• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पेंसिल आईलाइनर में परफेक्ट लुक पाने के लिए इन टिप्स की लें मदद

अगर आप पेंसिल आईलाइनर में परफेक्ट लुक पाना चाहती हैं तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -14 Jul 2022, 17:31 ISTUpdated -14 Jul 2022, 18:00 IST
Next
Article
how to apply pencil eyeliner easily

आई मेकअप के दौरान आईलाइनर आपके लुक को एकदम से बदल देता है। आमतौर पर, महिलाएं डिफरेंट लुक पाने के लिए कई तरह के शेड्स व टाइप के आईलाइनर को अपनी आंखों पर अप्लाई करती हैं। मसलन, अगर एक बोल्ड लुक कैरी करना होता है, तो ऐसे में जेल या लिक्विड आईलाइनर अप्लाई किया जाता है। वहीं, सॉफ्ट और स्मज लुक पाने के लिए पेंसिल आईलाइनर का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। 

expret riya vashist quote on eyeliner tips

पेंसिल आईलाइनर चूंकि एक बेहद की सॉफ्ट लुक क्रिएट करता है, इसलिए इसे किसी भी लुक में आसानी से कैरी किया जा सकता है। हालांकि, यह देखने में आता है कि अधिकतर महिलाओं को पेंसिल आईलाइनर अप्लाई करने में समस्या होती है और उन्हें वह परफेक्ट लुक नहीं मिल पाता है, जो वास्तव में उन्हें चाहिए होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वह पेंसिल आईलाइनर को सही तरह से अप्लाई नहीं करती हैं। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको पेंसिल आईलाइनर को लगाने के सही तरीके के बारे में बता रही हैं-

टेप की लें मदद

पेंसिल आईलाइनर के साथ एक सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि इसे लगाते समय इसके टेढ़े-मेढ़े होने की संभावना बहुत अधिक होती है। अगर आप भी पहली बार पेंसिल आईलाइनर लगा रही हैं या फिर आप एक बिगनर हैं तो टेप की मदद से पेंसिल आईलाइनर अप्लाई करें। इसके लिए आप आइज के एंड्स से आईबो तक टेप लगाएं। आप दोनों आंखों पर एक ही तरह से टेप लगाएं। इसके बाद आप पेंसिल आईलाइनर से एक पतली लाइन लगाएं। इससे आपको एक परफेक्ट लुक मिलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें- आईलाइनर के भी होते हैं डिफरेंट टाइप, जानें कौन-सा है बेस्ट

यूं दें परफेक्ट लुक

 perfect eyeliner look

वैसे तो टेप का इस्तेमाल करने से पेंसिल आईलाइनर सही तरह से लगाने में मदद मिलती है। लेकिन अगर फिर भी आपसे कोई गड़बड़ हो जाती है या फिर लाइन की शेप बिगड़ जाती है तो ऐसे में एक परफेक्ट लुक पाने के लिए आप ब्रश की सहायता से उसे हल्का-हल्का स्मज कर दें। ऐसा करने से आपका लुक निखरकर सामने आएगा। 

लगाएं थिक लाइनर

यूं तो आई लाइनर को आंखों पर कई तरह से अप्लाई किया जा सकता है। लेकिन अगर बात पेंसिल आईलाइनर की हो तो उसे लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप थोड़ा थिक लाइनर लगाएं। साथ ही, जब आप पेंसिल लाइनर लगा रही हैं तो उसमें विंग्ड लुक को पूरी तरह से अवॉयड करने की कोशिश करें। आप लास्ट में ब्रश की मदद से स्मज करें। (अट्रैक्टिव आईलाइनर इस तरह लगाएं)

Recommended Video

यह भी है तरीका

 eye liner

अगर आप पेंसिल आईलाइनर की मदद से एक डिफरेंट लुक क्रिएट करना चाहती हैं तो उसके लिए आप पेंसिल आईलाइनर को कुछ इस तरह अप्लाई करें। इसके लिए, आप पहले अपर लैश लाइन पर पेंसिल आईलाइनर लगाएं। इसके बाद, आइज के मिड के गोल्ड या रोज कलर का डस्ट फिंगर से डैब करते हुए लगाएं। यह तरीका आपकी आंखों को बेहद ही खूबसूरत दिखाएगा और आपको अलग से अपनी आंखों पर आई शैडो या अन्य आई मेकअप करने की जरूरत ही महसूस नहीं होगी।

इन बातों का भी रखें ध्यान

eyeliner tips

जब भी आप पेंसिल आईलाइनर लगाती हैं तो आपको कुछ अन्य छोटे-छोटे टिप्स पर भी फोकस करना चाहिए। जैसे-

  • हमेशा पेंसिल आईलाइनर को अप्लाई करने से पहले उसे शॉर्प अवश्य करें। इससे आप अपनी इच्छानुसार थिक या थिन लाइन बना पाएंगी।
  • पेंसिल आईलाइनर में आप खुद को सिर्फ ब्लैक तक ही सीमित ना रखें। ब्राउन पेंसिल आईलाइनर भी आंखों पर उतने ही अच्छे लगते हैं।
  • स्मोकी आई मेकअप करते समय सॉफ्ट लुक पाने के लिए पेंसिल आईलाइनर को अप्लाई करने पर विचार करें।
 

तो अब आप जब भी पेंसिल आईलाइनर को अप्लाई करें तो इन टिप्स को अवश्य फॉलो करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Instagram, freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।