हरियाली तीज के त्‍योहार पर हर महिला अपने पति के लिए व्रत रखती है और सज-संवर कर तीज माता की पूजा करती है। इस दिन महिलाओं में सबसे अधिक खूबसूरत दिखने की प्रतिस्पर्धा भी होती है। ऐसे में हर महिला अपने-अपने अंदाज में तैयार होती है। कुछ महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाती हैं, तो कुछ घर में खुद से ही तैयार हो जाती हैं। 

खुद से तैयार होने के साथ ही महिलाएं अपना मेकअप भी खुद ही करती हैं। जाहिर है, सेल्‍फ मेकअप करना आसान नहीं होता है। इसलिए हमने आपकी मदद के लिए ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग से बातचीत की और जाना कि तीज फेस्टिवल पर सेल्फ मेकअप करने के आसान स्‍टेप्‍स क्‍या हैं और सेल्फ मेकअप करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

पूनम जी कहती हैं, 'घर पर महिलाओं के पास सभी मेकअप प्रोडक्ट उपलब्‍ध नहीं होते हैं, इसलिए जो प्रोडक्ट उपलब्ध है उसी में किस तरह से अच्छा मेकअप किया जा सकता है उस पर फोकस करना चाहिए।'

इसे जरूर पढ़ें: Teej 2021: पैरों के लिए 5 सिंपल और खूबसूरत 'मेहंदी डिजाइन'

festival  makeup  tips tricks

स्‍टेप-1: चेहरे की आइसिंग करें 

उमस के मौसम में चेहरे पर एक्स्ट्रा ऑयल इकट्ठा हो जाता है। ऐसे में जिन महिलाओं की त्वचा पहले से ऑयली है, उनके स्किन पोर्स का साइज बड़ा नजर आता है। अगर आपको भी यह समस्या है, तो मेकअप करने से पहले आपको चेहरे पर आइसिंग करनी चाहिए। ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो आ जाता है और स्किन पोर्स का साइज भी कम दिखने लगता है। 

पूनम जी कहती हैं, 'चेहरे पर डायरेक्ट बर्फ लगाने की जगह आपको उसे क्रश करके किसी मलमल के कपड़े में बांध लेना चाहिए और फिर चेहरे की आइसिंग करनी चाहिए। ऐसा केवल 5 मिनट ही करें। यदि चेहरे पर पिंपल हैं, तो बर्फ को उस स्थान पर भूल से भी रगड़ें नहीं वरना पिंपल लाल और बड़ा नजर आने लगेगा।'

स्‍टेप-2: चेहरे की टोनिंग करें 

चेहरे पर कोई भी मेकअप प्रोडक्ट लगाने से पहले आपको टोनिंग जरूर करनी चाहिए। आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं, मगर यदि आपके पास टोनर नहीं है तो गुलाब जल या एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। 

इसे जरूर पढ़ें: Hariyali Teej 2021: त्‍योहार पर पहन रही हैं 'हरा लहंगा', तो ये स्‍टाइलिंग टिप्‍स आएंगे काम

festival  makeup  tips  and  tricks by expert

पूनम कहती हैं, 'एलोवेरा जेल से एलर्जी है, तो उसे डायरेक्ट त्वचा पर न लगाएं। आप जेल में गुलाब जल या फिर ग्रीन टी वॉटर को मिक्स कर सकती हैं। ऐसा करने पर एलोवेरा जेल आपकी त्वचा को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा।'

स्‍टेप-3: मेकअप बेस तैयार करें 

आमतौर पर घर पर महिलाओं के पास मेकअप बेस तैयार करने के लिए सभी जरूरी प्रोडक्‍ट्स नहीं होते हैं। ऐसे में पूनम कहती हैं, 'आप केवल कॉम्‍पेक्‍ट पाउडर से भी बेस तैयार कर सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि  कॉम्‍पेक्‍ट पाउडर  स्किन कलर टोन से मैच करता हुआ ही यूज करें।' इतना ही नहीं, पूनम स्किन कलर टोन के हिसाब से ही ब्‍लशर का चुनाव करने की भी सलाह देती हैं। 

eye  makeup  tips  and  tricks

स्‍टेप-4: आई मेकअप 

अगर आपको मेकअप करने की समझ है, तो आप अच्छा आई मेकअप कर सकती हैं, मगर आमतौर पर महिलाओं को इसकी जानकारी नहीं होती है, ऐसे में गलत आई मेकअप से वह अपना लुक बिगाड़ लेती हैं। पूनम कहती हैं, 'बेस्‍ट होगा कि खुद से मेकअप कर रही हैं, तो आई शेड्स की जगह आप काजल, आईलाइनर और मस्कारे का इस्‍तेमाल करें। साथ ही अपनी आईब्रो  को डार्क ब्राउन आईब्रो पेंसिल से डिफाइन कर लें।' 

स्‍टेप-5: लिप मेकअप 

अगर आप लाइट आई मेकअप कर रही हैं, तो आप डार्क लिपस्टिक लगा सकती हैं। इसके लिए आप रानी पिंक, रेड, डार्क ब्राउन, फ्यूशिया पिंक आदि रंगों की लिपस्टिक ट्राई कर सकती हैं। हां, इस बात का ध्यान जरूर रखें कि अगर आपके होंठ पतले हैं तो आपको पहले लिप लाइनर से आउटलाइन बना कर होंठों के शेप को डिफाइन करना होगा। इसके बाद आप होंठों पर लिपस्टिक लगाएं। 

Recommended Video

छोटी-छोटी मेकअप टिप्‍स 

  • अगर आपके डार्क सर्कल्स है और उन्हें कवर करने के लिए आपके पास कंसीलर नहीं है, तो आपको रेड कलर की लिपस्टिक और कॉम्‍पेक्‍ट पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने पर काफी हद तक आप डार्क सर्कल्स को छुपाने में सफल हो जाएंगी। 
  • अगर आपके चेहरे पर पिंपल है और आप इसे मेकअप से छुपाना चाहती हैं, तो ग्रीन कलर करेक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए। मगर हर किसी के पास यह उपलब्‍ध नहीं होता है, ऐसे में आप हरे रंग का मैट आईशैडो इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप काफी हद तक पिंपल को हाइड कर सकती हैं। 
  • फेस कॉन्टूरिंग करने के लिए आप डार्क कलर की ब्राउन लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आपको इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करना होगा। 

इस तरह हरियाली तीज के लिए आप सेल्‍फ मेकअप करके खूबसूरत नजर आ सकती हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इसी तरह और भी मेकअप टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।  

Image Credit: Freepik