 

double bel mehndi designs pics

Mehndi Design 3 

आप हाथों में डिजाइनर मेहंदी लगाना चाहती हैं, मगर हथेली को मेहंदी से भरना नहीं चाहती तो आपको मल्‍टी चेन बेल डिजाइन मेहंदी डिजाइन लगानी चाहिए। बेस्‍ट बात तो यह है कि यह बहुत ही कम समय और मेहनत के हाथों में लगाई जा सकती है।आप इसके साथ डिजाइन को वैरायटी देने के लिए मोर मेहंदी डिजाइन, क्रिस-क्रॉस मेहंदी डिजाइन या फिर फूलों की बेल भी बना सकती हैं। 

latest karwa chauth mehndi designs

Mehndi Design 4 

अगर आप हाथों में कम समय में आसान और खूबसूरत मेहंदी डिजाइन लगाना चाहती हैं तो आपको एक नजर ऊपर वाली तस्‍वीर में जरूर डालनी चाहिए। आप हाथों में फूल और पत्‍ती से मोटी बेल बना सकती हैं और उसे क्रिस-क्रॉस पैटर्न डिजाइन देकर अलग लुक भी दे सकती हैं। यह डिजाइन मेहंदी एक्‍सपर्ट्स के साथ-साथ फ्रेशर भी बना सकते हैं। 

double bel mehndi designs for hand

Mehndi Designs 5 

अगर दो बेलों के बीच में बचा खाली स्‍थान आपको अच्‍छा नहीं लग रहा है तो आप उस स्‍थान को महीन सी चेन मेहंदी डिजाइन से फिल कर सकती हैं। इससे आपके हाथ ज्‍यादा भरे हुए भी नजर नहीं आएंगे और हथेलियों में नजर आ रहा खालीपन भी दूर हो जाएगा। 

Recommended Video

करवाचौथ के पर्व की आपको बहुत शुभकामनाएं। आप भी इस त्‍यौहार पर अपने हाथों में यह लेटेस्‍ट मेहंदी डिजाइन लगा सकती हैं और अपना श्रंगार पूरा कर सकती हैं। 

आपको यह लेख अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: mehendibythamanna , jesma mithun, policeresults.com, beautiful-you.in, F_Sheth