बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रवीना टंडन की उम्र भले ही 46 साल की है लेकिन उनकी स्‍किन और बालों को देखकर कोई भी उनकी असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। वह भले ही बड़े पर्दे से दूर हैं लेकिन इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से वह अपने फैन्‍स के साथ जुड़ी रहती हैं और आए दिन ब्‍यूटी से जुड़े ऐसे नुस्‍खे फैन्‍स के साथ शेयर करती रहती हैं जिनका इस्‍तेमाल वह खुद भी करती हैं। हाल ही में रवीना ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने बालों को झड़ने से बचाने वाला एक जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खा बताया है। यह हेयर पैक वह खुद भी अपने बालों में नियमित रूप से लगाती हैं। आइए जानें कि एक्‍ट्रेस ने बालों को झड़ने से रोकने के लिए कौन सा घरेलू नुस्‍खा शेयर किया है और वह बालों के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

जी हां बालों का झड़ना इन दिनों बहुत सारी महिलाओं की आम समस्या बन चुकी है। लगातार झड़ते हुए बालों के कारण बाल पतले दिखाई देने लगते हैं और ऐसे में महिलाओं को स्‍ट्रेस होने लगता है। महिलाओं की इसी समस्या को देखते हुए बॉलीवुड की एक्‍ट्रेस रवीना टंडन ने अपने फैंस को झड़ते बालों की समस्या रोकने के लिए एक वीडियो शेयर करके एक खास घरेलू नुस्‍खा बताया है जिनकी मदद से बालों को जड़ों से मजबूत, खूबसूरत और चमकदार बनाया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: धूप चुरा ना ले आपका रूप इसलिए रवीना टंडन का ये नेचुरल टिप्‍स आजमाएं

वीडियो में रवीना को कहते हुए सुना जा सकता है कि ''आजकल सभी की शिकायत यही है कि हमारे बाल बहुत झड़ रहे हैं। इसके बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे स्ट्रेस, पानी में केमिकल, गलत शैम्पू आदि का इस्‍तेमाल। बालों को मजबूत और स्ट्रांग बनाने के लिए आंवला से बेहतर कुछ नहीं है। आंवला स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। अगर आपके बाल पतले हैं या झड़ रहे हैं तो रोजाना कुछ आंवला खाएं। आप बालों की जड़ों में भी इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं।'' साथ ही वीडियो में उन्‍होंने आंवला का हेयर मास्‍क बनाने का तरीका भी बताया है।

आंवला का हेयर मास्क बनाने का तरीका

raveena tandon inside

रवीना का कहना है कि ''सबसे पहले एक कप दूध पैन में डालें। इसके बाद इसमें 6 आंवला डालकर उबाल लें। जब आंवला सॉफ्ट हो जाए तो बीज हटाकर आंवले के गूदे को अच्‍छी तरह से मैश कर लें। इस पल्‍प से अपने बालों की जड़ों में मसाज करें। करीब 15 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि धोने के बाद शैंपू की जरुरत नहीं है क्योंकि आंवले में मौजूद खट्टापन और ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आसानी से आपके बालों की गंदगी को साफ करके उन्हें मुलायम और हेल्दी बना सकते हैं। इसे सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल करें। कुछ ही महीनों के बाद आपको फर्क दिखने लगेगा।

Recommended Video

बालों के लिए आंवला के फायदे

amla benefits for hair inside

आंवला बालों के लिए एक शानदार आयुर्वेदिक औषधि है। इसमें बालों को घना और काला बनाने की क्षमता भी होती है। आपने इसे खाने के बेहतरीन फायदों के बारे में सुना होगा लेकिन इसका इस्तेमाल बालों में करके आप लंबे, घने बाल पाने के साथ ही बालों का झड़ना भी रोक सकती हैं। आंवला बालों को मजबूती देता है और डैंड्रफ से भी राहत देता है।

इसे जरूर पढ़ें: रवीना टंडन जैसे सफेद चमकदार दांत पाने के लिए उनका ये घरेलू नुस्‍खा अपनाएं

इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो एक नेचुरल हेयर डाई की तरह काम करता है। आंवले में फाइटो-न्‍यूट्रिएंट्स, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं जो स्‍कैल्‍प पर ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं। बालों के विकास के लिए भी यह बहुत ही असरदार होता है। आंवला डैमेज बालों और सफेद बालों को कम करने में मदद करता है। आंवला बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाता है। इसलिए बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रवीना टंडन भी इसका इस्तेमाल करती हैं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुडी रहें।