4 नवंबर को करवाचौथ का त्‍यौहार है। महिलाओं के बीच इस त्‍यौहार का क्रेज हमेशा ही रहता है। क्‍योंकि इस त्‍यौहार में उन्‍हें सजने-संवरने का अच्‍छा मौका जो मिलता है। मगर इस वर्ष कोविड-19 संक्रमण की वजह से महिलाओं पर दोहरी जिम्‍मेदारी का बोझ है। वह घर के काम के साथ-साथ ऑफिस का काम भी घर से ही कर रही हैं। ऐसे में बिना किसी हाउस हेल्‍प के सारे काम खुद करने के कारण बहुत सी महिलाएं अपने लिए जरा भी वक्‍त नहीं निकाल पा रही हैं। यहां तक कि मेहंदी लगवाने का भी उनके पास समय नहीं है। 

यदि काम के बोझ के चलते आप भी इस करवाचौथ के पर्व पर अब तक मेहंदी नहीं लगवा पाई हैं तो हम आपको मेहंदी की कुछ ऐसी डिजाइन दिखाने जा रहे हैं, जो आप खुद ही घर बैठे मात्र 10 मिनट में लगा सकती हैं। 

तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही सिंगल बेल मेहंदी डिजाइन की झलक दिखाते हैं। इन मेहंदी डिजाइन को आप करवाचौथ पर अपने हाथों में सजा सकती हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें: 10 मिनट में हाथों पर लग जाएंगी ये 5 मेहंदी डिजाइन

arwa chauth mehndi design

सिंगल फूल बेल मेहंदी डिजाइन 

इस तरह की सिंगल बेल मेहंदी डिजाइन में एक बड़ा सा फूल बना कर आप उसे महीन पत्तियों की बेल से जोड़ते हुए अपनी डिजाइन को कंप्‍लीट कर सकती हैं। यह डिजाइन दिखने में बेहद खूबसूरत लगती है और बहुत कम समय में बन भी जाती है। इतना ही नहीं, इस तरह की बेल आपकी आधी हथेली को भी कवर कर लेती है, जिससे हाथ खाली-खाली नहीं लगते हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें: 10 मिनट में बच्‍चों के हाथों में लगाएं ये 10 मेहंदी डिजाइन

karwa chauth mehndi designs for hands

सिंगल मोर बेल मेहंदी डिजाइन 

मेहंदी डिजाइन में मोर वाली मेहंदी डिजाइन काफी प्रचलित है। ऐसे में आप यदि केवल सिंगल बेल मेहंदी डिजाइन ही हाथों में लगाना चाहती हैं तो आप इसमें भी मोर डिजाइन बना सकती हैं। फूल, पत्तियों की बेल और छोटे-छोटे कई मोर को एक बेल में जोड़ते हुए बनाएं, इससे आपकी मेहंदी डिजाइन कंप्‍लीट हो जाएगी। बेस्‍ट बात तो यह है कि मेहंदी की यह बेल थोड़ी चौड़ी होती है, जिससे लगभग पूरी हथेली ही कवर हो जाती है। यह मेहंदी डिजाइन भी बहुत कम समय में आप हाथों पर लगा सकती हैं। 

karwa chauth mehndi design image

मंडला मेहंदी सिंगल बेल डिजाइन 

मंडला मेहंदी डिजाइन में हथेली के बीच में एक बड़ी गोल डिजाइन बनाई जाती है और फिर उसके चारों तरफ छोटी मेहंदी डिजाइन बनती है। यदि आप चाहें तो इस मेहंदी डिजाइन को बेल का स्‍वरूप भी दे सकती हैं।

Recommended Video

महीन पत्तियों की बेल, फूल और केरियों की डिजाइन के साथ आप अपनी मेहंदी डिजाइन को पूरा कर सकती हैं। 

karwa chauth mehndi designs full hand

क्रिस-क्रॉस मेहंदी सिंगल बेल डिजाइन 

क्रिस-क्रॉस मेहंदी डिजाइन भी सरल और कम समय में हाथों पर लगाई जा सकती है। अगर आप इसे सिंगल बेल का स्‍वरूप देना चाहती हैं तो ऐसा भी किया जा सकता है।आप सिंगल बेल में जो भी डिजाइन बना रही हैं, उसकी केवल आउटलाइन ही बनाएं और क्रिस-क्रॉस मेहंदी डिजाइन से उसे फिल कर दें। यह डिजाइन बहुत ही खूबसूरत लगती है और इसे लगाने में ज्‍यादा समय भी नहीं लगता है। 

atest bel mehndi designs for hands

साइड मेहंदी सिंगल बेल डिजाइन 

अगर आप मेहंदी डिजाइन में कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं तो आपको  सिंगल बेल मेहंदी डिजाइन को हथेली पर डायगोनल लगाने की जगह हथेली के अंत में लगाना चाहिए। इसके लिए आप  मेहंदी को ऊपर तस्‍वीर में दिखाए गए अंदाज में लगाएं। यह मेहंदी डिजाइन को नया अंदाज भी देगा और इस मेहंदी डिजाइन को आप बेहद कम समय में हाथों पर लगा भी सकती हैं। (पैरों के लिए मेहंदी डिजाइन)

करवाचौथ के त्‍यौहार पर आप भी अपने हाथों को मेहंदी की सिंगल बेल डिजाइन से सजा सकती हैं। ऊपर दिखाए गए मेहंदी डिजाइन सरल होने के साथ ही बहुत कम समय में हाथों पर लग जाएंगे। यदि आप और भी मेहंदी डिजाइन देखना चाहती हैं तो जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: K4Fashion, easymehendidesigns,bling sparkle, shaadisaga, pinterest