टीवी इंडस्‍ट्री की मशहूर एक्‍ट्रेस हिना खान की खूबसूरती के चर्चे अब तो बॉलीवुड गलियारों में भी होने लगे हैं। युवा महिलाओं के बीच भी हिना खान अपनी सुंदरता को लेकर काफी पॉपुलर हैं। सोशल मीडिया पर हिना खान काफी एक्टिव हैं और हमेशा ही अपनी फैशनेबल तस्‍वीरें शेयर करती रहती हैं। हिना फिटनेस फ्रीक हैं और वह हमेशा ही योगा करते या वर्कआउट करते हुए अपने वीडियो और तस्‍वीरें पोस्‍ट करती रहती हैं। कई बार  हिना ने अपने ब्‍यूटी टिप्‍स और ट्रिक्‍स भी इंस्‍टाग्राम पर शेयर किए हैं। इस बार हिना खान ने अपनी घने और सेहतमंद बालों का राज अपने फैंस को बताया है।  

हिना खान ने अपनी इंस्‍ट्राग्राम स्‍टोरी पर बताया है कि वह अपने खूबसूरत घने बालों के लिए कौन सा देशी नुस्‍खा अपनाती हैं। अगर आपको भी हिना खान जैसे हैल्‍दी और चमकदार बाल चाहिए तो आप भी इस नुस्‍खे को अपना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Hina Khan Fashion: समर सीजन के लिए बेस्‍ट हैं हिना खान के ये 5 लेटेस्‍ट कॉटन कुर्ता ट्रेडिशनल लुक्‍स

hina khans hair secret tips tricks

हिना खान ने अपनी इंस्‍टाग्राम स्‍टोरी में 2 हेयर ऑयल बॉटल्‍स की तस्‍वीर शेयर के बताया है कि वह बालों में अरंडी और पेपरमिंट ऑयल को साथ में मिक्‍स करके लगाती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि अरंडी का तेल और पेपरमिंट ऑयल बालों के लिए कैसे लाभदायक है। 

अरंडी का तेल-बालों के लिए लाभ 

आपको बता दें कि अरंडी के तेल में रिसिनोलिक एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन-ई और कई तरह के मिनरल्‍स होते हैं। यह सभी पोषक तत्‍व बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।अरंडी के तेल से बालों को फायदे भी होते हैं।

hina khan thick  hair tips

अरंडी के तेल से होती है बालों की अच्‍छी ग्रोथ 

अगर आपके बाल बहुत पतले हैं तो आपको बालों में अरंडी का तेल लगाना चाहिए। इससे आपके नए बाल ग्रो होंगे और बालों में थिकनेस आएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Celeb Beauty Tips: ‘ ओल्‍ड कोमोलिका’ हिना खान से सीखें ‘नो मेकअप लुक’ और दिखें खूबसूरत

अरंडी के तेल से रुक जाता है हेयर फॉल 

मौसम कोई भी हो बालों को सही पोषण न मिले तो वह झड़ने लगते हैं। ऐसे में अगर आप बालों में अरंडी का तेल लगाती हैं तो आपकी हेयर फॉल की परेशानी दूर हो जाएगी। आपको बता दें कि अरंडी की तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। इस तेल से बालों की चंपी करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है। 

डैंड्रफ में फायदेमंद है अरंडी का तेल 

बालों में डैंड्रफ हैं तो इनसे निजात पाने के लिए आपको बालों में अरंडी का तेल लगाना चाहिए। एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होने के कारण अरंडी का तेल डैंड्रफ की परेशानी को भी दूर करता है।

आरंडी के तेल से बाल होते हैं काले 

बाल उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं या उनकी रंगत खराब हो रही है, यदि आप आरंडी के तेल का इस्‍तेमाल करेंगी तो आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले हो सकते हैं। 

hina khan thick  hair secrets oil

पेपरमिंट ऑयल -बालों के लिए लाभ 

पेपरमिंट ऑयल पुदीने की पत्तियों से तैयार किया जाता है। यह एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल होता है। हेयर फॉल की प्रॉब्‍लम के लिए यह तेल बेहद फायदेमंद है। इसके और भी कई फायदे हैं। 

ड्राय स्‍कैल्‍प के लिए पेपरमिंट ऑयल के फायदे 

पेपरमिंट ऑयल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह त्‍वचा में नमी बनाए रखता है। अगर आपका स्‍कैल्‍प ड्राय है तो पेपरमिंट ऑयल लगाने से उसकी ड्रायनेस खत्‍म हो जाएगी। इससे आपको डैंड्रफ भी नहीं होगा। 

Recommended Video

हेयर फॉल रोकता है पेपरमिंट ऑयल 

अगर आप नियमित तौर पर पेपरमिंट ऑयल लगाती हैं तो यह आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है और उन्‍हें झड़ने से रोकता है। इससे आपके स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन भी अच्‍छा हो जाता है। 

तो फिर देर किस बात की है अगर आपको भी हिना खान जैसे घने बाल चाहिए तो आप भी उनके इस घरेलू नुस्‍खे को आजमा कर देख सकती हैं। हेयर केयर से जुड़े और टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

Image Credit: Hina Khan/Instagram Story, Freepik