लाइनर महिलाओं के मेकअप में सबसे जरूरी ब्यूटी प्रोडक्ट में से एक है। पार्टी से लेकर वेडिंग फंक्शन में लाइनर लगभग हर महिलाओं की ब्यूटी लुक्स का एक अहम हिस्सा होता है। क्योंकि महिलाओं को अपनी आंखों को सुंदर दिखाना पसंद होता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि लाइनर भी कई तरह के होते हैं? अगर आपको नहीं पता, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लाइनर के भी डिफरेंट टाइप होते हैं, जिसका इस्तेमाल अलग-अलग तरह से किया जाता है। तो आइए जानते हैं कि लाइनर कितने तरह के होते हैं और कौन-सा आपके लिए बेस्ट है। 

लिक्विड लाइनर

liquid liner

पेंसिल लाइनर के अलावा, आप लिक्विड लाइनर भी खरीद सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक ऐसा आई प्रोडक्ट है, जो लिक्विड फॉर्म यानि गिला होता है। इसे ब्रश की सहायता से आंखों पर लगाया जाता है। यह उन महिलाओं के लिए बेस्ट है, जिन्हें विंगड लाइनर लगाना पसंद होता है। लिक्विड लाइनर में वॉटरप्रूफ और नॉट वॉटरप्रूफ लाइनर आसानी से मिल जाएंगे। अगर आपको लाइनर पूरे दिन चलाना है, तो आपके लिए वॉटरप्रूफ लाइनर बेस्ट है। 

फेल्ट टिप लाइनर

fold tip liner

फेल्ट टिप लाइनर एक ऐसा आई प्रोडक्ट है, जो बिल्कुल मार्कर पेन की तरह दिखता है। यह लाइनर अन्य लाइनर के मुकाबले थोड़ा जल्दी सूख जाता है। यह उन महिलाओं के लिए बेस्ट है, विंग लाइनर लगाना पसंद करती हैं। अगर आप जल्दी में हैं, तो यह लाइनर आंखों पर अप्लाई कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- मेकअप करना नहीं आता है तो अपनाएं ये टिप्‍स और ट्रिक्‍स

पेंसिल आईलाइनर 

पेंसिल या काजल लाइनर बेसिक आईलाइनर है, जिसे आप डेली वियर में आसानी से लगा सकती हैं। यह एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है, जो पेंसिल की तरह दिखता है। साथ ही, इसे पेंसिल की तरह शार्प भी किया जाता है। यह उन महिलाओं के लिए बेस्ट है, जिन्हें लाइनर लगाना नहीं आता है। अगर आप बिगिनर्स हैं, तो आप पेंसिल लाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। (लिक्विड आईलाइनर लगाते समय इन 5 टिप्स का रखें ध्‍यान)

Recommended Video

जेल लाइनर

jel liners in hindi

इन लाइनर्स के अलावा भी एक लाइनर और है, जिसे जेल लाइनर कहा जाता है। यह लाइनर जेल और काजल की तरह होता है, जिसे छोटे और पतले ब्रश की सहायता से आंखों पर लगाया जाता है। हालांकि, इस लाइन को लगाना लिक्विड लाइनर से थोड़ा आसान है। यह उन महिलाओं के लिए बेस्ट है, जिनकी स्किन ड्राई है या जिन्हें पसीना नहीं आता है। क्योंकि यह लाइनर ऑयली स्किन पर फैल जाता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- मेकअप को आसानी से रिमूव करती हैं ये नेचुरल चीजें, नहीं होगा कोई नुकसान

उम्मीद है कि आपको यह समझ में आ गया होगा कि लाइनर कितने तरह के होते हैं। करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।