• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

झड़ते बालों के लिए प्‍याज का रस या तेल में से क्‍या है बेहतर? जानें

झड़ते बालों के लिए प्‍याज का रस या तेल के इस्‍तेमाल को लेकर भ्रमित है तो इस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़ें। 
author-profile
Published -16 May 2022, 15:50 ISTUpdated -17 May 2022, 12:44 IST
Next
Article
onion juice vs onion oil for hair fall hindi

बालों का झड़ना एक बड़ी परेशानी है, लगभग सभी महिलाएं इससे परेशान हैं और यह गिनने में थक जाती हैं कि उनके हर दिन कितने बाल झड़ते हैं। बालों का झड़ना अकेले नहीं होता है, यह बालों की अन्य समस्याओं के साथ होता है जिसमें डैंड्रफ, गंजापन, बालों का पतला होना और सफेद होना शामिल है।

बेशक, प्रदूषण मुख्य अपराधी है, चाहे हम अपने बालों को रुमाल के चारों ओर लपेटकर या हीट प्रोटेक्टेंट का इस्‍तेमाल करके अपने बालों को बचाने की कितनी भी कोशिश करें। लेकिन हम रोजाना प्रदूषण के संपर्क में आते हैं। इससे बाल डैमेज हो जाते हैं और दिन-ब-दिन धीरे-धीरे अपनी प्राकृतिक चमक खो देते हैं। साथ ही, पानी एक बड़ी समस्या है, कठोर और प्रदूषित पानी आपके बालों पर भारी पड़ता है। यह न केवल बालों को कमजोर और बेजान बनाता है, बल्कि बालों से प्राकृतिक तेल भी निकाल देता है, जिससे टूटने का खतरा होता है। 

हम प्रदूषण के बारे में कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्राकृतिक और घरेलू उपायों का उपयोग करके हम निश्चित रूप से अपने बालों की अतिरिक्त देखभाल कर सकते हैं। इसलिए आजकल ज्‍यादातर महिलाएं अपने बालों की सभी समस्याओं को हल करने के लिए प्‍याज के रस या तेल का इस्‍तेमाल करती हैं। 

लेकिन बालों के लिए प्‍याज के रस और तेल में से क्‍या बेहतर हो सकता है? लगभग हर महिला के मन में यह सवाल होता है। इसलिए आज हम आपको आर्टिकल के माध्‍यम से इस बारे में विस्‍तार से बताने जा रहे हैं। आइए इसके बारे में प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और संस्थापक और अध्यक्ष, डॉ. निवेदिता दादू के डर्मेटोलॉजी क्लिनिक की डॉक्‍टर निवेदिता दादू से जानें।

एक्‍सपर्ट की राय

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dadu Medical Centre (@dadumedicalcentre)

डॉक्‍टर निवेदिता दादू जी का कहना है, 'बालों के झड़ने का सामना करने वाली महिलाओं के लिए प्याज का रस फेवरेट घरेलू उपचारों में से एक रहा है। प्याज विटामिन-सी, बी6 और फोलेट और जरूरी मिनरल्‍स जैसे आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। लेकिन हम में से अधिकांश अभी भी आपके बालों के झड़ने के लिए अधिकतम लाभ पाने के लिए प्याज के तेल का उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीकों से अनजान हैं।' यह जानने के लिए कि प्‍याज के रस की बजाय प्याज के तेल का उपयोग क्यों करना चाहिए। आइए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

इसे जरूर पढ़ें: बालों में प्याज का रस इस्तेमाल करने के ये फायदे क्या जानते हैं आप

प्‍याज के रस बालों में लगाने के नुकसान

onion juice for hair fall

हालांकि, बालों के लिए प्‍याज का रस बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए आपको लगता होगा कि क्‍यों न प्‍याज का रस ही बालों में सीधा लगाया जाए। लेकिन इसे लगाने की अपनी कुछ मुश्किले हैं- 

  • प्‍याज का रस सीधे अपने बालों पर लगाने से बालों में ड्राईनेस की समस्‍या होती है। 
  • प्याज के रस में सल्फर की अधिक मात्रा जलन का कारण बनती है। 
  • यह बालों, खोपड़ी और रोम को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • स्कैल्प पर लगातार खुजलाने से बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं। यह अंततः बालों के झड़ने या बालों की जड़ों में सूजन की ओर जाता है।
  • इसे लगाने से बहुत ज्‍यादा बदबू महसूस होती है। 
  • प्‍याज का रस रोजाना आपको फ्रेश बनाना होगा।

प्‍याज के तेल के बालों के लिए फायदे

onion oil for hair fall

प्याज का रस और प्याज का तेल दोनों ही बालों की ग्रोथ के लिए काम करते हैं। लेकिन प्याज का तेल बालों को फिर से उगाने के लिए अच्छा होता है क्योंकि प्याज का तेल प्याज और अन्य प्राकृतिक अवयवों से बना होता है जो आपके बालों के लिए फायदेमंद होते हैं।

प्याज का तेल आपके बालों को हेल्‍दी और शाइनी बनाने में मदद करता है। यह बालों के विकास को बढ़ाता है और बालों को घना बनाता है। प्याज के तेल की सिर में लगातार सर्कुलर मोशन में मसाज करने से ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिल सकता है जो बदले में जड़ों को मजबूत करने में मदद करता है।

  • प्याज अत्यधिक पौष्टिक होता है, जो बालों के विकास को सक्षम करने में मदद करता है।
  • यह विशेष रूप से प्रदूषण के कारण होने वाले कमजोर बालों को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है।
  • यह जादुई सब्जी बालों को हेल्‍दी चमक देती है, जो नियमित रूप से उपयोग करने पर स्थायी हो सकती है।
  • प्याज प्राकृतिक रूप से शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, यही वजह है कि यह समय से पहले बालों के सफेद होने के प्रभावों को दूर करने में मदद करता है।

Recommended Video

  • अपनी आर्गेंनिक प्रकृति के कारण, प्याज का तेल बालों को घना और मजबूती में सुधार करने के लिए बालों के रोम को पोषण देता है।
  • प्याज के तेल से मसाज करने से ब्‍लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जो स्‍कैल्‍प को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है और पतलापन और टूटना कम करता है।
  • यह तेल डैंड्रफ को नियंत्रित और शाइनी मजबूत बाल पाने में मदद करता है।
  • प्याज के तेल में शक्तिशाली एंटी-बैक्‍टीरियल गुण स्‍कैल्‍प के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। 
  • यह बालों के झड़ने को कम करता है क्योंकि स्कैल्प में संक्रमण से बालों का भारी नुकसान हो सकता है।

इस तरह से आप भी बालों की देखभाल के प्‍याज के रस की जगह तेल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। बालों से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।   

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।