• Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
  • Mon, 01 Oct 2018 19:50 IST

अकसर लड़कियां जब अपने बालों में तेल लगाती हैं तो उस दौरान उनके बाल झड़ते हैं। इसकी असली वजह अगर आप जान लेंगी तो अपने बालों को झड़ने से बचा लेंगी। दरअसल लड़कियों को बालों में तेल लगाने का सही तरीका नहीं पता होता जिस वजह से उनके बाल झड़ते हैं। आप नारियल का तेल या सरसों का तेल या फिर अपनी पसंद का कोई भी तेल बालों में लगा सकती हैं लेकिन उसे किस तरह लगाना चाहिए कि आपके बाल ना झड़ें और हेल्दी भी हो जाए तो आप ये वीडियो देखें। इस वीडियो में मसाज करने का सही तरीका सीखाया गया है।

तेल लगाने का सही तरीका

अगर आप तेल लगाने से पहले कंघी करती हैं तो इससे आपके उलझे हुए बाल सुलझ जाते हैं तेल लगाते समय जब आप तेल लगाकर आप उंगिलयों को बालों में मसाज करती हैं तो इससे आपके बाल उंगली में नहीं फंसते जिस वजह से वो तेल लगाते दौरान टूटते नहीं है। 

कंघी करने के बाद आप सीधा बोतल से कभी तेल बालों में डालकर ना लगाएं। आप तेल को एक कटोरी में डाल लें फिर अपनी उंगलियों को इस तेल में डिप करके इसे बालों में लगाएं इससे तेल अच्छी तरह से बालों की जड़ों तक जाता है। तेल लगाने का सही तरीका इस वीडियो में सीखाया गया है। 

hair massage for hair growth

तेल लगाते समय जोर-ज़ोर से या भारी हाथ से बालों की मसाज नहीं करनी चाहिए इससे बाल कमज़ोर पड़ते हैं और झड़ने लगते हैं। उंगलियों से हल्का-हल्का स्कैल्प पर प्रेशर बनाते हुए ही मसाज करें इससे आपके बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और बालों की ग्रोथ भी होगी।

सबसे पहले तेल लगाने की शुरुआत स्कैल्प से करनी चाहिए बालों को पार्टिशन करने के बाद जब एक बार स्कैल्प पर अच्छे से तेल लग जाए उसके बाद आप तेल को बालों में नीचे की ओर लगाएं इससे बालों को पूरा पोषण मिलता है। 

बालों में जब ऊपर से नीचे तक तेल लग जाए तो आप इसे उंगलियों से मसाज देना ना भूलें। इससे आपके बालों में तेल ऑब्ज़र्व हो जाएगा और बाल मजबूत हो जाएंगें। वैसे हफ्ते में कम से कम 2 बार तो बालों में तेल से मसाज जरुर करनी चाहिए। 

Credit
Producer: Prabhjot Kaur
Video Editor: Syed Afraz