त्‍योहारों का मौसम शुरू होते ही महिलाओं को हाथों में मेहंदी रचाने का बहाना मिल जाता है। ऐसे में लेटेस्‍ट, आसान और कम समय में लगने वाली मेहंदी डिजाइन की तलाश हर महिला को होती है। अगर आप भी आने वाले त्‍योहारों के लिए ऐसी ही मेहंदी डिजाइन खोज रही हैं, जो मात्र 10 मिनट में ही हाथों पर लग जाए तो एक झलक इन 5 मेहंदी डिजाइन की जरूर देख लें।

Simple Mehendi Designs 

मंडला मेहंदी डिजाइन 

अगर आपको बहुत अच्‍छी मेहंदी लगानी नहीं आती है और मेहंदी की आसान डिजाइन तलाश रही हैं तो मंडला मेहंदी डिजाइन का विकल्‍प आपके लिए बहुत अच्‍छा रहेगा। इस डिजाइन को आप बहुत ही कम समय और आसान स्‍टेप्‍स में लगा सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि इस मेहंदी डिजाइन में आपको हथेली के सेंटर में गोल आकार की फ्लोरल डिजाइन बनानी है और फिर उसी को आगे बढ़ाते जाना है। इसके साथ ही आप हाथों की उंगलियों में सेंटर पीस से मैच करती हुई डिजाइन का छोटा सा हिस्‍सा बना सकती हैं। इसके साथ ही आपकी मेहंदी की यह डिजाइन कंप्‍लीट हो जाती है। इस मेहंदी डिजाइन से आपके हाथ भी ज्‍यादा भरे हुए नहीं लगते हैं और आपका मेहंदी लगाने का शौक भी पूरा हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: सावन के महीने में लगाएं मेहंदी की ये 5 आसान डिजाइन

henna designs for beginners

क्रिस-क्रॉस मेहंदी पैटर्न डिजाइन 

अगर आप चाहती हैं कि कम समय में आपके हाथों में मेहंदी की ऐसी डिजाइन लग जाए, जो आसान होने के साथ ही थोड़ा हैवी लुक दे तो इसके लिए आपको क्रिस-क्रॉस मेहंदी पैटर्न डिजाइन को चुनना चाहिए। इस मेहंदी डिजाइन में आप पत्तियों की सिंगल बेल को क्रिस-क्रॉस अंदाज में पूरे हाथों पर बना कर मेहंदी को कंप्‍लीट कर सकती हैं। आप चाहें तो हथेली की साइड में कोई आसान सी डिजाइन बना सकती हैं। उदाहरण के लिए आप ऊपर दी गई तस्‍वरी को जरूर देखें। 

इसे जरूर पढ़ें: Sawan Mehndi Designs: देखें 5 मोर वाली मेहंदी की डिजाइंस

mehndi designs latest

फ्लोरल टिक्‍की मेहंदी डिजाइन 

मेहंदी लगाने का यह ट्रेडिशनल अंदाज है, मगर इसका क्रेज आज भी महिलाओं में है। खासतौर पर जो महिलाएं मेहंदी लगाने में एक्‍सपर्ट नहीं हैं, वह फ्लोरल टिक्‍की मेहंदी डिजाइन को चुन कर अपने मेहंदी लगाने के शौक को पूरा कर सकती हैं।

Recommended Video

इस मेहंदी डिजाइन में आप मेहंदी के कोन से बड़े-छोटे डॉट्स को एक दूसरे से जोड़ते हुए फूल-पत्‍ती का शेप दे सकती हैं। इस मेहंदी डिजाइन को हथेली के सेंटर से लगाना शुरू करके आप पूरे हाथों में डिजाइन बना सकती हैं। आप फूल-पत्‍ती के साथ ही केरियां, पान के पत्‍ते और छोटे-छोटे पेड़ के डिजाइन भी बना सकती हैं। (‘RadhaKrishn’ से इंस्पायर्ड हैं ये मेहंदी डिजाइन)

mehndi design easy and beautiful

शेडेड मेहंदी डिजाइन  

अगर आप बहुत कम समय में हाथों पर मेहंदी लगा कर उसे हैवी लुक देना चाहती हैं तो आपको शेडेड मेहंदी डिजाइन का चुनाव करना चाहिए। इसके लिए आप हाथों पर फ्लोरल मोटिफ डिजाइन बना कर उसके अंदर मेहंदी से शेड दे सकती हैं या फिर मेहंदी को उन मोटिफ के अंदर भर भी सकती हैं। इस मेहंदी डिजाइन को हाथों में लगाने में आपको मात्र 10 मिनट ही लगेंगे। 

 minute hand mehndi designs

बड़े फूल वाली मेहंदी डिजाइन 

अगर आप अभी मेहंदी लगाना सीख रही हैं तो आपको बड़े फूलों और पत्तियों वाली डिजाइन का चुनाव करना चाहिए। आप इसे आसानी से हाथों पर लगा भी सकेंगी और आपको इस मेहंदी डिजाइन को हाथों पर लगाने में बहुत कम समय भी लगेगा। आप उदाहरण के लिए ऊपर दी गई तस्‍वीर को जरूर देख लें। 

मेहंदी की ये आसान और खूबसूरत डिजाइन आपको कैसी लगीं हमें जरूर बताइएगा। हर अवसर पर लगाई जानें वाली मेहंदी की और भी सुंदर डिजाइन देखने के लिए जुड़ी रहें herzindagi से। 

Image Credit: tattoosboygirl.com, blingsparkle.com,stylesatlife.com