• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Expert, 16 Mar 2022, 12:59 IST

होली के समय नेचुरल तरीकों से रखें अपनी स्किन का ख्याल, शहनाज हुसैन के इन स्किन केयर टिप्स को करें फॉलो

होली के रंगों का असर सीधे तौर पर आपकी स्किन पर पड़ता है, ऐसे में होली के समय आपको अपनी स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए।
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Expert, 16 Mar 2022, 12:59 IST
Next
Article
shahnaz husain skin care tips

पुराने समय में लोग जब केमिकल के बारे में ज्यादा नहीं जानते थे, तब रंग तैयार करने के लिए वेजिटेबल डाई या प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जाता था। इस तरह से तैयार किए गए रंग न केवल सुरक्षित हो थे, बल्कि उन्हें तैयार करना भी होली के उत्सव का एक अभिन्न हिस्सा माना जाता था। आजकल मार्केट में तरह-तरह के रंग और गुलाल आते हैं, जिन्हें प्राकृतिक रंगों की जगह रासायनिक, लीड और माइका जैसे केमिकल्स से तैयार किया जाता है।

इन केमिकलाइज रंगों की वजह  से आपका एसिड-एल्कलाइन बैलेंस पूरी तरह से बिगड़ जाता है, जिस कारण आपको एलर्जी, चकत्ते, स्किन सेंसटिविटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे कैमिकलाइज रंग आपकी त्वचा में रूखापन, स्किन पैचेज या खुरदुरे लाल धब्बे जैसी समस्याओं को जन्म दे सकते हैं।

ज्यादातर होली घर के बाहर खेली जाती है। ऐसे में आमतौर पर लोग धूप के संपर्क में ज्यादा रहते हैं, जिस कारण सनटैन, सनबर्न और ड्राईनेस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। होली के दौरान सूखे रंग आपके बालों और स्कैल्प को बुरी तरह से प्रभावित कर सकते हैं, ऐसे रंग आपके स्कैल्प में जमा हो जाते हैं, जिससे सिर में खुजली और ड्राइनेस होने लगती है।

कई बार ज्यादा रंगों के कारण बालों की बनावट खराब हो जाती है, वहीं आपके बाल शुष्क और खुरदुरा महसूस करने लगते हैं, जिस वजह बालों को मैनेज करना और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। होली के मौके पर आप ब्यूटी और वेलनेस एक्सपर्ट शहनाज हुसैन द्वारा बताई गई इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इन नेचुरल स्किन केयर टिप्स के बारे में- 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल-

Natural Skin Care Tips

त्वचा की सुरक्षा के लिए लगभग 20 मिनट पहले आपको सनस्क्रीन लगाना चाहिए, जिससे आपकी स्किन को बाहर निकलने पर सन प्रोटेक्शन मिलता है। आप चाहें तो अपनी सनस्क्रीन के साथ मॉइस्चराइजर भी मिल सकती हैं। यह आपके चेहरे पर एक लेयर बनाएगा, जिससे आपकी स्किन धूप में कम डैमेज होगी।

बालों के लिए सिरम या हेयर क्रीम का इस्तेमाल- 

धूल और धूप के कारण आपके बाल भी बुरी तरह से डैमेज हो जाते हैं। ऐसे आप अपने बालों पर हेयर सीरम या सनस्क्रीन युक्त हेयर क्रीम भी अप्लाई कर सकती हैं। ऐसा करने से आपके बालों को धूल और धूप से प्रोटेक्शन मिलती है।

नीम के पत्ते का इस्तेमाल-

natural skin care for holi

कई प्राकृतिक तत्व होली खेलने के बाद आपकी त्वचा और बालों को देखभाल करने में मदद करते हैं। प्राकृतिक तत्व आपकी स्किन और स्कैल्प को बैलेंस करने का काम करते हैं। नीम त्वचा और बाल दोनों की देखभाल के लिए एक अच्छा इनग्रेडिएंट है, जो हर जगह पर आसानी से मिल जाता है। इसलिए आप होली के बाल स्किन और बालों को धोने के लिए नीम के पत्ते का अर्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर आए रैशेज और फोड़े-फुंसियां भी ठीक हो सकती हैं। ऐसा करने के लिए सबसे पहले पानी को अच्छी तरह से उबाल लें और उसमें नीम की पत्तियां डाल दें। जब नीम की पत्तियां उबल जाएं तो उन्हें किसी बर्तन की मदद से रात तक के लिए ढककर रख दें। अगले दिन पानी को छान लें और स्किन और बालों को धुलने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें- बालों को सही पोषण देने के लिए अपनाएं शहनाज हुसैन के ये टिप्स 

नीम के तेल की ऑयलिंग- 

पत्तों के अलावा आप नीम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। मालिश किए जाने वाले इस तेल को घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है। नीम का तेल बनाने के लिए सबसे पहले 250 मिलीलीटर नारियल या तिल का तेल लें और उसे अच्छी तरह से गर्म कर लें, फिर मुट्ठी भर नीम के पत्ते लेकर तेल में डालें। कुछ दिनों के लिए नीम और तेल के मिश्रण को धूप में रखें। जब पत्तों के गुण तेल में अच्छे से मिल जाएं तो उन्हें छानकर तेल से अलग कर लें। आपका नीम ऑयल बनकर तैयार हो जाएगा। नीम का तेल आपको खुजली से राहत देता है और बालों बालों को हेल्दी बनाता है।

हल्दी का इस्तेमाल 

holi skin care tips by shahnaz husain

हल्दी एक ऐसी सामग्री है, जो हर घर में बड़ी ही आसानी से मिल जाती है। यह एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है और इसमें कई औपचारिक गुण होते हैं, जो स्किन के लिए बेहद हेल्दी होते हैं। ये नेचुरल एंटीसेप्टिक आपकी त्वचा को मुलायम बनाते हैं और साथ ही टैन को दूर करने में भी हेल्पफुल होते हैं। हल्दी इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले दही लें, फिर उसमें शहद और हल्दी मिलाएं। होली के कुछ दिनों बात तक रोजाना इस मिश्रण को अपने चेहरे, गर्दन और बाहों पर लगाएं। अप्लाई करने के 20 मिनट बाद इस पैक को धो थें। हल्दी से बना यह मिश्रण आपकी त्वचा को कोमल, मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है।

तिल के बीज का इस्तेमाल- 

skin care ideas for holi

तिल के बीज आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ऐसे में आप इनका इस्तेमाल अपनी स्किन की देखभाल के लिए कर सकती हैं। सबसे पहले तिल को दरदरा पीसकर रात भर पानी में भिगो दें। अगल दिन, इसे छान ले और इस मिश्रण को अपने चेहरे, गर्दन और बाहों को धोने के लिए इस्तेमाल करें। यह आपकी स्किन के सनबर्न को रिड्यूस करने में मदद करता है, साथ ही तिल के बीच में एसपीएफ-6 होता है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन सुरक्षित होती है। 

इसे भी पढ़ें- मोबाइल फोन त्वचा को कैसे प्रभावित कर रहा है? शहनाज हुसैन से जानें

एलोवेरा का इस्तेमाल- 

एलोवेरा जेल या जूस हर जगह पर बड़ी आसानी से मिल जाता है। ऐसे में आप एलोवेरा के भीतरी भाग में पाए जाने वाले गूदे का इस्तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा का रस पत्तियों की बाहरी त्वचा के ठीक नीचे पाया जाता है। एलोवेरा त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और रूखेपन से राहत दिलाता है। जले हुए स्थान पर एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा को ठंडक और आराम मिलता है। होली के बाद एलोवेरा जेल आपकी स्किन को तेजी से रिपेयर करने का काम करता है। बता दें कि इसमें जिंक पाया जाता है, जो सूजन और जलन दोनों को शांत करने में हेल्पफुल होता है। एलोवेरा जेल को आप अपने चेहरे और बाहों पर लगाकर 20 मिनट बाद धो सकती हैं। 

गेंदे के फूल का इस्तेमाल- 

shahnaz husain skin care tips for holi

होली के समय में गेंदे के फूल बड़ी आसानी से मिल जाते हैं। आयुर्वेद में गेंदे का उपयोग एंटीसेप्टिक और सुखदायक क्रियाओं के लिए किया जाता है। यह आपकी त्वचा और स्कैल्प की जलन को शांत करने का काम करता है। गेंदे के फूलों का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में तीन कप पानी लें और उसे गर्म कर लें। पानी गर्म होने के बाद सूखे गेंदे के फूल लें और एक घंटे तक फूलों को पानी में छोड़ दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो छन्नी की मदद से फूल और पानी को अलग कर लें। अब इस पानी का इस्तेमाल बालों और स्किन को धोने के लिए करें। इसके अलावा आप एक कप गेंदे के फूल लें और उन्हें उंगलियों से मसल कर रख दें। अब 2 चम्मच जैतून का तेल लें और दोनों को आपस में अच्छी तरह से मिला लें। आखिर में नहाते समय इस मिश्रण को पानी में मिलाएं। 

हर्बल कलर्स - 

herbal holi colours

हर्बल कलर्स आपकी स्किन को कम नुक्सान पहुंचाते हैं। ऐसे में आप ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के कलर्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

तो ये थे कुछ नेचुरल आइडियाज जिनकी मदद से होली के दौरान आप अपनी स्किन का ख्याल रख सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आयो हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहे हरजिंदगी के साथ।

Image Credit- freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।