• Gayatree Verma
  • Editorial13 Jun 2020, 17:19 IST

अब सनबर्न, ब्लैकहेड्स और टैनिंग के लिए नहीं लेना होगा अलग-अलग पैक, यूज़ करें यह '1 चीज'

अगर आप हाथों के सनबर्न और चेहरे की टैनिंग को हटाने के लिए अलग-अलग पैक का इस्‍तेमाल करती हैं, तो एक चीज का इस्‍तेमाल करें।  यह आपकी हर ब्यूटी समस्या का...
this one ingredient will cure blackheads tanning and sunburn main
  • Gayatree Verma
  • Editorial13 Jun 2020, 17:19 IST

चेहरे को ग्‍लोइंग बनाने से लेकर सनबर्न, ब्लैकहेड्स और टैनिंग के लिए, अगर आप अलग-अलग तरह के पैक का इस्‍तेमाल करती हैं, तो आपको इतना ज्‍यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि आप इन सभी परेशनियों को सिर्फ 1 ही पैक का इस्‍तेमाल करके दूर कर सकती हैं। इसके अलावा इसे बनाना और लगाना भी आसन है, और यह बहुत कम पैसा खर्च किए आप घर में ही बना सकती है। जी हां, आज हम आपको आपकी त्‍वचा से जुड़ी 4 समस्‍याओं करने वाले चारकोल फेस पैक के बारे में बता रहे हैं। 

1टैनिंग दूर करें

this one ingredient will cure blackheads tanning and sunburn inside

गर्मी के मौसम में हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाना बहुत ही मुश्किल काम है। लेकिन आपकी इस मुश्किल को आसान बना देता है- चारकोल।  

अगर गर्मी में पॉल्यूशन और धूप की वजह से आपके चेहरे पर टैनिंग हो गई है, तो इसे ठीक करने के लिए चारकोल से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं है। इसलिए चारकोल फेस मास्क का इस्तेमाल करें। चारकोल फेस मास्क बनाने के लिए चारकोल में मुल्तानी मिट्टी, शहद और एसेंसियल ऑयल को मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। यह फेस मास्क चेहरे की गंदगी, डेड सेल्स और ऑयल को चुंबक की तरह खींचकर बाहर निकाल देगा। जिसके बाद आपको बिल्कुल साफ और हेल्दी स्किन मिलेगी। 

2ब्लैकहेड्स दूर करे

this one ingredient will cure blackheads tanning and sunburn inside

नाक के ऊपर दिखने वाले काले-काले छोटे निशान को ब्लैकहेड्स कहते हैं। ब्लैकहेड्स का मतलब है कि आपकी स्किन बहुत ज्‍यादा धूल-गंदी में रहती है। इससे बचने के लिए अपने चेहरे को बार-बार धोएं। इसके साथ ही ब्लैकहेड्स ठीक करने के लिए उस ब्लैकहेड रिमूवल स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करें, जिसमें एक्टिवेटेड चारकोल हैं। ये त्‍वचा में गहराई तक जाकर ब्लैकहेड को दूर कर देता है।

 

3काले अंडरआर्म्स साफ करे

this one ingredient will cure blackheads tanning and sunburn inside

जिन लड़कियों के अंडरआर्म्स साफ भी होते हैं, उनके भी गर्मी में काले हो जाते हैं। ऐसा बहुत अधिक मात्रा में पसीना निकलने के कारण होता है। ऐसे में गर्मी में भी अगर अंडरआर्म्स को साफ रखना है, तो 1 बड़ा चम्मच कच्चा शहद और एक्टिवेटेड चारकोल के 3 कैप्सूल्स को अच्छी तरह से मिलाकर, अपने अंडरआर्म पर लगाएं। फिर 20 मिनट बाद एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर अंडरआर्म को अच्छी तरह से पोंछ लें। काले अंडरआर्म्स साफ हो जाएंगे।

4सनबर्न ठीक करें

this one ingredient will cure blackheads tanning and sunburn inside

गर्मियों में सूरज के सीधे संपर्क में आने से स्किन ड्राई और डल हो जाती है, और फिर धीरे-धीरे स्किन में मेलेनिन के अधिक स्राव होने से हाथ और गर्दन (जो धूप के संपर्क में डायरेक्ट आती है) की स्किन काली पड़ने लगती है। इसे ही सनबर्न कहते हैं। सनबर्न ठीक करने के लिए चारकोल के मास्क को समस्‍या वाली त्‍वचा पर यूज़ करें। इससे सनबर्न ठीक हो जाएगा। पैक बनाने के लिए एक बाउल लें, और उसमें चारकोल पाउडर डालें। इस मिश्रण में विटामिन ई ऑयल के कैप्सूल और ग्लिसरीन और शहद भी मिश्रण में डाल कर अच्छे से मिलाएं। इसे पेस्ट की तरह तैयार कर लें।

Loading...
Loading...