बालों की केयर करने के लिए महिलाएं कई तरीकें अपनाती हैं, लेकिन अगर बात हेयर केयर बेसिक्स की हो तो उसमें हेयर ऑयलिंग को शामिल किया जाता है। बचपन से ही हम सभी के बालों की केयर करने के लिए मम्मी या दादी-नानी बालों में तेल लगाती थीं और इसलिए बड़े होने के बाद भी हम अपने हेयर केयर रूटीन में ऑयलिंग को शामिल करती हैं। हालांकि बालों की मजबूती व उन्हें अतिरिक्त पोषण प्रदान करने के लिए यह जरूरी भी है।

समस्या तब उत्पन्न होती है, जब हम हेयर ऑयलिंग को लेकर कुछ मिथ्स पर भरोसा करने लग जाती हैं। इससे बालों को फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। दरअसल, अनजाने में ही हम बचपन से कुछ हेयर ऑयलिंग हैबिट्स को देखकर उन्हें अपना लेती हैं, जिससे बालों को पर्याप्त लाभ नहीं मिल पाता।

तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ हेयर ऑयलिंग मिथ्स व उससे जुड़ी सच्चाई के बारे में बता रहे हैं-

मिथ 1- रातभर तेल लगाने से मिलेगा अतिरिक्त फायदा

hair oiling myths overnight oiling

सच्चाई-अगर आप रात में तेल लगाकर सुबह हेड वॉश करती हैं और सोचती हैं कि उससे आपको अतिरिक्त लाभ मिलेगा, तो आप गलत है। दरअसल, आपके बाल और रूट्स एक से दो घंटे में ही तेल में मौजूद पोषक तत्वों को प्राप्त कर लेते हैं और उसके बाद भले ही आपके बालों में ऑयल हो, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care- बालों को नेचुरली मोटा बनाने के लिए अपनाएं ये आसान नुस्‍खें

वास्तविकता तो यह है कि रात में तेल लगाने से ना सिर्फ सभी कपड़ों पर तेल के दाग लग जाते हैं, बल्कि यदि आपके बालों को लंबे समय तक तेल लगाया जाता है, तो आपकी खोपड़ी गंदगी को इकट्ठा करती है, जो आपकी स्कैल्प के प्राकृतिक तेलों के साथ मिलती है और बालों को नुकसान होता है।

मिथ 2- ऑयलिंग के बाद बालों की टाइट चोटी है जरूरी

hair oiling myths tight braid post oiling

सच्चाई-इस मिथ पर भरोसा करने के पीछे की वजह क्या है, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। लेकिन हो सकता है कि बचपन से ही हम अपने बड़ों को ऐसा करते हुए देखते आ रहे हैं और इसलिए हमें लगता है कि ऑयलिंग के बाद बालों की ब्रेड करना जरूरी है। साथ ही इससे बालों का चिपचिपापन भी कम नजर आता है। हालांकि यह भी एक मिथ है।

Recommended Video

जब आप बालों की ऑयलिंग व मसाज करती हैं तो इससे बाल थोड़े कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में अगर टाइट हेयरस्टाइल बनाया जाए तो यह केवल आपके बालों की जड़ों को कमजोर करेगा। जिससे आपको अधिक हेयरफॉल आदि समस्या का सामना करना पड़ेगा।

मिथ 3- अधिक ऑयल से मिलेगा अतिरिक्त लाभ

hair oiling myths excess oil beneficial

सच्चाई-अमूमन महिलाएं सोचती हैं कि अगर वह बालों में अधिक मात्रा में तेल लगाएंगी तो इससे उनके अतिरिक्त लाभ होगा। जबकि ऐसा नहीं है। आपके बाल केवल उतनी ही मात्रा में ऑयल व पोषक तत्वों को अब्जॉर्ब करते हैं, जितनी उन्हें वास्तव में जरूरत होती है।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips- झड़ते बालों से परेशान महिलाएं घर में ये आयुर्वेदिक शैंपू बनाएं

अतिरिक्त तेल लगाने से केवल आपके बाल चिपचिपे ही नजर आएंगे। इसलिए ऑयल को सीमित मात्रा में ही बालों में अप्लाई करें। हां, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि यह उतना कम भी ना हो, जितना कि आप शैम्पू या कंडीशनर करती हैं।

मिथ 4- हेयर फॉल को रोकता है ऑयल

hair oiling myths stops hairfall

सच्चाई-आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि हेयर फॉल होने पर ऑयलिंग करने के बाल गिरने बंद हो जाएंगे। वास्तव में यह भी एक मिथ है तेल लगाने से बाल गिरना बंद हो जाएंगे। सच्चाई यह है कि यह न तो बालों के झड़ने को रोकता है और न ही इससे यह संकेत मिलता है कि आपके बाल अधिक हेल्दी है।

वास्तव में हेयर फॉल को रोकने के लिए जरूरी है कि आप उसके वास्तविक कारणों को जानकर उन पर काम करना शुरू करें। हालांकि ऑयलिंग करने से आपकी स्कैल्प को अतिरिक्त पोषण अवश्य मिलता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।