• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

इन कॉमन स्मोकी आई मेकअप मिस्टेक्स के कारण छिन सकती है आपकी खूबसूरती

स्मोकी आई मेकअप के दौरान अनजाने में की गई ये गलतियां आपके लुक को बिगाड़ सकती है। 
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -26 May 2022, 16:01 ISTUpdated -26 May 2022, 16:48 IST
Next
Article
common smokey eye mistakes m

मेकअप करना लगभग हर महिला को पसंद होता है। खासकर आई मेकअप क्योंकि आंखें हमारे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने काम करते हैं। अगर आपका आई मेकअप अच्छा होता है, तो आपके फीचर्स निखरकर नजर आते हैं। वहीं आई मेकअप के दौरान छोटी सी गड़बड़ी आपके सारे लुक को खराब कर सकता है। अधिकतर महिलाएं सिंपल आई मेकअप तो कर लेती हैं, लेकिन स्मोकी आई मेकअप के दौरान कॉमन मिस्टेक कर देती हैं जिसकी वजह से उनके मेकअप के साथ डिजास्टर हो जाता है। 

अगर आपको भी स्मोकी आई मेकअप करना पसंद है, तो आप मेकअप के दौरान इन कॉमन मिस्टेक्स को करने से बचें। इस लेख में हम आपको आई मेकअप के दौरान छोटी-छोटी गलतियों के बारे में बताएंगे। जिसे आप जाने अनजाने करती हैं,  तो देर किस बात की आइए जानते हैं स्मोकी आई मेकअप के दौरान किस तरह की गलतियां नहीं करनी चाहिए। 

क्या है स्मोकी आई मेकअप?

tricks to fix common smokey eye mistakes in hindi

स्मोकी आई मेकअप एक क्लासिक मेकअप लुक है। इस लुक को आप ब्लैक, ग्रे, ब्राउन, शिमरी  सिल्वर और ब्रॉन्ज कलर में अपना सकती हैं। इस मेकअप लुक में आपकी आंखें उभरकर आती हैं। 

ज्यादा डार्क शेड 

अधिकतर महिलाएं स्मोकी आई मेकअप के दौरान इस गलती को जरूर करती हैं। अगर आपने कभी घर पर खुद से स्मोकी आई मेकअप किया होगा, तो आपने भी यह गलती की होगी। इस गलती की वजह से आपकी आंखें डरावनी लग सकती हैं। चलिए जानते हैं आखिर ये कॉमन मिस्टेक है क्या? कई बार महिलाएं आई मेकअप के दौरान डार्क कलर शेड का यूज करती हैं।

जिसकी वजह से आंखें स्मोकी लुक की जगह एकदम काली नजर आने लगती हैं। स्मोकी आई मेकअप के दौरान ब्लैक या ब्राउन कलर का आईशैडो ज्यादा मात्रा में न लगाएं। हल्का सा आई शैडो लगाकर इसे अच्छे से ब्लेंड करें। इससे आपका लुक खराब नहीं होगा। 

एक शेड का यूज करना 

tricks to fix common smokey eye mistakes in hindi ()

स्मोकी आई मेकअप के दौरान अक्सर महिलाएं एक ही शेड का इस्तेमाल करती हैं, जिसकी वजह से उनका लुक उभरकर नहीं आता है। अगर आप भी एक ही शेड का इस्तेमाल करती हैं, तो अगली बार जब भी मेकअप करें, तो कम से कम तीन शेड का इस्तेमाल करें। उदाहरण के लिए अगर आप ब्लैक स्मोकी आई मेकअप करना चाहती हैं। तो सबसे पहले आंखों पर कंसीलर लगाएं। इसके बाद आईलिड्स पर लाइट ब्राउन आईशैडो लगाएं।

ब्लैक आईशैडो या फिर काजल को आंखों पर लाइनर की तरह लगाएं। इसके बाद ब्रश की मदद से इसे ब्लेंड कलर लें। इसके बाद डार्क ब्राउन आई शैडो लें। इसे ब्लैक कलर के साथ अच्छे से ब्लेंड करें। लीजिए आपका खूबसूरत स्मोकी लुक तैयार है।

इसे जरूर पढ़ेंः Vat Savitri Vrat 2022: शादी के बाद पहली वट सावित्री पर इस तरह करें मेकअप, दिखेंगी सबसे खूबसूरत

आंखों के नीचे पैच लगाएं

स्मोकी आई मेकअप के दौरान आंखों के नीचे पैच जरूर लगाएं। मेकअप करते समय ब्लैक और ब्राउन कलर फेस पर गिर जाता है, जिसकी वजह से लुक खराब हो सकता है। ऐसे में आई मेकअप के दौरान पैच का इस्तेमाल करें। इससे आपका मेकअप खराब नहीं होगा। (मेकअप के दौरान इन बातों का रखें ध्यान)

इसे जरूर पढ़ेंः परफेक्ट और फ्लॉलेस मेकअप के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स का रखें ध्यान

आई प्राइमर का यूज न करना

tricks to fix common smokey eye mistakes in hindi ()

अक्सर महिलाएं आई मेकअप के दौरान आई प्राइमर का इस्तेमाल नहीं करती हैं। जिसकी वजह से मेकअप कुछ समय बाद ही खराब हो जाता है। अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो आप आई मेकअप से पहले प्राइमर का जरूर उपयोग करें।  

Recommended Video

कंसीलर का इस्तेमाल न करना

कंसीलर का उपयोग मेकअप के दौरान डार्क सर्कल और दाग धब्बों को छुपाने के लिए किया जाता है। ऐसे में आई मेकअप से पहले कंसीलर का उपयोग करना चाहिए। इससे आई मेकअप निखरकर आता है। 

अब जब भी आप स्मोकी आई मेकअप करें, तो इन कॉमन मिस्टेक्स को करने से बचें। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit:instagram

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।