अगर आप अपनी शादी में दुनिया की सबसे खूबसूरत दुल्हन दिखना चाहती हैं तो आपको एक हफ्ते पहले संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए। आपने अपनी दादी या नानी से जरूर यह बात सुनी होगी कि देसी चीजों के इस्तेमाल से दुल्हन का रंग-रूप अलग ही निखर कर आता है तो आज हम आपको कुछ ऐसा ही एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसे आप अपनी शादी से एक हफ्ते पहले इस्तेमाल करके अपनी शादी वाले दिन बेहद ही खूबसूरत दुल्हन नजर लग सकती हैं।

संतरे के रस के साथ-साथ संतरे के छिलके भी स्किन को बहुत ज्यादा फायदा करते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन को निखारने का काम करते हैं। अगर आप ग्लोइंग और बेदाग स्किन की इच्छा रखती हैं तो ब्यूटी एक्सपर्ट विजय इसके इस्तेमाल के कुछ तरीकों के बारे में बता रही हैं। लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो ये नुस्खे आजमाने से बचें क्योंकि ये आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। 

संतरे का रस 

bride skin glowing tips orange

अगर आपके पास टाइम ज्यादा नहीं हैं तो आप संतरे का गूदा ले कर उससे अपने चेहरे पर मसाज करें। फिर इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन बेदाग बनेगी और साथ ही ग्लो भी करने लगेगी। अगर आप चाहें तो संतरे के रस से दिन में एक बार अपने चेहरे को साफ कर सकती हैं इससे भी स्किन को बहुत ज्यादा फायदा होता है। 

Recommended Video

संतरा का रस और चंदन पाउडर

bride skin glowing tips chandan

एक चम्मच संतरे का रस लीजिए और इसमें थोड़ा सा चन्दन पाउडर मिला लीजिए। साथ ही चाहें तो इसमें गुलाब जल भी मिला सकती हैं। अब इस मिश्रण को अपने गले और चेहरे में 30 मिनट के लिए सूखने तक लगा लीजिए। इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरा चमकने लगता है। 

संतरे का छिलका और दही

bride skin glowing tips curd

संतरे के छिलके को पहले सुखा कर पीस लीजिए और इसमें 1 चम्मच दही और 1 चम्मकच संतरे के छिलके के पाउडर के साथ मिला कर चेहरे पर लगा लीजिए। 20 मिनट बाद पानी से चेहरे को साफ कर लीजिए। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर ब्लैकहेड की समस्याए जल्द ही खत्म हो जाएगी। अगर आपको संतरे का छिलका नहीं मिल रहा है तो बेहतर होगा कि ऑरेंज पील पैक ले लें।  

इसे जरूर पढ़ें:Shahnaz Husain Tips: शरीर के मुंहासों के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, मिल सकती है कुछ राहत

संतरे का छिलका और गुलाब जल

bride skin glowing tips rose water

एक चम्मच संतरे का रस लीजिए और इसमें थोड़ा सा गुलाब जलमिला लीजिए। अब इस मिश्रण को अपने गले और चेहरे पर लगा लीजिए। 5 से 10 मिनट बाद चेहरे को धो लीजिए। ऐसा करने से चेहरा चमकने लगता है। अगर आप चाहें तो इसके लिए बायोटिक का टैन रिमूवर फेस पैक भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

संतरा और बेसन

bride skin glowing tips besan

एक चम्मच संतरे का रस और बेसन में इसे मिलाकर एक क्रीमी सा घोल बना लीजिए। अब इस क्रीमी मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लीजिए। फिर 20 मिनट के बाद इसे पानी से धो लीजिए। यह फेस पैक आपकी स्किन को तुरंत ही चमक देगा। 

संतरे के छिलके के फायदे

कील मुंहासों को करें दूर 

संतरे के छिलके का पाउडर स्किन पर मौजूद सारी गंदगी को साफ कर देता है। इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा गुलाब जल की मिलाकर लगाने से कील-मुंहासों की समस्या में फायदा होता है। 

स्किन पर लाए गजब का निखार 

संतरे के छिलके के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लगाने से टैनिंग दूर हो जाती है और चेहरे पर निखार आता है। 

दाग-धब्बे करें दूर 

संतरे के छिलके में रंगत साफ करने की जबरदस्त खूबी होती है। जिसके चलते किसी भी प्रकार के दाग-धब्बे को दूर करने में ये बहुत ही कारगर होता है। 

वैसे ये नुस्खे प्राकृतिक हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें क्योंकि सबकी त्वचा अलग प्रकार की होती है और सबकी त्वचा पर कोई भी सामग्री अलग तरह से रिएक्ट करती है। इसके अलावा किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।
Image Credit: freepik