खूबसूरत दिखने के लिए आमतौर पर महिलाएं चेहरे की चमक-दमक पर ही ज्‍यादा ध्‍यान देती हैं। मगर चेहरे की खूबसूरती के साथ-साथ बहुत जरूरी है कि शरीर के दूसरे भाग भी साफ-सुथरे और सुंदर नजर आएं। खासतौर पर हाथों की कोहनी की सफाई को अक्‍सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं और इस वजह से यह काली होना शुरू हो जाती है। त्‍वचा की साफ-सफाई के साथ-साथ कोहनी की साफ-सफाई पर भी यदि पूरा ध्‍यान दिया जाए तो यहां की त्‍वचा का रंग भी शरीर की बाकी हिस्‍से के त्‍वचा के रंग जैसा ही साफ नजर आता है। 

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रवीना टंडन ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर करते हुए काली कोहनी को साफ करने का एक आसान उपाय बताया है। वह कहती हैं, 'शरीर में सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल हम हाथों का ही करते हैं। काम करते वक्‍त हाथों की कोहनी घिसती है और इस वजह से इसका रंग डार्क होने लगता है। ऐसे में अगर इनका प्रॉपर ध्‍यान न रखा जाए तो यह काली और खुरदुरी हो जाती हैं।'

इसे जरूर पढ़ें: गर्दन, बगल और कोहनी के कालेपन को 20 मिनट में दूर भगाते हैं ये 4 उपाय

Elbow Whitening Home Remedies By Raveena Tondon

रवीना टंडन ने का घरेलू नुस्‍खा 

रवीना कहती हैं, ' काली कोहनी का रंग साफ करने के लिए संतरे के रस (संतरे के रस के फायदे) से अच्‍छा और आसान घरेलू उपाय और कुछ भी नहीं हो सकता है। केवल संतरे को दो भागों में करके उसे छिलके सहित कोहनी पर रगड़ें। ऐसा नियमित रूप से करने पर आप की कोहनी का कालापन हल्‍का हो जाएगा।'

 
 
 
View this post on Instagram

Before this Wednesday gets over ! Here is a simple technique to lighten and soften rough elbows! #beautytalkieswithravz♥️♥️♥️

A post shared by Raveena Tandon (@officialraveenatandon) onJul 29, 2020 at 10:46am PDT

 

संतरे के रस को कोहनी पर रगड़ने के फायदे 

संतरे में विटामिन-C की भरपूर मात्रा होती है, इससे त्‍वचा के कालेपन को ब्‍लीच किया जा सकता है। इतना ही नहीं, संतरा एंटीएजिंग भी होता है। अगर आपकी त्‍वचा में ढीलापन और झुर्रियां पड़ रही हैं तो आप संतरे का रस लगा कर इस समस्‍या को कम कर सकती हैं।

Recommended Video

संतरे में मौजूद साइट्रिक एसिड त्‍वचा पर चढ़ी डेड स्किन की परत (डेड स्किन से छुटकारा पाने के 7 टिप्‍स) को भी रिमूव कर देता है, इससे त्‍वचा का खुरदुरापन कम होता है और त्‍वचा कोमल बन जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: अब सनबर्न, ब्लैकहेड्स और टैनिंग के लिए नहीं लेना होगा अलग-अलग पैक, यूज़ करें यह '1 चीज'

Elbow Whitening Home Remedies By Raveena Oranges

इस्‍तेमाल करने के और भी हैं तरीके 

  • संतरे के छिलके को सुखा कर उसका पाउडर बना लें फिर इसे दही के साथ मिलाकर कोहनी पर स्‍क्रब की तरह इस्‍तेमाल करें। इससे कोहनी का कालापन भी दूर होगा। 
  • संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्‍मच शहद और चुटकीभर हल्‍दी मिला कर लगाएं। इससे भी कोहनी का कालापन हल्‍का होने लगेगा। 
  • संतरे के छिलके के पाउडर में गुलाब जल और चंदन पाउडर (चंदन के फायदे जानें)  मिक्‍स करके एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार करें और उसे कोहनी पर लगाएं। इससे भी कोहनी की त्‍वचा के रंग में निखार आएगा। 

अगर इन आसान घरेलू उपायों को रोज आजमाएंगी तो आपकी कोहनी की त्‍वचा का कालापन भी दूर होगा और वह सॉफ्ट भी हो जाएगी। इसी तरह आसान घरेलू उपायों को जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik