संतरे के मीठे और खट्टे स्वाद के कारण हम सभी इस जूसी फल को खाना पसंद करते हैं। आश्चर्यजनक रूप से, यह बहुत अच्‍छा इम्‍यूनिटी बूस्टर में से एक है। प्रतिदिन एक गिलास संतरे का जूस आपकी हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन-सी, फोलेट और पोटेशियम होता है। संतरे के स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ कई ब्‍यूटी बेनिफिट्स भी होते हैं।

हालांकि, कई महिलाएं संतरे के छिलकों को खाने के बाद बेकार समझकर फेंक देती हैं। लेकिन यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि यह आपके लिए मूल्‍यवान है और आपके ब्‍यूटी रूटीन में शामिल करने वाला जरूरी तत्व है।

संतरे का छिलका आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों के कारण, छिलका मुंहासों और ऑयली त्वचा के इलाज के लिए आदर्श है। संतरे के छिलके त्वचा को हल्का करने वाले एजेंट के रूप में भी काम करते हैं और चेहरे की मलिनकिरण और दोषों में मदद कर सकते हैं। इसके चिकित्सीय गुणों के अलावा, संतरे के छिलके के फेस पैक का उपयोग फेस क्लींजर के रूप में भी किया जा सकता है, जिससे त्वचा में नई जान आ जाती है। 

जब संतरे के छिलके का इस्‍तेमाल फेस पैक बनाने के लिए किया जाता है, तो इसके एस्ट्रिजेंट और एंटीऑक्सीडेंट गुण बरकरार रहते हैं। संतरे के छिलके के साथ कुछ चीजों को मिलाने पर यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए इलाज के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

ताजे और गूदे वाले संतरे हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसलिए, जब आप संतरे को खा रही हों, तो छिलका को 3 शानदार तरीकों से लगाएं ताकि त्‍वचा को सुंदर बनाया जा सके। अरोमाथेरेपिस्ट, कॉस्मेटोलॉजिस्ट और INATUR की संस्थापक सुश्री पूजा नागदेव ने 3 आसान तरीके शेयर किए हैं जिनसे आप संतरे के छिलकों को अपने ब्‍यूटी रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:संतरे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकने की बजाय, करें इन 10 समस्‍याओं को दूर

संतरे का छिलका और शहद का फेस वॉश 

orange peel for skin

जिद्दी टैन को हटाने के लिए कुछ देर इस फेस क्लींजर का इस्तेमाल करें। 1 छोटा चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर, 1 छोटा चम्‍मच प्राकृतिक शहद, 1 छोटा चम्‍मच कॉस्मेटिक हल्दी, सभी चीजों को मिलाकर महीन पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 5 से 10 मिनट के बाद चेहरे और गर्दन को गुलाब जल या किसी हल्के फेस क्लींजर से धो लें। अगर आपको इसे मुंहासों वाली त्वचा पर इस्तेमाल करना है, तो इसके बाद मुंहासे वाली त्वचा का फेस पैक लगाएं।

संतरे का छिलका और गुलाब जल का फेस पैक

यह ऑयली स्किन वाली महिलाओं के लिए बहुत अच्‍छा होता है। 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी या मुल्तानी मिट्टी, और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने पर इसे साफ कर लें। यह फेस पैक ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाते हुए आपकी त्वचा को गहराई से साफ करता है।

 

Recommended Video

संतरे के छिलके का पाउडर और नींबू का फेस पैक

orange peel for glowing skin

यह टैन हटाने और रंगत को निखारने के लिए एक और बेहतरीन पैक है। एक स्मूद पेस्ट बनाने के लिए, 2 बड़े चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर, कुछ बूंदें नीबू का रस और 1 बड़ा चम्‍मच मुल्तानी मिट्टी या चंदन पाउडर मिलाएं। फ्रेश और शाइनी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें। यह विशेष रूप से ऑयली एक्‍ने-प्रोन त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। 

इसे जरूर पढ़ें:बेदाग और निखरी त्‍वचा पाने के लिए घर में बनाएं संतरे का पाउडर

सुनिश्चित करें कि आप किसी भी एलर्जी/त्वचा की समस्‍याओं की जांच करने के लिए इन फेस पैक को सीधे अपने चेहरे पर लगाने से पहले अपने हाथ पर पैच टेस्ट कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com