आपकी स्किन बहुत ज्यादा जरूरी होती है और इसके लिए आप न जाने क्या-क्या करती होंगी। इसके लिए आप दुनिया भर के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती होंगी या फिर तरह-तरह के फेस पैक लगाती होंगी, लेकिन कई बार बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने के बाद भी स्किन केयर का असर नहीं होता है। ऐसे में आप ये सोचने लगती हैं कि आखिर इसका कारण क्या है। तो चलिए बात करते हैं इस बारे में कि आखिर क्यों आपका स्किन केयर रूटीन काम नहीं कर रहा है। 

1. आपकी स्किन ठीक तरह से साफ नहीं है 

स्किन क्लींजिंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका है स्किन की सभी समस्याओं से दूर रहने का। आपके चेहरे की सफाई, पोर्स की सफाई सब कुछ बहुत जरूरी है। अगर स्किन में कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना आपके लिए काम का साबित नहीं होगा। पोर्स अगर भरे हुए हैं तो स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कोई असर नहीं दिखाएगा इसलिए स्किन की क्लींजिंग जरूरी है।  

different people using same product

इसे जरूर पढ़ें- Anti Ageing Massage: सिर्फ 5 मिनट इस मसाज को करने से खत्म होती है झुर्रियां, टोन होगा चेहरा 

2. आपकी बहुत सारी डेड स्किन सेल्स हैं 

स्किन सेल्स हर 28 दिनों में खुद को बदल लेती हैं। डेड स्किन सेल की एक लेयर बन जाती है स्किन के ऊपर जो स्किन केयर प्रोडक्ट्स को आपके चेहरे पर अपना असर दिखाने से रोकती है। इसलिए बेहतर है कि आप अपनी स्किन को रेग्युलर स्क्रब करें और हमेशा स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए कुछ न कुछ करती रहें।  

3. एक्सपायर्ड प्रोडक्ट का कर रही हैं इस्तेमाल 

अगर आप एक्सपायर्ड स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं तो भी ऐसा हो सकता है कि आपके लिए ये उल्टा असर करे। इसलिए कॉस्मेटिक्स इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि कभी एक्सपायर्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न हो।  

acne prone skin care products

4. आपकी स्किन के हिसाब से आपने प्रोडक्ट नहीं लिया 

हर किसी के लिए कोई न कोई स्किन केयर प्रोडक्ट बना है, लेकिन हर प्रोडक्ट सभी के लिए बना है ऐसा नहीं है। आप अगर अपनी स्किन के हिसाब से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करेंगी तो आपके चेहरे पर सही असर नहीं होगा। 

Recommended Video

5. प्रोडक्ट्स में हो गया है कोई कंटेमिनेशन 

कई बार एक से ज्यादा लोग अगर एक ही प्रोडक्ट को इस्तेमाल कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपके स्किन केयर प्रोडक्ट्स में कोई बैक्टीरिया आ गया हो। मेकअप प्रोडक्ट्स या स्किन केयर प्रोडक्ट्स अगर ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसका इस्तेमाल न करना ही सही है।  

skin care not working for me

6. स्किन कंडीशन बदल गई है 

ऐसा भी हो सकता है कि समस्या आपकी स्किन में हो। आपकी स्किन समय, माहौल, हार्मोन आदि के हिसाब से बदल सकती है। तो आप कोई भी नया प्रोडक्ट ट्राई करने से पहले डर्मेटोलॉजिस्ट से बात कर सकती हैं। स्किन की समस्याओं को ठीक करने का सबसे आसान तरीका यही है।  

इसे जरूर पढ़ें- Beyhadh 2: जेनिफर विंगेट की ग्‍लोइंग स्किन का सीक्रेट है ये ब्‍यूटी टिप्‍स, आप भी ट्राई करें 

7. आपकी स्किन इम्यून हो गई है

आप कोई फेस पैक लगातार लगा रही हैं, कोई फेस क्रीम लंबे समय से इस्तेमाल कर रही हैं तो ऐसा भी हो सकता है कि आपकी स्किन पर उसका असर खत्म हो गया हो। ऐसे में थोड़ा सा बदलाव करने से असर दिखने लगता है। 

All Image Credit: Freepik/ Shutterstock