बालों का झड़ना हमारे देश में कई लोगों की समस्या है। हेयर फॉल के कई कारण हो सकते हैं जिनमें हार्मोनल बैलेंस का बिगड़ना, डाइट में खराबी, स्कैल्प में फंगल इन्फेक्शन होना या फिर जिनेटिक समस्या होना ये सब कुछ हेयर फॉल की ओर असर कर सकता है। कई बार बाल किसी केमिकल रिएक्शन की वजह से भी झड़ते हैं जैसे मान लीजिए आपने कोई खराब शैम्पू इस्तेमाल कर लिया हो तो बालों पर उसका असर जरूर होगा। 

ऐसे में बालों को ठीक करने के लिए कुछ नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है।  बालों का झड़ना रोकने के लिए प्याज को बहुत अहम माना जाता है। प्याज में मौजूद सल्फर से स्कैल्प पर होने वाला इन्फेक्शन दूर होता है। ऐसे ही अगर देखा जाए तो बालों की शाइन बढ़ाने और इनकी ग्रोथ के लिए अच्छी मानी जाती है। तो फिर क्यों न हम इन दोनों चीज़ों को एक साथ इस्तेमाल कर अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाएं। 

कई लोगों का हेयर फॉल इतना ज्यादा होता है कि उनकी स्कैल्प दिखने लग जाती है और इतना ही नहीं हेयर थिनिंग की ये समस्या बाल्ड पैचेज तक भी पहुंच जाती है। 

बालों का गिरना रोकने के लिए आज हम आपको एक ऐसा पैक बताने जा रहे हैं जो प्याज और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर बनाई गई है। ये बालों के झड़ने पर काफी हद तक रोक लगा सकती है और साथ ही साथ ये होम रेमेडी कई सारी समस्याओं जैसे स्कैल्प का फंगल इन्फेक्शन आदि खत्म करने में मदद कर सकती है। 

hair fall packs

इसे जरूर पढ़ें- ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये 5 फेशियल किट 

सामग्री-

  • 1 मीडियम प्याज
  • 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • 1 चम्मच कैस्टर ऑयल
  • 3 चम्मच दही

विधि-

  1. सबसे पहले आपको एक प्याज को अच्छे से पीसना है और फिर उसका रस निकालना है। रस निकालने के लिए आप प्याज के गूदे को अच्छे से कपड़े की मदद से निचोड़ लें। ऐसे में प्याज का रस बाहर आ जाएगा। 
  2. अब आपको करना ये है कि इसमें आपको बाकी सारे इंग्रीडियंट्स अच्छे से मिला देने हैं। 
  3. ध्यान रहे कि सब कुछ एक-एक करके मिलाएं क्योंकि कई बार मुल्तानी मिट्टी में लंप्स आ जाते हैं और वो अच्छे से नहीं घुलती। इसलिए ये जरूरी है कि आप इसे अच्छे से मिक्स कर लें। 
  4. इसके बाद आपको इस पैक को बालों की जड़ों से लेकर उनकी लेंथ तक में लगाना है। अगर आपके बाल ज्यादा लंबे हैं तो इसी अनुपात में सामग्री को लें। 
  5. इसे आपको बालों में 30 मिनट तक रखना है और उसके बाद इसे ठंडे पानी से धो देना है। ऐसा करने से आपके बालों को पोषण भी मिलेगा और मुल्तानी मिट्टी के कारण ये पैक अपनी जगह पर टिका भी रहेगा। 
  6. अब आपको करना ये है कि ठंडे पानी से धोने के बाद सिर्फ सल्फेट फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करना है। आप किसी माइल्ड शैम्पू को भी ले सकते हैं। 
  7. ये तरीका आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा और धीरे-धीरे इस पैक का असर दिखने लगेगा।  
hair and fall

इसे जरूर पढ़ें- बालों में हो रहा है डैंड्रफ और खुजली, जावेद हबीब के ये टिप्स करेंगे इस समस्या का हल  

इस पैक को न लगाएं अगर- 

  • अगर आपके साथ कुछ समस्याएं हैं तो इस पैक को न लगाएं जैसे- 
  • अगर आपको इनमें से किसी इंग्रीडियंट से एलर्जी है
  • अगर आप किसी तरह का स्किन या हेयर ट्रीटमेंट ले रही हैं
  • अगर आपको बहुत ज्यादा साइनस की समस्या है और सिर पर ठंडक लगने से असर पड़ता है
  • अगर आपको कोई भी DIY रेमेडी सूट नहीं करती 

हो सकता है कि ये पैक आपपर उस तरह से काम न करे जैसे बाकी लोगों पर करता है और उसका कारण आपकी डाइट या हार्मोनल समस्या भी हो सकती है, लेकिन इस पैक को मैंने खुद इस्तेमाल किया है और मुझे इससे फायदा मिला है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।