आई मेकअप, मेकअप का एक अहम हिस्सा है। क्योंकि आई मेकअप जितना अच्‍छा होगा आप उतनी ही सुंदर दिखेंगी। हालांकि, आंखों का खराब मेकअप आपके पूरे लुक को बिगाड़ भी सकता है। इसलिए एक परफेक्ट लुक के लिए शानदार आई मेकअप होना बहुत जरूर है और इसके लिए हम आई लाइनर, काजल, मस्कारा और आईशैडो का इस्‍तेमाल करते हैं। 

हालांकि, हर बार आई मेकअप एकदम परफेक्ट हो यह संभव नहीं हो पाता है। क्योंकि आई मेकअप करना आसान नहीं है खासकर उन महिलाओं के लिए, जो पहली बार आई मेकअप कर रही हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि आज हम आपके लिए ये स्टेप-बाई-स्टेप आई मेकअप करने के कुछ टिप्स लेकर हैं, जिसे फॉलो करके आप कभी भी आई मेकअप करने में नहीं चूकेंगी।

स्टेप 1- आई मेकअप करने से पहले लगाएं टेप

आंखों पर आईशैडो लगाना आसान नहीं होता है। खासतौर पर, उन महिलाओं के लिए जो पहली बार आईशैडो लगाने जा रही होती हैं। अगर आप भी उन महिलाओं में से एक हैं, जिन्हें आईशैडो लगाना नहीं आता है, तो आप स्कॉच टेप का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि ये टैप आपको परफेक्ट आईशैडो लुक दे सकता है। इसके लिए बस आप अपने आंखों के बाहरी किनारे पर एंगल पर टैप को लगाएं और आईशैडो को इसी शेप के अनुसार लगा लें। इससे आपकी आंखो को एक परफेक्ट लुक मिलेगा और आपका आईशैडो भी आसानी से लग जाएगा।

स्टेप 2- आई प्राइमर का करें इस्तेमाल

primer

आई मेकअप करने के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी है कि आप हमेशा आई प्राइमर का इस्तेमाल करें। क्योंकि आई प्राइमर आपकी आंखों के मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने का काम करता है। आई प्राइमर मेकअप को आसानी से ग्लाइड करने के लिए एक चिकना बेस बनाने में भी मदद करता है। इसलिए सबसे पहले थोड़ा-सा आई प्राइमर लगाएं और इसे सूखने दें। फिर इसके बाद आई शैडो बेस का उपयोग करें ताकि आपके शेड्स को व्यवस्थित करने के लिए एक अच्छा बेस मिल सके यदि आपके पास आई शैडो बेस नहीं है। तो आप फाउंडेशन, कॉम्पैक्ट या कंसीलर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- सावधानी से करें आई मेकअप और अपनी आंखों को इंफेक्शन से बचाएं

स्टेप 3- सही ब्रश का करें चुनाव

eye brush

आंखों पर आईशैडो लगाने या फिर शेड ब्लैंड करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज आई ब्रश है। क्योंकि अगर आप परफेक्ट आई मेकअप करना चाहती हैं, तो आपको सही आई ब्रश के बारे में पता होना चाहिए। कुछ लड़कियां आईमेकअप करने के लिए एक ही ब्रश का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ऐसा करना गलत है क्योंकि एक बार में ही महिलाएं कई कलर के शेड लगाती हैं, तो ऐसे में उन्हें ब्रश को बार-बार धोना पड़ता है। 

साथ ही, कई महिलाएं शुरुआत में आईशैडो को उंगली से भी लगाती हैं। लेकिन प्रोफेशनल और एक क्लासी लुक के लिए आप अच्छे आई ब्रश का ही इस्तेमाल करें। साथ ही, ब्लेंडिंग ब्रश से इसे क्रीजेज पर ब्लेंड करें। अगर ये अच्छी तरह ब्लेंड नहीं होगा, तो कुछ ही देर बाद ये खराब नजर आने लगेगा। 

स्टेप 4- हल्के शेड को करें सिलेक्ट 

liner

जब आप आंखों पर प्राइमर लगा लें, तो अब आपको आई मेकअप करने के लिए आईशैडो सिलेक्ट करना होगा। लेकिन बेहतर होगा की आप हल्के शेड का चुनाव करें। क्योंकि कई महिलाएं शुरुआत में आईशैडो तो ठीक से लगा लेती हैं, लेकिन फिर भी एक परफेक्ट लुक नहीं आ पाता जैसा आना चाहिए। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शुरुआत में कई महिलाएं डार्क शेड का इस्तेमाल करती हैं, जो उनके चेहरे पर अच्छे नहीं लगते हैं। इसलिए आप शुरू में हल्के और सिंपल आईशैडो का इस्तेमाल करें। साथ ही, आप शेड के साथ आईशैडो के कलर कॉम्बिनेशन का भी ध्यान रखें और ज्यादा स्टाइलिश आई मेकअप नहीं करें। 

Recommended Video

स्टेप 5- लाइनर या काजल लगाएं

जब आपकी आंखों पर आईशैडो लग जाए, तो अब आप अपनी आंखों पर लाइनर, काजल और मस्कारा लगा लें। इससे आपकी आंखों को एक परफेक्ट लुक मिलेगा। हालांकि, लाइनर, काजल और मस्कारा लगाना ज़रूरी नहीं हैं क्योंकि आप इसके बिना भी कई तरह के आई मेकअप कर सकती हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप अपनी आंखों पर लाइनर और काजल लगा लें। आप चाहें तो कलरफुल लाइनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Makeup Tips: स्‍टेप-बाई-स्‍टेप मेकअप करेंगी तो नहीं होगी कोई भी चूक

स्टेप 6- आंखों को दें फाइनल लुक 

Eye makeup tips in hindi

इन तमाम स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप अपनी आंखों को फाइनल लुक दें यानि टचअप करें। अगर आपका शेड कहीं से फैल रहा है या लाइनर सही से नही लगा है, तो आप इसे ठीक कर लें। इसके बाद, अपनी आंखों और लेश लाइन पर कंटोरिंग या आई ब्लशर लगा सकती हैं। 

इस तरह आप अपनी आंखों को एक परफेक्ट लुक दे सकती हैं। आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)